जिओ मीट क्या है? कैसे इस्तेमाल करें & What is Jiomeet in Hindi

जैसा कि आप जानते है पिछले काफी समय से वीडियो कालिंग का फीचर लोगो के बीच काफी तेजी से प्रसिद्ध हुआ है. जिसका सबसे बड़ा कारण है. पिछले समय आयी महामारी। इस दौरान लोगो को सब काम अपने घर से ही करने होते थे. चाहे वो किसी का ऑफिस वर्क हो, ऑफिस मीटिंग अटेंड करना हो, स्टूडेंट का वीडियो कॉल के जरिये पढ़ना हो.

या आपका दूर बैठे दोस्तों और रिस्तेदारो से बात करना हो. लगभग सभी के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप का यूज़ किया जाता था. इस समय के महत्त्व को समझते हुए भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी ने रिलायंस जिओ ने जिओमीट नाम का एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप लांच कर दिया है.

आज कि पोस्ट में मैं आपको जिओमीट से जुडी हर जानकारी बताऊंगा जैसे जिओमीट क्या है? (What is Jiomeet in Hindi) इसे कैसे डाउनलोड करे? जिओमीट को कैसे यूज़ करे? क्या ये अपने कॉम्पिटिटर ज़ूम एप्प और गूगल मीट से बेहतर है? और भी कई प्रश्नो पर बात करेंगे इसलिए पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहे.

Jiomeet app क्या है(Jiomeet app in Hindi)

जिओमीट एक फ्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है जिसे भारत की जानी मानी कंपनी रिलायंस जिओ ने 3 जुलाई 2020 को लांच किया था. JioMeet एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म सर्विस है. जिसका मतलब ये सभी ऑपरेटिंग सिस्टम और साथ एंड्राइड, iOS को सपोर्ट करता है.

ये ऍप अभी तक बिल्कुल फ्री है और आप इसमें एक साथ 100 मेंबर के साथ वीडियो कॉल, स्क्रीन-शेयरिंग, शेड्यूल मीटिंग्स आदि सुविधाओ का लाभ उठा सकते हैं। ऐप में ज़ूम के समान एक लेआउट और फीचर्स हैं। पिछले समय वीडियो कालिंग की दुनिया में मनो भूचाल सा गया है.

जिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऍप को कोई पूछता भी नहीं था आज उनके भी प्रति दिन लाखो में यूजर है. इन ऍप में सबसे ज्यादा ध्यान आकर्षित किया है. ज़ूम एप्प ने. लेकिन ये एप्प अमेरिका का है पिछले समय इसमें डाटा प्राइवेसी लीक को भी लेकर ख़राब उडी थी.

इस वजह से भारतीय लोग भारत का ही कोई एप्प चाहते थे. इसको ध्यान में रखते हुए जिओमीट को लांच किया गया है हम कह सकते है जिओमीट भारत का ज़ूम ऍप बनना चाहता है.

Zoom app एक पेड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऍप है मतलब इसकी Service को use करने के लिए आपको पैसे देने होते है. लेकिन जिओमीट बिल्कुल फ्री है.

जिओमीट ऍप को गूगल क्रोम और मोज़िला फायरफॉक्स में अपने Computer/laptop के साथ बहुत आसानी से Access किया जा सकता है.

अचानक से महामारी को देखते हुए वीडियो कॉन्फ्रेसिंग का यूज़ बढ़ा है. इससे आपको ये लग सकता है शायद इस ऍप को जल्दबाज़ी में लांच किया गया होगा. लेकिन मैं आपको बता दू कि इस ऍप को अच्छी तरह से परिक्षण के बाद लांच किया है क्युकि इन्हे अपने कॉम्पिटिटर से आगे होना था.

इन्हे ज़ूम, गूगल मीट और स्काइप से भी बेहतरीन फीचर्स देने थे ऍप को बनाते समय इस बात का बहुत ख्याल रखा गया है. इसमें मैं आपको वो सभी फीचर्स देखने को मिलते है. जो किसी दूसरे वीडियो कॉन्फ्रेसिंग ऍप में मिलते है.

Jiomeet app को कैसे Download करे

Reliance Jio के अनुसार आप Jiomeet app के साथ 100 participants के साथ HD Audio और video call कर सकते है. इसके अलावा इस App में आपको screen sharing, meeting schedule feature और भी बहुत Feature मिल जाते है.

Jiomeet app - Android, iOS, Windows, macOS और web के लिए उपलब्ध है. इसके download link नीचे है.

Jiomeet app को कैसे use करे

App को download करने के बाद नीचे दिए गए step को Follow करे जिससे आप समझ जायेंगे How to use jiomeet in hindi

What is jiomeet in hindi
  • इसके बाद Email पर verification mail आएगा. link पर Click करे और Account को verify करे.
  • App आपको browser page पर redirect करेगा जहा आपको Password Create करना होगा.
What is jiomeet in hindi
  • इसके बाद Next button पर Click करे.
  • इसके बाद Sign-in button पर Click करे और अपने Account में Sign-in करे.
What is jiomeet in hindi

Jiomeet app में Meeting को Join करने के लिए लोगो को कैसे invite करे

Meeting में लोगो को invite करने के लिए होम पेज में दिख रहे

  • Participants button पर Click करे.
  • invite बटन पर Click करे,
  • अब आप link को copy कर सकते है 

और जिन भी लोगो को join करवाना चाहते है उसे link send कर सकते है.

या आप उस Platform (Facebook, whatsapp, telegram etc.)को चुन सकते है. जिस के जरिये से आप लोगो को invite करना चाहते है और उन्हें Link भेज सकते है.

Jiomeet app में Meeting को कैसे Join करे?

Meeting join करने के दो तरीके है. Jiomeet app में Meeting को join करना बहुत आसान है इसके लिए बताये गए step को Follow करे.

  1. Host द्वारा दिए गए Join link पर Click करे जो आपको App या Website पर स्वयं Redirect कर देगा और आप Meeting join कर लेंगे.
  2. सबसे पहले आप App या Website को open करे आपको होम पेज पर Join meeting का Option दिखेगा इस पर Click करे. Meeting ID, enter करे और आप Meeting join कर लेंगे.

होस्ट वो इन्सान होता है जिसने मीटिंग को organize (व्यवस्थित) करता है ये ही आपको Meeting ID देता है

Jiomeet app में Meeting को schedule और share करे

जब आप App/website को open करेंगे आपको Home page पर Schedule button का Option मिलेगा. इस पर टैप करने के बाद आपको जरुरी जानकारी देनी होगी जैसे दिनांक, समय, आदि और Done पर टैप करें.

अब आपकी Meeting timing schedule सेट हो चुका है. और आप Share button पर Click करके मीटिंग की डिटेल दुसरो को भेज सकते है. जिससे वो सही टाइम पर ऑनलाइन आ सके और मीटिंग ज्वाइन कर सके.

Jiomeet app में screen कैसे share करे

App को open करे आपको home page पर share screen का Option मिलेगा. इस पर क्लिक करे Meeting ID, enter करे. Screen share हो जाएगी.

जिओमीट ऍप के क्या फीचर्स है? (Jiomeet features in Hindi)

जिओ मीट ऍप में आपको निम्न फीचर्स देखने को मिलते है वो भी फ्री में.

  1. HD Video Conferencing(एचडी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग)
  2. Grouping(ग्रुपिंग)
  3. Audio Conferencing(ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग)
  4. Jio E-Education Platform(जिओ ई-एजुकेशन प्लेटफॉर्म)
  5. Jio E-Health Platform(जिओ ई हेल्थ प्लेटफॉर्म)
  6. Rich Communication Services (समृद्ध संचार सेवाएं)

Jiomeet app के प्रतिद्वंद्वी (Jio meet app's competitor in Hindi)

launch होने के पहले और बाद से जिओमीट एप्प को दूसरे एप्प के साथ compare करके भी देखा जा रहा है जो Jiomeet app के लिए बड़ा competition साबित हो सकते है. जिओमीट के सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी ज़ूम एप्प और गूगल मीट है.

इसने अलावा भी जिओमीट के बहुत से प्रतिद्वंद्वी है. जिसकी लिस्ट बहुत बड़ी और वो नीचे दी गयी है.

  1. Lifesize: Enterprise-Level Companies
  2. Google Hangouts™: SMBs and Smaller Teams
  3. Skype: Skype for Business
  4. Microsoft Teams: Individual Consumer to Enterprise-Level Companies
  5. Zoom: Smaller Teams & Informal Video Chats, large video calls
  6. Twitch: Live Streaming for Gaming
  7. Jitsi Meet: Open Source Option
  8. Join.me: Sales Demos
  9. Google Meet: for G Suite users
  10. GoToMeeting: for professional features
  11. Webex: for whiteboarding
  12. Slack: for calls from your team chat app
  13. Google Duo: A mobile app best suited to one-to-ones
  14. Hangouts: Slowly being sundowned, but still useful
  15. StarLeaf: A corporate meeting app with a free basic version
  16. Whereby: Single meeting rooms with up to four participants
  17. Spike: An email app with a simple videoconferencing feature

क्या जिओमीट ऍप सुरक्षित है?

सबसे महत्वपूर्ण बात जिओमीट एक भारतीय ऍप है. इसलिए आपका डाटा देश में ही होगा मतलब इसमें डाटा लीक होने की कोई दिक्कत नहीं है. कई बार देखा गया है. कई कंपनी फ्री सर्विस प्रोवाइड करती है इसलिए इससे वो पैसे नहीं कमा पाती है.

और पैसे कमाने के लिए वो यूजर का डाटा किसी दूसरी कंपनी को बेच देती है लेकिन जिओमीट में आपको ये प्रॉब्लम भी नहीं होगी क्युकि रिलायंस जिओ देश की सबसे अमीर कंपनी है. मतलब वो पैसे के लिए आपका डाटा नहीं बेचेगी.

इसलिए ये पूरी तरह से Secure है.

Conclusion

आज हमने जाना कि जिओमीट क्या है? (What is Jiomeet in Hindi) इसे कैसे डाउनलोड करे? जिओमीट को कैसे यूज़ करे? इसमें कौन कौन से फीचर्स ,है क्या ये अपने कॉम्पिटिटर ज़ूम एप्प और गूगल मीट से बेहतर है? इसके साथ साथ और प्रश्नो के बारे में भी बात की.

उम्मीद करते है आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी. यदि ऐसा है तो इस Post को अपने दोस्तों के साथ और social media पर share जरूर करे.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap