15+ Tips | एक अच्छा डोमेन नाम कैसे चुने?

apne-blog-ya-website-ke-liye-domain-name-kaise-chune

एक अच्छा डोमेन नाम कैसे चुने? क्या आप भी अपने बिज़नेस को इंटरनेट पर लाना चाहते है या ब्लॉग बनाना चाहते है तो सबसे पहले आपको एक वेबसाइट की जरुरत पड़ेगी, एक अच्छी प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने के लिए Domain और Web Hosting की जरुरत पड़ती है. कई लोग इन दोनों चीजों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है वो इन्हे चुनते वक़्त बहुत गलतियां करते है.


जिसकी वजह से वो अपने ऑनलाइन बिज़नेस को सक्सेसफुल नहीं बना पाते है. आज हम बात करेंगे कि कैसे आप एक अच्छा डोमेन प्राप्त कर सकते है. वो भी अपने बिज़नेस से रिलेटेड। जिससे आपको बिज़नेस में सफलता मिल सके. डोमेन को चुनते समय हमेशा ये ध्यान रखे. ये आपकी कंपनी या ब्रांड का नाम है इसकी ही मदद से लोग आपके बिज़नेस को इंटरनेट पर पहचानेंगे.


अब अपने आप से सवाल करे कि आप अपनी कंपनी का नाम कैसा रखना चाहते है. हमेशा ऐसा नाम चुने जिसे सुनने के बाद आपके साथ साथ दूसरे को भी यूनिक और अच्छा लगे. कोई भी उसे आसानी से याद कर सके और दूसरे को भी बताये.

 

एक अच्छा डोमेन कैसे चुने?

छोटा नाम चुने.

नाम हमेशा छोटा चुने जिससे किसी के भी दिमाग में ये बस सा जाये. कभी लम्बा नाम न चुने। अक्सर देखा गया है कि बड़े और कठिन नाम को लिखने में यूजर बहुत सी गलतियां करते है इसलिए नाम को Short रखे.


Unique नाम चुने.

ऐसे word को चुनने से बचे जो लोगो के बीच बहुत ज्यादा प्रचलित हो. यूनिक नाम चुने. 

नाम को टाइप करना आसान हो। जाहिर से बात है जब आपका डोमेन नाम छोटा और यूनिक होगा तो लोग ऐसे आसानी से सर्च कर पाएंगे.

कोशिश करे 1 या 2 वर्ड का डोमेन नाम हो जैसे rohitking.com

Domain में Keyword का यूज़ करे.

ऐसे Keyword का यूज़ करे जो आपके बिज़नेस और सर्विस के बारे में बताये उदाहरण के लिए यदि आप Blogging करना चाहते है. इसलिए अपने डोमेन नाम में Blog या Blogging वर्ड का यूज़ जरूर करे.


जैसे Bloggingqna.com, Guideblog.com etc इससे सर्च इंजन को समझ आता है कि आपकी वेबसाइट किस विषय पर है और आपकी साइट की रैंकिंग Improve होती है। ये चीज यूजर को भी समझ आती है और वो इसे याद रखता है और बाद में आपकी साइट पर जरूर विजिट करता है ये तरीका वेबसाइट ट्रैफिक बढ़ाने में भी मदद करता है.

 

Targeted Extension को चुने.

अपने डोमेन नाम की Extension को चुनते समय ध्यान रखे कि यदि आप किसी Specific country को टारगेट करना चाहते है. तो उस country से रिलेटेड Extension को चुने जैसे इंडिया के लिए .in, यूनाइटेड स्टेट्स के लिए  .us, ऑस्ट्रेलिया के लिए .au, etc. यदि आप अपनी साइट को Globally target करना चाहते है तो आपके लिए .com Extension बेस्ट रहेगा. 

Geographic Location को यूज़ करे.

यदि आप अपने बिज़नेस को अपने शहर या राज्य तक सीमित रखना कहते है. तो अपने शहर या राज्य का नाम डोमेन में जरूर जोड़े जैसे lucknowtechnology.com, delhipizzadelivery.in

Number और Hyphen का यूज़ ना करे.

डोमेन को चुनते समय किसी भी नंबर और हाइफ़न का यूज़ बिल्कुल न करे जैसे rohit-king.com या rohitking123.com ये डोमेन चुनने का बिलकुल गलत तरीका है. 


हम सब अच्छी तरह से जानते है. कि Web पर लाखो Domain उपस्थित है उनमे से लोग आपका Domain याद रखे इसलिए ऐसे डोमेन नाम को चुने जिसे सुनकर कोई भी एक बार में ही याद कर ले. मतलब यूनिक, आकर्षक और यादगार हो. 

अच्छे से Research करे.

जैसा कि आप ऊपर दिए गए point को देखकर समझ ही गए होंगे कि एक Domain name को चुनते समय बहुत सी बातो का ध्यान रखना पड़ता है. इसलिए इसमें खोज करने की बहुत जरुरत होती है. जल्दबाजी में इसे न चुने. 

Branded domain को चुने.

ऐसे Domain name को चुने जिसे आप अपना ब्रांड बना सके. इससे आपकी पहचान बढ़ेगी. जैसे microsoft.com, youtube.com, google.com etc. आज के समय ये बहुत ज्यादा चर्चा में है.

Trademark या Copyright डोमेन नाम ना चुने.

इस बात का भी ध्यान रखे कि आपके द्वारा चुना गया डोमेन ट्रेडमार्क, कॉपीराइट या किसी अन्य कंपनी द्वारा register न करवाया गया हो. यदि आपसे ये गलती हुई तो वो कंपनी आपको जुर्माने से लेकर कोर्ट कचहरी के चक्कर तक लगवा सकती है इसलिए इसे ध्यान से सर्च करे. 

Double latter न यूज़ करे.

अपने डोमेन नाम में एक से अधिक लेटर को एक साथ या डबल लेटर को यूज़ न करे. जैसे rohitttking.com क्युकि ऐसे में जब आप किसी को अपने डोमेन नाम के बारे में बताओगे तो आप सिर्फ rohitking.com बताओगे. वहा किस लेटर को बार बार और कितनी बार यूज़ किया गया है उसे नहीं पता होगा. इससे यूजर अक्सर कंफ्यूज होता है इस वजह से साइट पर Negative impression पड़ता है और ट्रैफिक कम हो जाता है.

कभी कभी situation ऐसी आ जाती है. हम दो या उससे अधिक डोमेन चुन लेते है क्युकि हमे एक ही डोमेन में सभी तरह के फायदे नहीं मिल पते है. ऐसे में आप दूसरे डोमेन को अपने main domain में Redirect कर सकते है जिससे आपको दूसरे डोमेन के फायदे भी Main domain में मिल जाते है और कोई नुकसान भी नहीं होता है. ये ऑप्शन आपको हर Domain Provider Company देती है.

Domain चुनने के लिए Online tools का यूज़ करे.

अभी तक 360 Million से अधिक डोमेन नाम register हो चुके है एक Branded Domain Name चुनना थोड़ा कठिन हो सकता है. इसलिए आप एक अच्छा डोमेन चुनने के लिए Free Domain Name Generators – Online tools का उपयोग कर सकते हो जो आपको नाम चुनने में मदद करते है बस आपको मनपसंद word या Keywords डालने की जरुरत है. Tools जैसे- Nameboy, Namemesh, Domainwheel, shopify आदि बहुत प्रचलित है.

तुरंत डोमेन register करवाए.

आज के समय लोग लाखो की संख्या में Domain खरीद कर रहे है. यदि आपको आपका पसंदीदा domain मिल जाता है. तो ये बहुत ही अच्छी बात होगी ये मौका आप बिल्कुल न गवाए और आपका डोमेन नाम तुरंत register करवा ले. पता नहीं कौन कब उसे खरीद ले.


Top Domain Providers.

हमेशा डोमेन नाम एक अच्छी कंपनी से ही ख़रीदे. इसके बहुत से फायदे है आप बाद में अपना डोमेन दूसरी कंपनी में भी ट्रांसफर कर सकते है. लेकिन ये थोड़ा मुश्किल भरा शाबित हो सकता है इसलिए पहली बार में ही अच्छी जगह से अच्छा डोमेन नाम चुने.


इसी तरह अपनी वेबसाइट के लिए Web Hosting को पहली बार में अच्छी जगह से ही चुने। एक अच्छी Web Hosting कहाँ से ख़रीदे जानने के लिए यहाँ क्लिक करे 


ज्यादातर Hosting companies Hosting के साथ Free domain ऑफर करती है. आप भी ऐसे ऑफर का फायदा उठा सकते है. बस हमे सबसे पहले ये चुनना होगा कि Hosting company अच्छी हो और Top Level Free Domain हो.


यदि आपको ये Combination मिल जाता है. तो ये सोने पे सुहागा वाली बात होगी हम सब जानते है. Hostgator एक बहुत अच्छी होस्टिंग कंपनी है. जो Beginner के लिए हमेशा से उपयोगी है वो अभी होस्टिंग के साथ में .net Extension वाला कोई भी Domain free में दे रही है.


सिर्फ डोमेन की कीमत 1300/year है. आप ये फ्री प्राप्त कर सकते है. होस्टिंग के साथ अभी आपको 70% का भारी Discount मिल रहा है. ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे 


डोमेन खरीदने के लिए Godaddy, Namecheap बेस्ट कंपनी है, जिनका कस्टमर सपोर्ट बहुत अच्छा है. मैंने भी अपना Domain(rohitking.com) Godaddy से ही ख़रीदा है. 

Adsense approval के लिए कौन सा डोमेन अच्छा होगा.

यदि आपका बिज़नेस किसी Specific type को दर्शाता है तो आप .net, .org, .club, .co, .edu, .biz, .shop, .blog, .design, .gov, .info, .ly, .store जैसे एक्सटेंशन का यूज़ कर सकते हो. 

Top level domain (TLD) डोमेन को ही AdSense, Approval के लिए ज्यादा पसंद करता है. जैसे .com, .org, .net, .int, .edu, .gov, .mil और सभी Country Wise Domain. 

Expire domain चुनने से पहले. रुके !!

आज के समय कई लोग पुराने Expire domain को खरीदते है. क्युकि उनका विश्वास है कि उस डोमेन के सभी फायदे उनकी नयी वेबसाइट को मिलेंगे. क्युकि Google उस डोमेन को पहले से जनता है. तो वो उसे जल्दी से रैंक भी करेगा, ट्रैफिक भी लाएगा, Moz के DA, PA का फायदा भी मिलेगा इसी तरह कई फायदे उनको मिल जाते है जो आपको नए डोमेन में नहीं मिलते है. 

आप भी पुराने डोमेन को खरीद सकते है. लेकिन पुराने डोमेन को खरीदने से पहले ध्यान रखना होगा कि उसका पहले इस्तेमाल किस टाइप के कंटेंट के लिए किया जाता था.


यदि वो किसी गलत चीज जैसे Porn, Gambling, spam content और Email spam distribution के लिए यूज़ किया जाता था तो आप उसे बिल्कुल भी न ख़रीदे. क्युकि गूगल की नजर में उसकी वैल्यू बहुत बेकार होगी। आप उसे कभी रैंक नहीं करा पाएंगे आपके बिज़नेस को नुकसान होगा.

Domain की History को कैसे चेक करे.

Site:YOURDOMAIN.com की मदद से आप उस डोमेन की हिस्ट्री को चेक कर सकते है. YOURDOMAIN की जगह siteurl डाले और गूगल में सर्च करे. 

Penalised Domain को कैसे चेक करे.

यदि वो डोमेन penalised किया गया है. तो आप ismywebsitepenalized.com की मदद से चेक कर सकते है इस तरह को न ख़रीदे.

Wayback Machine की मदद से Domain की History पता कर सकते हो. who.is की मदद से आप डोमेन के Current information पता कर सकते है, जैसे इसका मालिक कौन है, Address, phone number, email address, Hosting server कहा है इस तरह की कई जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Domain Protection जरूर ऑन करे.

डोमेन को खरीदने के दौरान Domain Protection जरूर ऑन करे. जिससे आपकी जानकारी कोई भी who.is जैसी वेबसाइट पर न देख पाए. ये Option आपको हर Domain Provider Company देती है. 

Conclusion.

आज हमने जाना कि 15+ Tips अपने ब्लॉग और वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन कैसे चुने। उम्मीद करता हु. कि आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी इसलिए इसे अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे. यदि पोस्ट से रिलेटेड कोई भी कोई भी प्रश्न आपके मन में है तो कमेंट जरूर करे या आप मुझे Personal contact भी कर सकते है.

मेरा नाम रोहित शुक्ला है. मैं एक Blogger, Affiliate marketer और Rohitking.com का फाउंडर हु. यहाँ मैं आपको Tech, Blogging, Affiliate marketing, Stock market, SEO, Adsense, Social media marketing से जुड़ी जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करता हूँ.💥 🙏

Leave a Comment