बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है? बिटकॉइन कैसे ख़रीदे?

bitcoin-kya-hai-in-hindi

Image Source – Google | Image by – CANVA


आपने कही कही Bitcoin के बारे में जरूर सुना होगा। चाहे वो कोई दोस्त हो या रिश्तेदार। यदि आप इंटरनेट का प्रयोग करते है तो वहा पर भी हमे Bitcoin के बारे में जरूर सुनने को मिल जाता है। लेकिन आप के मन में अक्सर ये सवाल जरूर आते होंगे कि आखिर ये Bitcoin होता क्या है? बिटकॉइन कहा प्रयोग होता है? आखिर हम Bitcoinकैसे खरीद सकते है? Bitcoin को किसने बनाया? Bitcoinआज कल इतना पॉपुलर क्यों है?  
और भी बहुत से सवाल आपके मन में आते होंगे। मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हु क्युकि जब मुझे Bitcoinके बारे में नहीं पता था तो मेरे भी मन में ये सवाल अक्सर आते थे और मुझे भी ये सब सवाल जानने की बहुत इच्छा होती थी। आज मैं इन सब सवालों के आपको जवाब देने वाला हु। चलिए शुरू करते है:
 Bitcoin क्या है?
Satoshi Nakamoto ने सन 2009 में Bitcoin का अविष्कार किया था। मार्च 2010 में इसकी कीमत मात्र $0.003 थी। Bitcoinएक ओपन पेमेंट नेटवर्क है। जिसका उपयोग इंटरनेशनल पेमेंट के लिए किया जाता है। मतलब कि यदि आपको देशविदेश में पेमेंट करना है तो  
आप Bitcoin का प्रयोग कर सकते है। इसके अलावा भी Bitcoinके बहुत से फायदे है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।
 
Bitcoin एक Digital currency है या एक Virtual currency है। जिसका मतलब है कि ये एक ऐसी करेंसी है जिसको हम तो छू सकते है और ना ही देख सकते है। इसलिए ये एक डिजिटल करेंसी है जिसका उपयोग इंटरनेट के जरिये ऑनलाइन पेमेंट के रूप में करते है। Bitcoin एकDecentralized currency भी है।

 
Decentralized currency मतलब है कि इसका कोई मालिक भी नहीं है। ही ऐसे कोई कण्ट्रोल करता है। मतलब कि बिटकॉइन ना ही संस्था, ना ही किसी सरकार के अंतर्गत आती है।
Bitcoin को उदाहरण  समझते है :- जैसे हम सब आज कल Online Shopping करते है या Online Food Order करते है तो जब हम उसमे Online Payment करते है तो वो पैसे तो हमने उस कंपनी को डायरेक्ट दिए हुए होते है।  
और ना ही किसी व्यक्ति जरिये से दिए होते है। ना ही हम उन पैसो को छू सकते है ना ही देख सकते है।

लेकिन Amount देख सकते है। लेकिन वो पैसो को असल में वो हमारे द्वारा उस शॉपिंग या फ़ूड कंपनी को pay किये गए होते है। ठीक इसी तरह हम Bitcoinका इस्तेमाल होता है।


बिटकॉइन को हम अपने Online Wallet में रखते है। और उससे देश या विदेश में बहुत आसानी से पेमेंट करते है।
हम Bitcoin को अपने Online Wallet से अपने बैंक अकाउंट में ट्रांफर कर सकते है।और फिर वह अपने देश की करेंसी के हिसाब से कन्वर्ट हो जाती है। फिर हम उन पैसो प्रयोग कर सकते है। बिटकॉइन की कीमत हर देश की करेंसी के हिसाब से अलगअलग होती है। बिटकॉइन की कीमत घटतीबढ़ती रहती है।

1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है?

इस समय 1 Bitcoinकी कीमत भारतीय करेंसी में 4,68,746.97 Indian Rupee है। जैसा कि मैंने आपको बताया कि बिटकॉइन की कीमत घटतीबढ़ती रहती है। यदि आप वर्तमान बिटकॉइन कीमत को देखना चाहते है है तो गूगल पर 1 bitcoin in inr टाइप करे, कीमत आपको तुरंत दिख जाएगी। 

Bitcoin का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

जैसे मैंने आपको बताया कि Bitcoinका इस्तेमाल Online Payment में किया जाता है और इसका प्रयोग किसी भी तरह के Transaction में भी कर सकते है। बिटकॉइन को Online Transaction के हिसाब से सबसे तेज माना गया है

क्युकि ये peer to peer नेटवर्क के हिसाब से काम करता है जिसका मतलब है कि यदि आप चाहे तो इसे किसी व्यक्ति, बैंक, क्रेडिट कार्ड, या किसी कंपनी या संस्था के साथ Transaction में आसानी से यूज़ कर सकते है। 

वर्तमान में इसलिए ये इतना Popular हो रहा है क्युकि आजकल इसका इत्तेमाल करने वालो की संख्या तेजी से बढ़ गयी है। संख्या इसलिए बढ़ रही है क्युकि इससे किसी भी बिजनेस में  बहुत फायदा होता है।

खासकर वो बिजनेस वो इंटरनेट के माध्यम से हो रहे है। लेकिन इसका सही इस्तेमाल करना आना चाहिए। तब इसका फायदा ज्यादा होता है।

यदि आप अपनी करेंसी से Online Payment करते हो जैसे आप Phonepe, Paytm, googlepay से Payment करते हो तो उस केस में आपके Transaction की डिटेल्स बैंक के पास सेव हो जाती है।

आखिर कहा और कितना आपने Transaction किया है। क्युकि जब हम Phonepe, Paytm, googlepay से Payment करते हो तो पैसे आपके बैंक अकाउंट से कटते है क्युकि वो आपके बैंक अकॉउंट से Connect होता हैलेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि यदि Bitcoinसे पेमेंट करते है तो वो Transaction की Details कहा save होती है? क्युकि बिटकॉइन का कोई मालिक नहीं होता है।  

ही ऐसे कोई कण्ट्रोल करता है। मतलब कि बिटकॉइन ना ही संस्था, ना ही किसी सरकार के अंतर्गत आती है। तो आखिर ये Details कहा save होती है?

 उत्तर:Bitcoin के Transaction की डिटेल्स Public ledger में सेव होती है जिसे बिटकॉइन का Blockchain कहते है। यही पर बिटकॉइन के साथ किये Transaction की Details save हो जाती है।

दुनिया की सबसे महंगी करेंसी

यदि मैं वर्तमान की बात करू मतलब 2020 की। तो इस समय Bitcoin दुनिया की सबसे महंगी करेंसी बन गयी है। कम्प्यूटर नेटवर्कों के जरिए बिटकॉइन से बिना बैंक के Online Transaction किया जा सकता है.  
और इस करेंसी को Online Wallet/Digital Wallet में रखा जाता है। और वही से हम बिटकॉइन को खरीदते है और बेच भी सकते है। 1 बिटकॉइन की वर्तमान कीमत  4,66,852.61 Indian Rupee है।

Bitcoin wallet क्या है

यदि मैं आपको Short-cut में बताऊ तो Bitcoin wallet वैसे ही काम करता है जैसे कि कोई भी दूसरा Online [Phonepe, Paytm, googlepay] Wallet काम करता है। आपको  बिटकॉइन से ऑनलाइन  Transaction करने के लिए Bitcoin wallet  की आवश्यकता पड़ती है। Bitcoin wallet कई प्रकार के होते है।  

जैसे:- Desktop wallet, Mobile wallet, Online/Web-based wallet, Hardware wallet जैसे Phonepe, Paytm, Googlepay में हमको एक यूनिक Id मिलती है। ठीक उसी तरह हमको इस वॉलेट में भी यूनिक Id मिलती है।  

यदि आपको कोई बिटकॉइन देता है या आप किसी को बिटकॉइन देते है तो आप उस बिटकॉइन को wallet में स्टोर कर सकते है और wallet से Bitcoin पेय भी कर सकते है।
यदि आप बिटकॉइन को अपनी करेंसी में एक्सचेंज करना चाहते है  

तो आप बिटकॉइन को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है फिर वहा से बिटकॉइन आपकी करेंसी में बदल जायेगा फिर उसे आप Use कर सकते है।

Bitcoin के फायदे

    Bitcoin की मदद से आप देशविदेश में बहुत आसानी से Transaction कर सकते है। यदि आप लम्बे समय के लिए बिटकॉइन खरीदना चाहते है तो आप जरूर खरीद सकते है 

    क्युकी इसके पिछले इतिहास को देखकर पता चलता है कि इसकी कीमत लगातार बढ़ रही है और भविष्य में भी बढ़ने का अनुमान है।
    इसकी Transaction fee क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से पेमेंट करने के मुकाबले काफी कम है।
    इसका Account कभी ब्लॉक नहीं होता है जैसा बैंक के द्वारा हमारे क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड को ब्लॉक दिया जाता है।

    •  11 Shocking Android Apps in Hindi

    Bitcoin के नुकसान

      यदि आपका Bitcoin अकॉउंट Hack हो गया है तो आप भूल जाये कि वो कभी वापस आएगा और आपके बिटकॉइन भी कभी वापस नहीं आएंगे। इसमें आपकी कोई भी मदद नहीं करेगा।  
      इसलिए अपने अकॉउंट को हमेशा Secure रखे।जैसा मैंने आपको बताया कि इसका कोई भी मालिक नहीं होता है। इसलिए इसकी कीमत में काफी उतारचढाव आता रहता है कभी कभी तो ये बहुत रिस्की भी हो जाता है।

      Bitcoin कैसे कमाए?

      जैसे 1 रुपया = 100 पैसे होता है। जो आज भी ऐसा है और कल भी होगा और कल भी था। ठीक इसी तरह 1 Bitcoin= 10  करोड़ satoshi होता है। जो कल भी ऐसा था और कल भी होगा और आज भी ऐसा है। 

      बिटकॉइन को कमाने के तीन तरीके है।

        पहला ये कि जो भी Bitcoin की वर्तमान कीमत है उसे देकर आप एक एक करके बिटकॉइन खरीद सकते है। यदि आपके पास इतना पैसा नहीं है कि 
        आप एक बिटकॉइन खरीद सके क्युकि एक बिटकॉइन की वर्तमान कीमत 4,67,956.28 Indian Rupee है। इस स्थिति में satoshi का उपयोग करके भी Bitcoin खरीद सकते है। या बिटकॉइन की एक छोटी सी यूनिट भी खरीद सकते है।  
        सबसे पहले आप satoshi को खरीदिये। धीरे धीरे satoshi जमा करके एक बिटकॉइन जमा कर सकते है।
            दूसरा ये कि यदि आप ऑनलाइन किसी को कोई Service देते है या अपना कोई Product बेचते है तो वो व्यक्ति आपको बिटकॉइन से पेमेंट करना चाहे तो आप तब भी बिटकॉइन प्राप्त कर सकते है।

            तीसरा तरीका है Bitcoin mining का। इसके लिए हमारे पास एक हाई परफॉरमेंस कंप्यूटर होना चाहिए जिसका हार्डवेयर बहुत अच्छा होना चाहिए। क्युकि इसका प्रयोग हम ऑनलाइन Transaction के लिए करते है।  

            जब कोई हमे Online बिटकॉइन से पेमेंट करता है तो हमे उसको Verify भी करना होता है कि आखिर वो Transaction सही है या गलत। क्युकि जैसा कि हमको पता है कि हर एक क्षेत्र में कुछ लोग Fraud होते है
               
            उनको पकड़ने के लिए ये तरीका होता है। Transaction को Verify करने वाले को Miners कहते है। उन Miners के पास High performance वाला कंप्यूटर और GPU होना चाहिए। जिससे ये Transaction को Verify करते है।
            इसके लिए वो कुछ Bitcoin चार्ज करते है।Bitcoin mining के इस तरीके से नए बिटकॉइन भी बाजार में आते है।
              बिटकॉइन की भी एक सीमा तय की गयी है जिससे बाजार में 21 मिलियन से Bitcoin ज्यादा नहीं सकते है। अभी बाजार में करीब 13 मिलियन से ज्यादा बिटकॉइन मौजूद है।

              Bitcoin को खरीदने के लिए क्या Document चाहिए
              यदि आप भी Bitcoin को खरीदना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी Document होने चाहिए। यदि आपके पास ये Document है तो आप भी बिटकॉइन खरीद सकते है।

                1. Address proof
                2. Voter id card
                3. Adhaar card
                4. Pan card
                5. Phone number
                6. Bank details

                  Bitcoin कैसे ख़रीदे और Bitcoin कैसे बेचे?

                  यदि आप भी Bitcoin को खरीदना चाहते है तो भारत के अंदर दो प्रसिद्ध कंपनी है जहा से आप बिटकॉइन को खरीद सकते है और यहाँ से आप बिटकॉइन बेच भी सकते है। वो भी अपनी भारतीय करेंसी में।  1) zebpay  2) unocoin

                  नोट:- आप इसकी वेबसाइट पर जाकर इनके बारे में जरूर जाने। Terms and condition, privacy policyको खासकर जरूर ध्यान से पढ़े। 
                  जिससे आपको इनके बारे ये भी पता चलेगा कि इनमे क्या खासबात है, क्या अच्छी चीजे है, क्या बेकार चीजे है, और इनके नए ऑफर्स। सब कुछ जानने के बाद फिर किसी एक को चुने और अकाउंट खोले।

                  Bitcoin को खरीदने के के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे।

                  सबसे पहले दोनों में से किसी भी एक वेबसाइट पर जाये और अपना अकाउंट बनाये।

                  1)  सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर डाले और Singup क्लिक करे। 

                  2) अपनी डिटेल्स को फिल करे। (अपनी सही डिटेल्स ही भरे !!)

                  3) अपने Document को स्कैन करे और वहा पर सबमिट करे, जो भी वहा मांगे गए है। (अपनी सही डॉक्यूमेंट ही भरे !!)  

                  इसके बाद 24 घण्टे के बाद आपको एक E-mail आएगा और आपका अकाउंट Activate हो जायेगा। 

                  4) आपका अकाउंट Activate होने के बाद बैंक अकाउंट की Details फिल करे। जिससे आप अपने बैंकअकाउंट से पैसे Bitcoinअकाउंट में ट्रांसफर करेंगे या डिपोज़िट करेंगे। कम से कम 1000 रुपया जरूर ट्रांसफर करे। फिर आप बिटकॉइन खरीद सकते है। 

                  5) पैसे बिटकॉइन अकाउंट में ट्रांसफर करने के बाद अब आपको अकाउंट में अपने रुपया दिखेंगे जिससे आप Bitcoin खरीद सकते है। Buy Bitcoin बटन पर क्लिक करके आप बिटकॉइन खरीद सकते है। 

                  6) यदि आप Bitcoin को बेचना चाहते हो तो आपको कही और जाने की जरुरत नहीं आपको अपने अकॉउंट में Sell Bitcoin का बटन दिखेगा। बटन पर क्लिक करके आप बिटकॉइन बेच सकते है। 

                  7) Bitcoin बेचने के बाद आप अपने पैसे को बैंक अकॉउंट में ट्रांसफर कर सकते हो। और 3-4 working days में पैसा आपके बैंक अकॉउंट में जायेगा।
                   

                  निष्कर्ष:-
                  आज हमने भी जाना कि  “Bitcoin क्या होता  है? बिटकॉइन कहा प्रयोग होता है? Bitcoin को किसने बनाया? Bitcoin आज कल इतना पॉपुलर क्यों है? 1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है? Bitcoin का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?  
                  Bitcoin wallet क्या है Bitcoin के फायदे, Bitcoin के नुकसान? Bitcoin को खरीदने के लिए क्या Document चाहिए? Bitcoin कैसे ख़रीदे औरBitcoin कैसे बेचे?  उम्मीद करते है कि आज कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

                  यदि आपको हमारी ये जानकारी पसंद आयी है तो आप इसे शेयर जरूर करे। और कोई हमारे लिए सुझाव या प्रश्न हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

                  Leave a Comment