Internet Explorer क्या है? Internet Explorer in Hindi 2020

Internet-Explorer-kya-hai-in-hindi

आज के समय में लोग Windows 10 का ज्यादा यूज़ करते है. लेकिन क्या आपको याद है Windows के पुराने Version Windows 8.1, Windows 8, Windows 7, Windows XP में आपको Internet Explorer होमपेज पर default browser के रूप में देखने को मिलता था. जिसका लोग बड़ी संख्या में इस्तेमाल करते थे.

लेकिन Windows के latest Version, Windows 10 के होमपेज पर आपको Internet Explorer नहीं दिखाई देगा. Internet Explorer और Windows को बनाने वाली कंपनी Microsoft ने भी कहा है कि उसने Internet Explorer को बंद कर दिया था. ऐसा क्यों हुआ है?

एक रिपोर्ट के मुताबिक एक समय ऐसा था. जितने भी लोग वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करते थे उसमे से 95% सिर्फ Explorer का ही यूज़ करते थे फिर ऐसा क्या हुआ जिससे Internet Explorer को बंद करना पड़ा.

आज हम Internet Explorer के बारे में बारीकी से बात करेंगे कई प्रश्नो के बारे में बात करेंगे जैसे Internet Explorer क्या है (Internet Explorer in Hindi), इसकी शुरुआत कब हुई, Internet Explorer का इतिहास क्या है, इसको अपडेट कैसे करे, Internet Explorer को कैसे डाउनलोड करे, क्या इसे आज भी यूज़ कर सकते है यदि है तो कैसे? Internet Explorer के Version क्या है, क्या इसे यूज़ करना सुरक्षित है चलिए समझते है.

 

Internet Explorer क्या है? (Internet Explorer in Hindi)

Internet Explorer एक इंटरनेटब्राउज़र है. जिसे Microsoft Internet Explorer के नाम से भी जाना जाता है. जिस तरह आप Google Chrome, Mozilla Firefox का यूज़ करते है ठीक उसी तरह ये भी इंटरनेट पर सर्च करके वेब पेज देखने के लिए यूज़ किया जाता है.

उपयोगकर्ता स्ट्रीमिंग सामग्री को सुनने और देखने, ऑनलाइन बैंकिंग करने, इंटरनेट पर खरीदारी करने और बहुत से कामो को करने के लिए Internet Explorer का उपयोग कर सकते थे.

Internet Explorer Windows 8.1 या उससे पहले के Windows कंप्यूटर और टैबलेट के लिए डिफ़ॉल्ट वेब ब्राउज़र था. हालाँकि, Internet Explorer 11 IE इसका  अंतिम संस्करण है. Windows 10 के लिए, डिफ़ॉल्ट वेब ब्राउज़र Microsoft एज है.


Internet Explorer की शुरुआत कब हुई

Internet Explorer को 16 August 1995 में Officially Microsoft द्वारा लांच किया गया था. ये 95 languages को सपोर्ट करता था. Internet Explorer प्रोजेक्ट को 1994 की गर्मियों में थॉमस रियरडन द्वारा शुरू किया गया था,

सन्न 2003 तक वेब ब्राउज़र इंड्रस्टी में Internet Explorer लगभग 95% उपयोग की हिस्सेदारी रखता था. 1990 के दशक में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला वेब ब्राउज़र “Netscape” था. जिसको कम्पलीट करने के लिए Microsoft ने Internet Explorer को लांच किया था. Internet Explorer ने Netscape के मार्किट को लगभग पूरी तरह से खत्म कर दिया था और नंबर 1 वेब ब्राउज़र बन गया था.

सन्न 2003 के बाद धीरे धीरे Explorer की लोकप्रियता में कमी आने लगी क्युकि 2004 में फ़ायरफ़ॉक्स को और 2008 में Google Chrome को लांच किया गया. ज़ब एंड्रॉइड और आईओएस जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम लांच हुआ. तो वो उसमे Internet Explorer सपोर्ट नहीं करता था इसलिए इसकी लोकप्रियता और ज्यादा कम होती गयी Internet Explorer, Trident layout engine को यूज़ करता है.

इसलिए January 21, 2015 में Microsoft द्वारा Microsoft Edge को लांच किया गया जिसे Windows 10 के default browser के लिए यूज़ किया गया. इससे पहले window के पुराने सभी Version में InternetExplorer, default browser हुआ करता था.

अभी भी Windows 10 में Internet Explorer इनस्टॉल है. जिसका उपयोग intranet sites और पुरानी वेबसाइट को यूज़ करने के लिए किया जाता है.

Microsoft के अनुसार, Internet Explorer के लिए नई सुविधाओं को जोड़ना पूरी तरह से बंद कर दिया गया है Internet Explorer के पुराने Version को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है.

Windows 10 में Internet Explorer 11 का यूज़ किया जाता है. आप भी अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल Explorer का Version जरूर चेक करे और ये सुनिश्चित करे की वो Internet Explorer 11 है यदि इसका कोई पुराना Version है तो उसे तुरंत अपडेट करे.


Internet Explorer को कैसे डाउनलोड करे

यदि आप Windows का उपयोग करते है. तो मैं आपको बताना चाहुगा कि उसमे पहले से ही Internet Explorer इनस्टॉल आता है यदि किसी कारणवश आपके कंप्यूटर में IE नहीं है. तो आप इसे Microsoft की Official website से डाउनलोड कर सकते है यहाँ से आप IE के लेटेस्ट Version को भी डाउनलोड कर सकते है.

Internet Explorer को सिर्फ windows के लिए तैयार किया गया है. सिर्फ windows यूजर ही इसे यूज़ कर सकते है.

Microsoft Official website – CLICK HERE

Internet Explorer को कैसे Update करे?

जैसा मैंने आपको बताया कि Internet explorer को आप सिर्फ Windows में यूज़ कर सकते है. इसलिए Internet explorer को अपडेट करने के लिए Microsoft की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.

Download/ Update Microsoft Internet explorerCLICK HERE


Internet Explorer के Version क्या है

आज तक जितने Internet Explorer के Version आये है उन्हें नीचे, उनकी रिलीज़ डेट के साथ दिया गया है.

  • Internet Explorer 1 (IE 1) – Released in 1995.
  • Internet Explorer 1.5 (IE 1.5) – Released in 1995 for Windows NT.
  • Internet Explorer 2 (IE 2) – Released on November 22, 1995, for PC and later in 1996 for the Mac.
  • Internet Explorer 3 (IE 3) – Released on August 13, 1996, for PC and Mac.
  • Internet Explorer 4 (IE 4) – Released in September 1997 for PC and Mac.
  • Internet Explorer 4.5 (IE 4.5) – Released in 1999 for the Mac
  • Internet Explorer 5 (IE 5) – Released in 1999 for the PC and Mac.
  • Internet Explorer 5.5 (IE 5.5) – Released in July 2000.
  • Internet Explorer 6 (IE 6) – Released on August 27, 2001.
  • Internet Explorer 7 (IE 7) – Released on October 18, 2006.
  • Internet Explorer 8 (IE 8) – Released on March 19, 2009.
  • Internet Explorer 9 (IE 9) – Released on March 14, 2011.
  • Internet Explorer 10 (IE 10) – Released on October 26, 2012.
  • Internet Explorer 11 (IE 11) – Released on October 17, 2013.

 

कैसे पता करे हमारे पास Internet Explorer का कौन सा Version है

अपने Browser में जाये, Settings पर जाएँ, About Internet Explorer पर क्लिक करे. वहा पर आपको Clearly दिख जायेगा कि आपका Internet Explorer का कौन सा Version है?

12 जनवरी 2016 से, Microsoft ने Latest version(Internet Explorer 11) को छोड़कर Internet Explorer के सभी versions को Official तौर पर रिटायर कर दिया है.

अब आप सिर्फ Internet Explorer 11 का ही यूज़ करे या आप दूसरे broswer जैसे Microsoft Edge, Google Chrome, Mozilla Firefox का यूज़ कर सकते है.


Internet Explorer को क्यों बंद किया गया?

Internet Explorer के पुराने Version में सुरक्षा समस्याएं देखने को मिली थी. जो कभी भी ठीक नहीं होंगी और इसका उपयोग करने से आप इंटरनेट पर पूरी तरह से असुरक्षित हो सकते है. अपने महत्वपूर्ण डेटा को खो सकते है इसलिए ऐसे बंद कर दिया गया.

Microsoft ने एक नए Web browser को क्रिएट किया है. जिसे “Microsoft Edge” कहा जाता है हम बोल सकते है कि ये Internet Explorer का Updated Version है जो भी समस्याएं आपको Internet Explorer में देखने को मिल रही थी.

वो इसमें नहीं है ये Explorer से फ़ास्ट  और secure है इसमें वो सभी चीजे आसानी से कर सकते है जो आपको Google Chrome में देखने को मिलती है इसमें आप उन सभी Extension को यूज़ कर सकते है जो आप Google Chrome में मिलती है.

मैं यदि आपको Microsoft Edge का Personal experience बताऊ तो ये मुझे बाकि सभी ब्राउजर से बेस्ट लगा। अब मैं खुद इसका बहुत बड़ा फैन हु.

Internet Explorer की हिस्ट्री को कैसे एक्सेस या डिलीट करे और Microsoft Edge को कैसे यूज़ करे – जानने के लिए “यहाँ क्लिक करे

Conclusion

आज हमने जाना कि Internet Explorer क्या है (Internet Explorer in Hindi) और इसके बारे में बारीकी से चर्चा की है.

उम्मीद है आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी. इसे शेयर जरूर करे. कमेंट करके जरूर बताये आपकी इस पोस्ट को लेकर क्या राय है.

मेरा नाम रोहित शुक्ला है. मैं एक Blogger, Affiliate marketer और Rohitking.com का फाउंडर हु. यहाँ मैं आपको Tech, Blogging, Affiliate marketing, Stock market, SEO, Adsense, Social media marketing से जुड़ी जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करता हूँ.💥 🙏

Leave a Comment