11+ Helpful Smartphone saving tips in Hindi

Don’t do this with your smartphone

[Smart-phone tricks]

Smartphone-saving-tips-in-Hindi
Image Source – CANVA | Image by – CANVA

दोस्तों, आज मैं आपको कुछ ऐसी Android smart-phone से जुडी कुछ ऐसी महत्वपूर्ण चीजे बताऊंगा। जिन्हे आपको अपने smart-phone के साथ बिलकुल भी नहीं करनी चाहिए।

आज के समय देश और दुनिया में बहुत बड़ी आबादी मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करती है। और दिन प्रतिदिन ये संख्या बढ़ती जा रही है।

यदि हम भारत की बात करे तो यहाँ की जनसंख्या लगभग 136 करोड़ है और इसमें से आज की तारीख में लगभग 100 करोड़ लोग मोबाइल फ़ोन आ इस्तेमाल कर रहे है। यदि हम पुरे विश्व की बात करे तो पूरी विश्व  जनसंख्या है

770 करोड़ [7. 7 बिलियन] और इसमें से आज की तारीख लगभग 500 करोड़ [5 बिलियन] लोग मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल कर रहे है। मुझे उम्मीद है इन आकड़ो को देखकर आपको पता चल गया होगा की मोबाइल फ़ोन को यूज़ करने वालो की जनसंख्या कितनी बढ़ चुकी है।

यदि हम पुरे विश्व की बात करे तो सबसे ज्यादा निम्न आकड़ो  को देखकर आप पता लगा सकते है कि कौन से देश में मोबाइल यूज़ करने वालो की जनसँख्या सबसे ज्यादा है और ज्यादा कम है।

Smartphone user in world

China – 1.3 Billion

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में ही फोन यूजर की संख्या सबसे अधिक है।

चीन में 1.3 बिलियन से ज्यादा लोग मोबाइल फ़ोन यूजर है। जो दुनिया में सबसे अधिक population वाला देश है। शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में मोबाइल फोन के उपयोग कर्ता है।

India – 1.17 Billion

भारत चीन से बाद दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जिसमें  एक बिलियन से अधिक लोग वर्तमान में स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे है।

हालांकि, भारतीय बाजार में स्मार्टफोन की पहुंच सामान्य है। आने वाले वर्षों में यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है। भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी Vodafone-Idea, Bhartiya Airtel, Jio है।

United States – 327 Million

United states of america में smart-phone user द्वारा smart-phone का उपयोग अधिक किया जाता है, जिसमें ज्यादातर लोग Adult [वयस्क] है।

View Research Center के अनुसार, लगभग 77% अमेरिकी स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं जबकि 2011 तक सिर्फ 35% अमेरिकी स्मार्टफोन का उपयोग करते थे।

China                                      1,320,810,000

India                                       1,175,997,150

United States                           327,577,529

Brazil                                       284,200,000

Russia                                      256,116,000

Indonesia                                 236,800,000

Nigeria                                     167,371,945

Bangladesh                               157,048,000

Japan                                       146,649,600

Pakistan                                    150,169,643

दोस्तों हो सकता है अपने नया स्मार्ट फ़ोन ख़रीदा हो या खरीदने की सोच रहे होंगे। और हो सकता है कि आप काफी समय से मोबाइल यूज़ करते हो।

आज मैं आपको ऐसी Smartphone saving tips बताऊंगा जो आप जाने या अनजाने में Smartphone से साथ जरूर करते होंगे। तो चलिए शुरू करते है।

 Installing Apps from Unknown Sources

हमारी लिस्ट में जो सबसे पहले आता है वो है unknown Sources से apps को इनस्टॉल करना। हमे कभी भी unknown Sources से apps को इनस्टॉल नहीं करना चाहिए।

हमे apps हमेशा playstore से डाउनलोड करने चाहिए या किसी दूसरे ट्रस्टेड जगह से डाउनलोड कर सकते है। आप गलती करते है जब आप डायरेक्ट गूगल पर सर्च करते है

और तरह-तरह की वेबसाइट से apps डाउनलोड कर लेते है। ऐसा आप और हम अक्सर paid एप्लीकेशन को free में डाउनलोड करने के लिए करते है।

इससे बहुत से नुकसान है। पहली बात ये है कि ये piracy को बढ़ावा देते है। जो की अपने आप में गलत बात है। या हो सकता है आप ऐसे apps को डाउनलोड कर ले जो

आपके मोबाइल को नुकसान पहुचाये और आपका private data भी चुरा ले। इसीलिए इन चीजों से सावधान रहे और हमेशा भरोसेमंद जगह से ही apps को डाउनलोड करे। 

 Killing Apps from Recent menu

अगली चीज जो हमारी लिस्ट में आती है वो मैं पुरे भरोसे के साथ कह सकता हु ये चीज 95-98% लोग करते ही करते है। Android user/Moble user हमेशा थोड़ी-थोड़ी देर में मोबाइल open करते है

और अपने मोबाइल की Recent menu में apps को हटा देते है। मज़े की बात तो ये है की इससे उनको लगता है की इससे उनके मोबाइल की रैम खाली  हो जाती है, उनका मोबाइल पहले से ज्यादा smooth चलने लगेगा। जो कि बहुत ज्यादा मजाकिया है।

जो की आपके मोबाइल के लिए गलत है क्युकी Android बहुत ज्यादा समझदार है उसको पता है कि कैसे आपकी मेमोरी को clean करना है। जब उसको लगेगा की आपके मोबाइल में memory की कमी पड़ रही है तो वो अपने आप मेमोरी को क्लीन कर देगा या आपको करने के लिए बोलेगा।

इसके लिए आपको कस्ट करने की कोई जरुरत नहीं है। यदि आपने apps को Recent menu से हटा दिया और फिर जब आप दुबारा उस apps को खोलोगे

तो वो फिर से starting से शुरू होता है और जिससे आपके मोबाइल के processor में जोर पड़ता है और आपका मोबाइल ख़राब होने के chances बढ़ जाते है तो आगे ये ऐसा बिलकुल भी न करे।

 Using Anti-virus

जब हम नया-नया smartphone लेते है तो कुछ समय तो हमे अपने smartphone की बहुत ज्यादा चिंता होती है। कि कही वो ख़राब न हो जाये, कही वो गिर न जाये, कही वो टूट न जाये। हमे ऐसा करना भी चाहिए क्युकी भाई हमने smartphone को खरीदने में पैसे जो दिए होते है 

लेकिन हद तो तब हो जाती है  जब नए-नए स्मार्टफोन में हम Anti-virus डलवाने की जिद करने लगते है आप सोच रहे होंगे कि भाई आप क्या बता रहे है अपने स्मार्ट फ़ोन की security पर ध्यान देना तो अच्छी बात है। 

मैं भी आपकी बात से सहमत हु लेकिन Anti-virus आप यदि computer/pc के लिए करते तो ये एक बहुत अच्छी बात है लेकिन एक स्मार्टफोन के लिए वो भी एक एंड्राइड फ़ोन के लिए, ये गलत बात है।  

आपको अपने एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए किसी भी एंटी-वायरस की जरुरत नहीं है। क्युकी आप यहाँ जो भी app का यूज़ कर रहे है उम्मीद है की आपने जरूर किसी trusted source से डाउनलोड किये होंगे। 

या कोई और चीज या फाइल किसी trusted website से डाउनलोड की होगी तो ऐसे में आपको किसी एंटी-वायरस की जरुरत नहीं है। कृपया इन चीजों से जरूर बचे।
यदि आप कंप्यूटर वायरस के बारे में जानना चाहते है। एकदम बारीकी से या कंप्यूटर के लिए किसी एंटी-वायरस की खोज कर रहे है तो मेरा ये ब्लॉग जुरूर पढ़े:-

Using Battery savers

अगली चीज जो हमारी लिस्ट में आती है वो भी बैटरी से जुडी हुई है। हमने लोगो में अक्सर ये problem जरूर देखी  होगी। 
उनको मोबाइल बैटरी सुबह से शाम तक चाहिए होती है लेकिन क्या करे ऐसा नामुमकिन सा हो जाता है

यदि आप सुबह मोबाइल बैटरी को चार्ज कर ले और वो बिना दुबारा चार्ज किये पुरे दिन चले।  यदि आप मोबाइल बैटरी सुबह चार्ज कर ले और 
उसे यूज़ न करे तो एक बार ये हो सकता है की वो पुरे दिन काम करे। लेकिन यदि आप उसे यूज़ करे

तो पुरे दिन बैटरी का चलना नामुमकिन सा हो जाता है तो ऐसे मैं पुरे दिन बैटरी को यूज़ करने के लिए आप और हम तरह तरह के Battery savers app को काम में लेते है।

और हमको लगता है की Battery savers हमारी बैटरी बचाएगा। लेकिन क्या आपको पता है की Battery savers आखिर करता क्या है? 
ये वही काम करता है जो मैंने आपको अभी कुछ समय पहले  बताया है। जैसे हम Recent menu से apps को हटाते है

ये भी वही काम करता है, जोकि हमारे स्मार्टफोन के लिए बहुत गलत काम है। इससे आपकी बैटरी सेव तो नहीं होती है लेकिन उल्टा आपकी बैटरी को नुकसान पहुँचता है। 
इसीलिए बैटरी को सेव करने के लिए किसी भी Battery savers को इनस्टॉल न करे।

  Installing Fake Apps

Fake apps से मेरा मतलब है कि लोगो को कभी कभी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या कोई कंप्यूटर गेम्स। जोकि मोबाइल में बिलकुल काम नहीं कर सकता है लेकिन फिर भी कई लोगो को मोबाइल में यूज़ करना होता है

इसीलिए वो प्लेस्टोर या किसी दूसरी जगह से मिलते झूलते app को डाउनलोड कर लेते है और इन Fake apps को यूज़ कर लेते है।

कभी कभी तो यदि कोई Trusted कंपनी/गवरमेंट app लोन्च करती है तो उनसे मिलते झूलते कई app हमे playstore पर मिल जाते है हमे हमेशा इन app से बचना चाहिए। और असली app को ही इस्तेमाल करना चाहिए।

Cache memory clearing

जैसे जैसे आज कल मोबाइल का यूज़ बढ़ रहा है ठीक उसी तरह हमे अपने मोबाइल के ज्यादा स्टोरेज की जरुरत होती है तो 
ऐसे मैं हम अपने मोबाइल में Cache [कैशे] को delete करने के लिए तरह तरह के app डाउनलोड कर लेते है।
हां मैं उन्ही apps की बात कर रहा हु जिसमे बस एक क्लिक करने पर एक झाड़ू निकलती है और आपके मोबाइल की cache मेमोरी को डिलीट करती है।   
ये बहुत ज्यादा मजाकिया है। हमे ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है।  

ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है की बस एक क्लिक करने से आपके मोबाइल की cache मेमोरी clear हो जाये। 
आपको ऐसी किसी भी app को इंस्टाल करने की कोई जरुरत नहीं है। इससे आपके मोबाइल फ़ोन को नुकसान पहुँचता है।  

जब आप Facebook, Instagram या और कोई app को यूज़ करते है तो वो डेटा हमारे मोबाइल स्टोर हो जाता है।जब हम उस app को दुबारा open करते है तो वही app को दुबारा ओपन करने में मदद करता है और 

हमे app को यूज़ करने का एक अच्छा experience देता है। लेकिन ये फालतू app उसे डिलीट कर देते है और जब उन app को हम दुबारा खोलते है तो 
ये starting से ओपन होती है। Mobile processor पर इसका गहरा प्रभाव पड़ता है। इसीलिए इन apps से जरूर बचे।  

Trusting fake messages

हमें तरह तरह के मैसेज आते है जैसे :- ये एप्प डाउनलोड करो आपको इतने रुपए का talk time मिलेगा, 
इतना Bonus मिलेगा इस app से आप दिन के इतने हजार रुपए कमा सकते है तुरंत आप ये एप्प डाउनलोड करे। आप इन appसे और इस टाइप के मैसेज से बचकर रहो।

 Bonus Tips

[ऐसा न करें]:

  1. कभी किसी unknown device को ब्लूटुथ से जुड़ने की अनुमति न दें।
  2. कभी ब्लूटुथ को लगातार रूप से switch on न रखें।
  3. ब्लूटुथ को हमेशा recieve mode में न रखे।

नोट: हैकर Default always on और  always recieve mode का गलत फ़ायदा उठाकर आपके डिवाइस पर अटैक कर सकते है।

WIFI [Wireless Fidelity]

Wi-Fi का फुल फॉर्मWireless Fidelityहोता है। इसका अर्थ होता है Wireless networking technology, जो कम्प्यूटरों तथा अन्य डिवाइसों को एक वायरलेस सिगनल के साथ जोड़ने का काम करता है।
कई Mobile devices, video game systems और अन्य Standalone devices में Wi-Fi की क्षमता शामिल होती है, जिससे वे वायरलेस नेटवर्क से Connect हो सकते हैं। 
 ये डिवाइस Wi-Fi की सहायता से इंटरनेट से जुड़ सकते हैं

अनुपालन की जाने योग्य बातें:

  1. केवलभरोसेमंदनेटवर्कसेहीConnect करें।
  2. केवलआवश्यकतापड़नेपरहीWi-Fi सेConnect करें।इस्तेमालहोनेपरइसेoff  कर दें।
  3. किसीपब्लिकनेटवर्कसेकनेक्टहोतेसमयसावधानरहें, क्योंकियहUnsafe होसकताहै।

ऐसा न करें
  1. किसी Unknown या non-trusted network से कभी Connect न करें।
  2. यूएसबी: जब आपको कम्प्यूटर से कनेक्ट होना होता है तो ऐसी स्थिति में आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल USB मेमरी डिवाइस के रूप में भी कर सकते है। जब आप मोबाइल फ़ोन खरीदते है तो मोबाइल फोन के साथ एक यूएसबी केबल दिया जाता है, जिससे आप मोबाइल को कम्प्यूटर से जोड़ सकते हैं।
  3. आपके मोबाइल फोन की Memory या  memory stick को USB डिवाइस के रूप में Access किया जा सकता है।

    अनुपालन करने योग्य बातें [Things to follow]

    जब अपने मोबाइल फोन को पर्सनल कम्प्यूटर से कनेक्ट करते है, तो External phone memory तथा Update antivirus का इस्तेमाल करने वाले मेमोरी को स्कैन कर लें। 

    अपने mobile phone तथा External memory Card का नियमित रूप से बैकअप रखें। क्योंकि यदि किसी स्थिति में आपका सिस्टम Crash करता है या कोई मालवेयर आ जाता है?

    तो उस स्थिति में आपका डेटा safe रहता है। 
    मोबाइल से कम्प्यूटर में डेटा को ट्रांसफर करने से पहले डेटा को Update Antivirus के साथ Update करना न भूले।

    ऐसा न करें

    1. User Name / Password को मोबाइल फोन में सेव करके न रखें।
    2. वायरस से प्रभावित डेटा को कभी अन्य मोबाइल पर ट्रांसफर न करें।

    हमले से बचने के उपाय
    1.  Mobile operating system को नियमित रूप से Update करें।
    2.  अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को Upgrade करते रहें।
    3.  सदैव भरोसेमंद जगह से ही Applications इंस्टॉल करें।
    4.  Security software को Reputed provider से ही इंस्टॉल करें और उसे नियमित रूप से Update करें।
    5.  किसी ऐप्लिकेशन को डाउनलोड करने से पहले उसके Feature की जांच जरूर करें। कुछ Applications आपके निजी डेटा को चुरा सकते हैं।

      निष्कर्ष:-

      आज हमने भी जाना कि  आप क्या गलती करते हो जिससे आपका Smartphone ख़राब होता है और कैसे आप अपने Smartphone को बचा सकते है , Smartphone user in world, Smart-phone tricks और भी बहुत कुछ ” उम्मीद करते है कि आज कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

      यदि आपको हमारी ये जानकारी पसंद आयी है तो आप इसे शेयर जरूर करे। और कोई हमारे लिए सुझाव या प्रश्न हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

        मेरा नाम रोहित शुक्ला है. मैं एक Blogger, Affiliate marketer और Rohitking.com का फाउंडर हु. यहाँ मैं आपको Tech, Blogging, Affiliate marketing, Stock market, SEO, Adsense, Social media marketing से जुड़ी जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करता हूँ.💥 🙏

        Leave a Comment