Google people cards क्या है? इसे कैसे बनाये?

Google-People-Card-kya-hai-hindi

Image Source – Google /Canva | Image by – CANVA

हाल ही में Google ने Virtual business card लॉन्च किए है. जिसे हम ‘Google people cards’ भी कह सकते है. जो लांच होते ही आग की तरह लोगो के बीच में फ़ैल गए है और सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बन गए है. लोगो द्वारा इस फीचर को काफी पसंद किया जा रहा है. क्युकि हर कोई अपने आप को Google search में देखना चाहता है.

आखिर Google people cards क्या है? चलिए समझते है- Google की मदद से Google visiting card कैसे बनाये? इसे आप ऑनलाइन गूगल में सर्च करके देख भी सकते है. जिसमे आप अपनी जानकारी जैसे फोटो, नाम, पता, एजुकेशन, वेबसाइट, सोशल मीडिया आदि जोड़ सकते है और अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के सामने show off कर सकते है. बिज़नेस और जॉब के लिए यूज़ कर सकते है.

आज कि ये पोस्ट Google people cards पर based है जिसमे हम बात करेंगे Google people cards क्या है? (What is Google people cards in Hindi) क्या इसमें जानकारी सिक्योर है? Google people cards कैसे बनाये, ये कैसे काम करते है

Google people cards क्या है? (What is Google people cards in Hindi)

Google people cards ठीक वैसे ही दिखते है जब आप किसी Famous व्यक्ति को Google पर सर्च करते है तो राइट साइट कार्नर पर उनकी एक प्रोफाइल आ जाती है जिसमे उनकी फोटो, नाम, जन्म वर्ष, जन्म स्थान, फॅमिली स्टेटस आदि दिखता है. कुछ इस तरह ही Google people cards काम करता है और कुछ कुछ ऐसा ही दिखता है.

Google ने अभी इसको पूरी तरह लांच नहीं किया है ये अभी Testing period में है Google अभी Virtual business card का टेस्ट कर रहा है इसलिए अभी सभी को ये फीचर उपलब्ध नहीं है. ये गूगल के लिए भारत जैसे कई देशो के लिए थोड़ा कठिन साबित हो सकता है 

क्युकि Google people cards आम लोगो के लिए निकला गया है यहाँ पर बहुत से लोग है जो फेमस नहीं है और कई लोग एक ही नाम के है अब गूगल किस नाम पर किस की प्रोफाइल शो करेगा? शायद ये प्रश्न गूगल के लिए ही छोड़ देना चाहिए.

आप इसमें वो सभी जानकारी जोड़ सकते है जो आप चाहते है कि कोई दूसरा देखे। यह सर्विस अभी केवल अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध है.

जब आप किसी का नाम Google search करेंगे यदि उसके पास एक Virtual Business Card है तो आप उसके नाम के साथ साथ Address, social media link, और अन्य जानकारी का मॉड्यूल देख सकते है पूरा कार्ड देखने के लिए मॉड्यूल पर टैप किया जा सकता है।

उम्मीद है यदि किसी का नाम एक सामान है तो कई मॉड्यूल दिखेंगे यदि आप किसी Specific person को सर्च कर रहे है तो एक जैसा नाम होने की स्थिति में आपको उसकी अन्य जानकारी देखनी होगी जिससे आप उसे खोज सके

People Cards का उद्देश्य ऐसे व्यक्तियों को गूगल पर फेमस करना है जो दुसरो के काम आ सकते है और असल में इसके हक़दार है जैसे Purpose Individuals, Affected, Entrepreneurs, Marketers, Prospective Employees, Self Employed People, Freelancers आदि.

👉 Google people cards कैसे दिखते है यहाँ क्लिक करे

 

Google people cards कैसे बनाये

अभी यह फीचर सिर्फ स्मार्टफोन पर उपलब्ध है आने वाले समय में ये हमे अन्य डिवाइस में भी देखने को मिल सकता है

  • ये अभी टेस्टिंग पीरियड में है आप नीचे दिए गए आसान स्टेप की मदद से Google people card को बना सकते है
  • सबसे पहले अपने गूगल अकाउंट में लॉगिन कर ले. जिससे भी आप अपना विजिटिंग कार्ड बनाना चाहते है
  • गूगल ओपन करे और “Add me to Search” सर्च करे
  • इसके बाद ‘Add yourself to google search‘ पर क्लिक करे या
  • सबसे ऊपर दिख रहे तिरछे ऐरो मतलब prompt पर क्लिक करे
  • पेज को स्क्रॉल करे. आप नीचे दी गयी जानकारी वहां जोड़ सकते है

Google-people-card-kaise-bnaye

  • आपका नाम और इमेज वही शो होगी जो आपके गूगल अकाउंट में दिखेगी
  • यदि आप अपना नाम और इमेज चेंज करना चाहते है तो पहले गूगल अकाउंट में चेंज करे।
  • इसके बाद गूगल आपको एक फॉर्म देगा
  • यहाँ आप खुद के बारे में कुछ लिख सकते है जैसे आप कौन है, क्या करते है, आपको क्या  पसंद है आदि
  • Website link जोड़ सकते है
  • अपने Social media link दे सकते है
  • फ़ोन नंबर, ईमेल पता दे सकते है

यहां आपको अपने काम, एजुकेशन और भी कई Detail enter करने की सुविधा मिल जाती है

आप अपनी सुविधानुसार ऊपर दी गयी जानकारी जोड़ सकते है और कैंसिल कर सकते है

लेकिन ध्यान रखे आप कार्ड में जितनी अधिक जानकारी प्रदान करेंगे लोग आपको उतनी आसानी से ढूंढ सकेंगे

सभी Details फिल करने के बाद इसे Submit करे इस तरह आप अपना Google people card या Google virtual card बना सकते ह. 

कार्ड बन जाने के बाद आप खुद का नाम Google search करके इसे देख सकते है. मैंने भी अपना People Card बनाया है देखे 👇

कमेंट में जरूर बताये की कैसा लग रहा है? 😊

Note: ध्यान रहे कि गूगल में “add me to Search” को सर्च करने पर आपको ‘add yourself to google search’ का ऑप्शन नहीं मिलता है. तो Google official app में सर्च करे फिर भी ऑप्शन शो नहीं हो रहा है तो इसका इसका मतलब है कि अभी यह फीचर आपके लिए लागु नहीं किया गया है अभी आपको थोड़ा इंतज़ार करने की जरुरत है. जल्द ही ये फीचर आपको भी मिलेगा

People Card को लेकर Product Manager Lauren Clarke ने कहा, “Google ने यह फीचर लांच किया गया है इसका एक उद्देश्य उन Businessman की मदद करना है जो इस भयानक महामारी की वजह से अपना काम नहीं कर पा रहे है या अपना काम खो दिया है इसकी वजह से उन्हें अपने ऑनलाइन और ऑफलाइन बिज़नेस में बहुत मदद मिलेगी

ऑनलाइन नौकरी ढूंढने वाले, अपना स्टार्ट-अप शुरू करने वाले जैसे लोगों के लिए Google people card Hindi काफी मददगार साबित होगा.


क्या Google people cards सुरक्षित हैं?

इस प्रश्न का जवाब जानने से पहले आपको जानना होगा कि Google people cards को किसने लांच किया? आपका जवाब होगा कि Google ने।

इसमें ही आपके प्रश्न का जवाब है Google ने इसे लांच किया गया है मतलब आपकी सभी जानकारियों की सुरक्षा करना Google का काम है इसलिए Google people cards पूरी तरह से सुरक्षित है Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है उसके पास करोडो अरबो लोगो का डेटा है और वो पूरी तरह सुरक्षित है

Google people cards में ह्यूमन रिव्यू और ऑटोमेटेड तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. इस सर्विस की वजह से गलत यूजर, भाषा और Low-quality content को रोका जा सकेगा। गूगल पीपल कार्ड का उपयोग करने के लिए गूगल की पॉलिसी को जरूर फॉलो करे.

इसमें आपत्तिजनक चीजों से बचने के लिए कड़ी सिक्योरिटी की गयी है. सुरक्षा नियमो का अच्छे से ध्यान रखा गया. एक प्रतिक्रिया बटन दिया गया है. जिसकी सहायता से उपयोगकर्ता निम्न-गुणवत्ता की जानकारी की पहचान कर सकते हैं.

Conclusion

आज हमने सीखा कि Google people cards क्या है? (What is Google people cards in Hindi), क्या इसमें जानकारी सिक्योर है? Google people cards कैसे बनाते है , ये कैसे काम करते है उम्मीद करता हु आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी।

इसलिए इसे शेयर करे आपके मन में पोस्ट से जुड़ा कोई भी प्रश्न है तो कमेंट करे या आप मुझसे Personal Contact कर सकते है

Leave a Comment