Google ने लॉन्च की कमाल की वीडियो सर्विस| What is Google threadit in Hindi

हेलो दोस्तों कैसे है? आप सब, जैसा कि आप को पता होगा गूगल ने हाल ही में टिकटॉक और इंस्टाग्राम रील्स की टक्कर में एक बेहतरीन शार्ट वीडियो एप्प को लांच किया है. जिसका नाम है गूगल थ्रेडिट आज की पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि Google Threadit क्या है? (What is Google Threadit in Hindi) इसे कैसे यूज़ करते है?

आखिर ये टिकटॉक और इंस्टाग्राम रील्स को कैसे टक्कर दे रहा है? किन कारणों की वजह से आने वाले में समय में ये टिकटॉक और इंस्टाग्राम रील्स को पीछे छोड़ सकता है, गूगल थ्रेडिट में क्या क्या फीचर्स है ऐसे ही कई प्रश्नो पर चर्चा करेंगे इसलिए पोस्ट से जुड़े रहे है.

Google Threadit क्या है (What is Google Threadit in Hindi)

Google Threadit एक शार्ट वीडियो शेयरिंग और रिकॉर्डिंग प्लेटफॉर्म है. जिसकी मदद से आप अपने काम को दूसरे तक शेयर कर सकते है और साथ ही अपनी टीम से कनेक्ट हो सकते है. गूगल का कहना है कि वीडियो उन लोगों के लिए संचार का एक शानदार तरीका है जो मेल या टेक्स्ट पर अपनी बात रखने पर समस्याओ का सामना करते हैं. गूगल थ्रेडिट में आपको ये सुविधाएं मिल जाती है. 

जिनके माध्यम से आप अपने आप को दुसरो के सामने और ज्यादा स्पष्ट रूप से रख सकते है. हम थ्रेडिट का यूज़ एक दूसरे की प्रोग्रेस देखने, सवाल पूछने और लोगो का फीडबैक लेने के लिए करते है.

इन चीजों को करने के लिए हमे कोई schedule बनाने की जरुरत नहीं है. थ्रेडिट के साथ, यूजर छोटी क्लिप रिकॉर्ड कर सकते हैं और जरुरत अनुसार उन सभी को एक साथ एक बड़े वीडियो में जोड़ सकते हैं. आप अपने संदेश को बेहतर ढंग से समझाने के लिए अपनी स्क्रीन रिकॉर्ड भी कर सकते हैं.

Threadit के फाउंडर और जनरल मैनेजर केलर स्मिथ ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “थ्रेडिट आपको ईमेल या चैट की तुलना में वीडियो मैसेज के साथ कहने और दिखाने में अधिक मदद करता है. यह हमें अनावश्यक बैठकों को कम करने में मदद करता है.”

shanemelaugh2

गूगल थ्रेडिट को कैसे डाउनलोड करे

आप थ्रेडिट को किसी भी ब्राउज़र पर या क्रोम एक्सटेंशन के रूप में यूज़ कर सकते हो दोनों का डाउनलोड लिंक आपको नीचे मिल जायेगा.

गूगल थ्रेडिट को कैसे यूज़ करे (How to use Google threadit in Hindi)

सबसे पहले थ्रेडिट को डाउनलोड कर ले.

यूज़ करने के लिए आपको दो ऑप्शन मिलते है. 1) ब्राउज़र पर 2) क्रोम एक्सटेंशन से

मैं आपको बताता हु ब्राउज़र पर थ्रेडिट को कैसे यूज़ करे.

सबसे पहले थ्रेडिट की साइट पर जाये और

अपना एक अकाउंट बनाये. अकाउंट बनाने के लिए आप गूगल या माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट का यूज़ कर सकते है.

How-to-use-Google-threadit-in-Hindi

इसके बाद इसे बताये कि आप इसे किस चीजे के यूज़ कर रहे है. वर्क यूज़ या पर्सनल यूज़.

मैं वर्क चुनता हु अब ये आपसे कुछ जानकारी पूछेगा. उसे सही सही फिल कर दे. जैसे कंट्री, कंपनी का नाम, कुल कर्मचारी, आपकी वहां पोजीशन क्या है आदि.

अब आपके सामने थ्रेडिट डैशबोर्ड खुल जायेगा.

What is Google threadit in Hindi

How-to-use-Google-threadit-in-Hindi (2)

जहा आपको create a threadit का ऑप्शन मिलता है. उसके नीचे आपको कई सारे टेम्पलेट मिल जाते है. जैसे standup, project update, onboarding and training, leadership updates, pitch, product demo, troubleshooting, tutorial, design review, research read-out, code review, QA and debugging, meeting recap, catch-up etc.

जिनका मतलब है. आप किस काम के लिए शार्ट वीडियो बनाना चाहते है.

जरुरत अनुसार कोई एक चुने इसके बाद इसे माइक्रोफोन और कैमरे का एक्सेस दे.

अब आप आसानी से वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है और अपने ग्रुप को भेज सकते है और ऐसे में अगर आपसे कोई गलती हो जाए तो आप दोबारा रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. इसके साथ ही आप कुछ चुनिंदा कलीग्स के वीडियो को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं.

सेम तरीका आप एक्सटेंशन के लिए भी यूज़ कर सकते हो जब आप एक्सटेंशन इनस्टॉल कर लेते हो. एक्सटेंशन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने थ्रेडिट की साइट खुल जाएगी और अब आपको अकाउंट बनाने से लेकर डैशबोर्ड ओपन होने तक सेम तरीका फॉलो करना होगा. दोनों में फर्क बस इतना है. आपको ब्राउज़र में टेम्पलेट्स "Create a threadit" ऑप्शन के नीचे मिलती है और एक्सटेंशन को यूज़ करने पर साइडबार में.

गूगल थ्रेडिट वीडियो को कैसे शेयर करे (How to share Google threadit in Hindi)

अपने थ्रेडिट वीडियो बनाने के बाद वीडियो को शेयर करने के लिए आप को एक लिंक मिलता है. जिसे आप दूसरे को भेज सकते है. और वो व्यक्ति इस लिंक पर क्लिक करके आपका वीडियो देख सकता है. इस काम के लिए आपको या उस व्यक्ति को वीडियो डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है.

आप थ्रेडिट को प्रोफेशनल वर्क के लिए यूज़ कर सकते है और संभव भी है बड़ी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी इसको अपनाएंगी. इस नजरिये से ये टिकटॉक और इंस्टाग्राम रील्स को पीछे छोड़ सकता है.

गूगल थ्रेडिट के फायदे (Advantage of Google threadit in Hindi)

जैसा कि मैंने आपको बताया कि थ्रेडिट की मदद से आप किसी को भी शार्ट वीडियो रिकॉर्ड करके भेज सकते है. ठीक टिकटॉक और इंस्टाग्राम रील्स की तरह. रिमोट वर्किंग को आसानी से और ज्यादा स्पष्ट रूप  से करने के लिए इस बेहतरीन टूल को बनाया गया है.

रिमोट वर्किंग को अधिक कुशल बनाने के उद्देश्य से, Google के इनक्यूबेटर डिवीजन एरिया 120 में इसे एक टीम द्वारा बनाया गया है. जैसा कि आपको पता होगा कि पिछले कुछ समय से लाइव वीडियो का प्रचलन ज्यादा बढ़ गया है.

चाहे वो प्रोफेशनल का मीटिंग अटेंड करना हो या बच्चो का ऑनलाइन पढ़ना. लेकिन हमने देखा है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्प की मदद से मीटिंग अटेंड करने के लिए हमे एक schedule फिक्स करना होता है. जिससे उस समय सभी लोग ऑनलाइन हो सके और मीटिंग अटेंड कर सके. लेकिन कई बार देखा गया है कि लोग चाह करके भी मीटिंग नहीं अटेंड कर पाते है. 

जिसका कारण हो सकता है. उस समय उन्हें कोई दूसरा जरुरी काम करना हो या उनका मोबाइल, कंप्यूटर, इंटरनेट या दूसरा कोई मीडियम सही तरीके से काम ना कर रहा हो. 

थ्रेडिट ने इस समस्या को भी हल कर दिया है. क्यूकि इसमें कोई लाइव मीटिंग अटेंड नहीं करनी होती है आप शार्ट रिकार्डेड वीडियो भेजते है. जिसे कोई दूसरा कभी भी देख सकता है. जब भी उसके पास टाइम हो. मतलब आप समय के पबंध नहीं होते हो.

Conclusion 

आज हमने जाना कि Google Threadit क्या है? (What is Google Threadit in Hindi) इसके क्या फीचर्स है? Google Threadit को यूज़ कैसे करे और कई प्रश्नो के बारे में बात की. यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी है तो इसे शेयर जरूर करे.

मेरा नाम रोहित शुक्ला है. मैं एक Blogger, Affiliate marketer और Rohitking.com का फाउंडर हु. यहाँ मैं आपको Tech, Blogging, Affiliate marketing, Stock market, SEO, Adsense, Social media marketing से जुड़ी जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करता हूँ.💥 🙏

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Share via
Copy link
Powered by Social Snap