70% OFF | Hostgator से होस्टिंग कैसे खरीदे?

आज के समय में हर कोई अपने Business को Online लाना चाहता है. जिसके लिए उसे कम से कम हमे Domain और Web-Hosting की जरुरत होती है. जैसे Offline business को ओपन करने से पहले हमे कुछ चीजों की जानकारी लेनी होती है कि हम अपना Office कहा खोलेंगे, वहा का एरिया कैसा है? हमको कितनी जगह की जरुरत है क्या मेरा बिज़नेस सक्सेस्फुली वहा चल पायेगा। ऐसे ही ढेरो प्रश्नो के जवाब जानने होते है.   

ठीक इसी तरह आपको Online business ओपन करने के लिए करना होता है. लेकिन इसमें आपको कम से कम सिर्फ दो चीजे Domain और Web-Hosting पर ज्यादा ध्यान देना होता है. Domain और Web-Hosting में से भी Hosting को खरीदते समय ज्यादा ध्यान देने की जरुरत होती है. 

Domain का मतलब होता है. आपकी website का नाम: जिसको search करने के बाद यूजर आपकी साइट पर आएगा. Hosting मतलब आपकी साइट कहा पर स्थित होगी, उसको कितनी और कैसी जगह और बाकि चीजों की जरुरत होगी. Domain और Web-Hosting के बारे में ज्यादा जानने के लिए हमारी पिछली पोस्ट को पढ़े.

इसलिए Hosting को चुनने समय ज्यादा सावधानी की जरुरत होती है. गलत Hosting की वजह से हमारी साइट पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है. साइट डाउन और रैंकिंग डाउन हो सकती है हम सब जानते है और बड़े-बड़े ब्लॉगर का भी कहना है. Hostgator एक बहुत अच्छी Hosting प्रोवाइडर कंपनी है जिसकी Hosting टॉप 10 होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी में से एक है. 

आज की पोस्ट में हम जानेगे कि Hostgator से होस्टिंग कैसे ख़रीदे? कैसे आप 70% का भारी Discount प्राप्त कर पायेंगे. इसकी Hosting के कौन कौन से फायदे और नुकसान है. आपके लिए कौन सा Hosting plan बेस्ट रहेगा। चलिए शुरू करते है.

 

HostGator क्या है?

Hostgator एक Web Hosting कंपनी है. जो shared, reseller, virtual private server, dedicated web hosting प्रोवाइड करवाता है. इसकी स्थापना 22 October, 2002 में Brent Oxley द्वारा की गयी थी. इसका Headquarters- Houston, Texas, United States में है इसका India में ऑफिस Mumbai में है.

ये कंपनी आज 9 million से ज्यादा domains को होस्ट कर रही है. इसने पास 1000+ employees है. जो आपको एक बेहतरीन 24/7/365 सपोर्ट प्रदान करते है. जो अपने आप में बहुत बड़ी बात है. 70% discount पाने के लिए नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करे. डिस्काउंट automatic अप्लाई हो जायेगा.

   

HostGator Review hindi

  • Hostgator, UPTIME 99.99% है. SPEED average 1911 ms है. 24/7/365 Live Chat मिलता है.
  • इनकी Customer service बहुत फ़ास्ट और यूजर फ्रेंडली है वो आपकी साइट की हर समस्या को लेकर हमेशा आपकी मदद करते है.
  • Average uptime 99.9 से 100% के बीच रहता है जो कि एक बहुत अच्छी बात है.
  • HostGator आपको phone, email, and live chat support प्रदान करता है.

आपको 45 दिन की Money-Back Guarantee मिलती है. मतलब जब आप इनकी Hosting खरीद  लेते है यदि आपको Hosting को रिलेटेड कुछ प्रॉब्लम आ रही है. तो आप 45 के अंदर उसे वापस कर सकते है अपने पैसे प्राप्त कर सकते है, Return Policy days हर प्लान में शामिल है. इस फीचर की वजह से भारत में ये बहुत फेमस है. 

जिस तरह आज के समय में बड़ी बड़ी वेबसाइट को हैकर द्वारा निशाना बनाया जा रहा है. ऐसे में हमे अपनी वेबसाइट की सुरक्षा को नजर अंदाज बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. Hostgator में आपको अपनी वेबसाइट की सुरक्षा के लिए Site Security Feature मिलता है.

  • Unlimited Disk Space and Bandwidth मिलता है.
  • इसका control panel बहुत Flexible है और आसानी से यूज़ किया जा सकता है.
  • Unlimited Sub Domains, FTP Accounts, and Email Accounts मिलते है.
  • आपको Free Weebly SiteBuilder and Website Building जैसे Tools मिल जाते है.
  • इसमें 4,500 से अधिक फ्री Website Templates मौजूद है.
  • Free Website Transfer और Domain Transfer की सुविधा मिल जाती है.
  • Setup process बहुत आसान और Fast है.

HostGator आपको सभी प्रकार के अकाउंट के साथ Free migration प्रदान करता है. इनकी Expert team आपको आपके पुराने होस्ट से आपकी साइट को HostGator में ट्रांसफर करने में पूरी मदद करती है. इसके लिए वो कोई भी एक्स्ट्रा फीस चार्ज नहीं करते है.

आपको Flexible billing periods मिलते है. आप monthly, yearly टाइम period चुन सकते है. यदि आप ज्यादा टाइम पीरियड चुनते है. तो एक्स्ट्रा discount भी मिलता है. 

चाहे कोई भी हो. beginner हो, medium level पर हो या एक्सपर्ट level पर हो उसके लिए HostGator Hosting बेस्ट है. क्युकि सबकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इन्होने अपने प्लान को तैयार किया है. कोई भी अपनी जरुरत के हिसाब से कोई भी प्लान चुन सकता है यदि आप beginner है. या आपकी साइट पर बहुत कम ट्रैफिक है तो आपके लिए Shared hosting (Web Hosting plan) बेस्ट रहेगी.

डिस्काउंट सभी प्लान पर लागु होता है. 70% discount पाने के लिए नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करे। डिस्काउंट automatic अप्लाई हो जायेगा.

 

 Customer review about HostGator

 

Customer-review-about-HostGator-hindi 3
Customer-review-about-HostGator-hindi 2
Customer-review-about-HostGator-hindi 1
 

Hostgator Hosting Pricing Plan

Hostgator के पास अपने Customer के लिए 5 प्लान है.

1) Web Hosting

2) Website Builder

3) WordPress Hosting

4) VPS Hosting

5) Dedicated Hosting

 

हर प्लान के अंदर से Customer की जरुरत और बजट के हिसाब से 3 अलग प्लान है. आप अपनी जरुरत के हिसाब से हर प्लान को चेक और परचेस कर सकते है.

इनका Web Hosting प्लान बहुत फेमस है. जिसके अंदर 3 अलग प्लान है जो Beginner को बहुत पसंद आता है.

1) Hatchling Plan

2) Baby Plan

3) Business Plan

Hatchling Plan: beginner के लिए बेस्ट है क्युकि उन्होंने अपनी वेबसाइट या ब्लॉग अभी अभी शुरू किया है और उनकी वेबसाइट पर कम ट्रैफिक है. जब आपकी साइट पर ज्यादा ट्रैफिक आने लग जाये तो आप अपना प्लान चेंज भी कर सकते है. 

Baby Plan: जब आपको multiple sites को एक ही Hosting में होस्ट करना हो तब आपके लिए ये बेस्ट है ये medium ट्रैफिक को हैंडल कर सकता है. 

Business Plan: जब आपकी वेबसाइट पर थोड़ा ज्यादा ट्रैफिक आये और आप multiple sites को होस्ट करना चाहते है तब ये प्लान आपके लिए बेस्ट है. ज्यादा ट्रैफिक या बहुत ज्यादा ट्रैफिक के लिए Vps और dedicated Hosting को चुने.

 

Hostgator से होस्टिंग कैसे खरीदें

सबसे पहले Hostgator Official website पर जाये अपनी जरुरत के हिसाब से प्लान को चुने उदाहरण में लिए मैं web hosting plan का Hatchling Plan चुनता हु।

hostgator-se-hosting-kaise-kharide-india-hindi
hostgator-se-hosting-kaise-kharide-india-hindi-1
  • Domain register करे या अपना Domain चुने. 
hostgator-se-hosting-kaise-kharide-india-hindi-2
  • Hosting plan को चुने, Time period चुने.
  • Hostgator में अकाउंट Create करे या Login करे.
  • अपनी बिलिंग इनफार्मेशन को फिल करे.
hostgator-se-hosting-kaise-kharide-india-hindi-3
  • Additional services को चुने। यहाँ से आप कोई भी फीचर अलग से जोड़ या हटा सकते है. 
hostgator-se-hosting-kaise-kharide-india-hindi-4

  • Terms of service, cancellation policy और Privacy notice पढ़े और फिर टिक करे.
  • Checkout now पर क्लिक करे.
hostgator-se-hosting-kaise-kharide-india-hindi-5

आप payment page पर redirect हो जायेंगे. आप Payment करने के लिए Net banking, debit card, credit cards, paypal, pay via cheque/demand draft, direct deposit, pay via account balance चुन सकते है. और अपनी Payment कर सकते है.

Payment Successful होने के बाद आप Hosting खरीद लेंगे. Hostgator द्वारा आपको ईमेल की जाएगी. जिसमे आपकी Hosting की Details होगी जिसको यूज़ करके आप अपने cPanel में लॉगिन कर सकते है और Hosting यूज़ सकते है.

 

Conclusion

आज हमने Hostgator के बारे में बात की जिसमे जाना कि Hostgator से होस्टिंग कैसे खरीदे? Hostgator review hindi 

उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी. इसलिए इसे शेयर जरूर करे. आपके मन में पोस्ट से रिलेटेड कोई भी प्रश्न है. तो कमेंट करके जरूर बताये या आप मुझे Personal contact भी कर सकते है.

2 thoughts on “70% OFF | Hostgator से होस्टिंग कैसे खरीदे?”

Leave a Comment