आत्मनिर्भरता क्या है | aatmanirbharata kya hai

जैसा कि हम सभी जानते है हमारे देश के Prime Minister Narendra Modi ने मंगलवार, 12 मई 2020 रात 8 बजे देश को संबोधित किया था जिसमे उन्होंने देश की Economic को लेकर 20 लाख करोड़ रुपए के Special Economic Package का एलान किया था.
और साथ में Lockdown 4.0 का भी ऐलान किया था जो 18 मई से लागू हो था इन सब के अलावा उन्होंने देश को आत्मनिर्भर बनने पर भी जोर दिया, साथ ही इस आर्थिकपैकेज को aatmanirbharata kya hai ये बताकर उससे जोड़ा और बताया की कैसे ये पैकेज सभी देश वासियो को आत्मनिर्भरबनने में मदद करेगा.
 
Prime minister जी की स्पीच के बाद कई लोगो में ये देखने को मिला कि उनको नहीं पता की aatmanirbharata kya hai आखिर मोदी जी किस आत्मनिर्भरता की बात कर रहे है
क्युकि पहले किसी प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर नहीं दिया ना ही उन्हें बताया  गया कि आत्मनिर्भर कैसे बने. इसलिए उनका सोचना और घबराना वजीभ भी था कि aatmanirbharata kya hai
आज हम उन सभी लोगो के मन के उस सवाल(aatmanirbharata kya hai) को मिटाने और उन्हें एक सटिक जवाब देने की कोशिश करेंगे जिस से उन्हें ये समझ जायेगा कि आखिर aatmanirbharata kya hai और आत्मनिर्भर कैसे बने और मोदी जी हमे किस प्रकार की आत्मनिर्भरता के बारे में बता रहे थे. 
 
हमे कौन कौन से कदम उठाने चाहिए जिससे हम  समझ पाए कि aatmanirbharata kya hai

Aatmanirbharata kya hai

यदि मैं आपको शार्ट में बताऊ तोaatmanirbharata kya hai”का मतलब होता है अपने पैरो पर खड़े होना अपने हिसाब से अपनी चीजों को करना.

चलिए थोड़ा बारीकी से समझते है कि aatmanirbharata kya hai 
किसी दूसरे पर विश्वासकरने की तुलना में यदि आप खुद पर ज्यादा विश्वासकरते है और अपने जीवन को अपने हिसाब से जीते है कि किसी दूसरे के हिसाब से, आप खुद पर पूर्ण नियंत्रण रखते है,  

आप अपनी जिंदगीमें क्या करेंगे क्या नहीं करेंगेइस बात का फैसला यदि आप खुद करते है तो आप कुछ हद तक aatmanirbharata kya haiइस लाइन का मतलब समझने लगे है और फॉलो करने लगे है. 

इसके अलावा 100% आत्मनिर्भर बनने के लिए बहुत सी चीजों को फॉलो करना पड़ता है ये चीज देखी गयी है जब आप आत्मनिर्भरबनना शुरू करते है या बन जाते है तो आप अक्सर खुश रहते है. 

आपको छोटी छोटी खुशियाँपता लगने लगती है और आपको छोटे बड़े दुःखो के कुछ मतलब नहीं होता है आप खुश रहते है आपके मन में सवाल होगा कि ऐसा क्यू इसलिए होता है? क्या आप मुझे बतायेंगेकि आप दुखी कैसे होते है?  

आप में से बहुत से लोगो का जवाब होगा कि उस इंसान की वजह से अक्सर में दुखी होता हु? मैं आपको बताता हु ऐसा क्यों होता है क्युकि आप उस इंसान से कुछ कुछ expect कर लेते हो कि वो आपके लिए कुछ करेगा लेकिन बाद में वो आपके लिए कुछ भी नहीं करता है जिससे आपका दिल टूट जाता है और आप दुखी हो जाते हो.

ठीक इस चीज का उल्टा आपको आत्मनिर्भरता में देखने को मिलता है जब आप समझ जाते हो कि आत्मनिर्भरता क्या है या समझने की कोशिश करते हो. तो उस समय आप सिर्फ खुद पर विश्वासकरते हो आपको किसी दूसरे पर कम और अपने आप पर ज्यादाविश्वास होता है जाहिर सी बात है कि खुद पर विश्वास करने से आदमी motivate होता है अपने काम को पुरे focus के साथ करता है कि दुखी होता है.
PM Narendra Modi जी कहते है, “आत्मनिर्भर भारत का ये युग, हर भारतवासी के लिए नूतन प्रण भी होगा, नूतन पर्व भी होगा. अब एक नई प्राणशक्ति, नई संकल्पशक्ति के साथ हमें आगे बढ़ना है.”
PM Narendra Modi जी ने कहा किआत्मनिर्भरता,आत्मबल और आत्मविश्वास से ही संभव है. आत्मनिर्भरता, ग्लोबल सप्लाई चेन में कड़ी स्पर्धा के लिए भी देश को तैयार करती है.”
यदि आप भी आत्मनिर्भर बनना चाहते है तो सबसे पहले अपनी क्षमताओं, गुणों, परिस्थितियों को समझे फिर उस हिसाब से अपना कदम बढ़ाये कि कैसे आप आत्मनिर्भर बन सकते है.

क्युकि सबके हिसाब से अपना अलग अलग आत्मनिर्भर बनने का तरीका होता है कुछ कॉमन तरीके होते है जिनके बारे में हमने बात की है और आगे भी करेंगे.

आप उन चीजों को सीखने की कोशिश करे और अपने अंदर स्थापित करे जो आपके देश और आपके समाज, आपके परिवार के लिए फायदेमंद हो जिससे उन्हें फायदा हो साथ में आपको भी
हमे अपने जीवन में कुछ नियम बनाने चाहिए और उन्हें जीवन में शामिल करना चाहिए जिसमे कुछ बाते जरूर शामिल होनी चाहिए जैसे:-

1) इंसान को दुसरो पर कम भरोसा करना चाहिए या ना के बराबर भरोसा करना चाहिए,
हमे आत्मनिर्भर और आत्मविश्वासी होना चाहिए.
 
2) खुद की सहायता करना ही हमारा पहला लक्ष होना चाहिए.

3) हमारे जीवन में कुछ मूल सिद्धांत, मूल आदर्श और उसके उद्देश्य होने चाहिए जिससे हम अपने जीवन को कुछ निर्देश दे सकते है.

4) खुद पर विश्वास करना ही हमारा पहला कर्त्तव्य होना चाहिए.
 
5) हमे खुद का सम्मान करना चाहिए और अपने आत्मसम्मान की रक्षा करनी चाहिए शार्ट में कहने का मतलब ये है कि दुसरो की कार की तुलना में खुद साईकिल सबसे अच्छी होती है यदि हमे कही जाना है तो हमे अपनी खुद की साईकिल ही यूज़ करनी चाहिए कि दूसरे कि कार. 

हो सकता है शुरुआत के कुछ दिनों  में आपको दूसरे कार अच्छी लगे लेकिन बाद में यही प्रक्रिया चलती रहे तो वही चीजे आपको चुभेगी इसलिए aatmanirbharata kya hai (selfreliance in hindi) इसे समझे.

6) यदि आप आत्मनिर्भर बन जाते है तो आपको वो दुःख नहीं देखना पड़ता है जो आपको पराश्रित होने पर देखना पड़ता है 
7) आत्मनिर्भर बनने के लिए आपको सबसे पहले अपना आत्मविश्वास बढ़ाना होगा। हो सकता है इसके लिए आपको रिस्क भी लेना पड़े क्युकि इसमें आपको कुछ चीजे नयी मिलेगी जो आपके पास नहीं होगी और आपको सीखनी पड़ेगी  
लेकिन आपको पीछे नहीं हटना है रिस्क लेना है और उस चीज को सीखना है इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और aatmanirbharata kya hai इसका मतलब भी समझेंगे 
8) आपको अपने अंदर से डर को ख़त्म करना होगा क्युकि अपने मन में डर को रखकर किसी लड़ाई तक को नहीं जीता जा सकता है तो आप aatmanirbharata kya hai इसके मतलब को भी नहीं समझ सकते है
 
9) आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए एक लक्ष्य को सेट करे उसे अचीव करे उसके बाद दूसरा लक्ष्य सेट करे
10) हमे हमेशा positive रहने की कोशिश करनी चाहिए

निष्कर्ष-

आज हमने जाना कि aatmanirbharata kya hai (selfreliance in hindi) उम्मीद करते है आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी यदि ऐसा है तो हमारी इस पोस्ट को अपने group में शेयर जरूर करे यदि कोई हमारे लिए कोई सुझाव या प्रश्न को तो comment करे या आप मुझे contact कर सकते है  

मेरा नाम रोहित शुक्ला है. मैं एक Blogger, Affiliate marketer और Rohitking.com का फाउंडर हु. यहाँ मैं आपको Tech, Blogging, Affiliate marketing, Stock market, SEO, Adsense, Social media marketing से जुड़ी जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करता हूँ.💥 🙏

Leave a Comment