23+ तरीके | मोबाइल बैटरी को कैसे बचाये | Battery life saving tips Hindi

mobile-ki-battery-ko-kaise-bachaye

Image Source – CANVA | Image by – CANVA

आज मैं आपको बताने वाला हु। कि अपने smartphone ki battery life ko kaise bachayeया mobile phone ki battery life ko kaise bachaye आज के समय में फ़ास्ट चार्जिंग आ चूका है। बाजार में नए नए फ्लेक्शिव फ़ोन आ रहे है। लेकिन एक समस्या सभी को आती है वो है  मोबाइल बैटरी को कैसे बचाये ये समस्या देखने को मिलती है.  

Mobile की Battery life आप कैसे बढ़ा सकते है आज का हमारा article इसी विषय पर है। आज मैं आपको कुछ ऐसी Battery life saving tricks in hindi के बारे में बताऊंगा।

जिससे आपके Smart-phone battery चलती रहेगी, चलती रहेगी और चलती ही रहेगी।

आज के बाद आपकी बैटरी भी आपसे बोलेगी कि  Just Wow man” 

बिना आपके महत्वपूर्ण समय को बेकार किये चलिए शुरू करते है.


कैसे होती है मोबाइल बैटरी ख़राब? समझे

जानते है क्यों मोबाइल बैटरी ज्यादा देर तक नहीं चलती है हर Charging cycle के साथ आपके mobile phone की battery थोड़ी कम हो जाती है। एक charging cycle 0% से 100% तक बैटरी का Full discharge और charge होता है।

Partial fee एक cycle के एक अंश के रूप में गिना जाता है। उदाहरण के लिए, अपने फ़ोन को 50% से 100% तक चार्ज करना, आधा चार्ज cycle होगा।

ऐसा दो बार करें और यह एक Full charge cycle है। कुछ mobile owner एक दिन में एक Full charge cycle से अधिक का उपयोग करते हैं, अन्य कम उपयोग करते हैं।

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने Smart-phone का कितना उपयोग करते हैं और इसके साथ क्या करते हैं।

बैटरी निर्माताओं का कहना है कि लगभग 400 चक्रों के बाद Smart-phone की बैटरी की क्षमता 20% कम हो जाएगी।

यह केवल मूल रूप से की गई battery का 80% स्टोर करने में सक्षम होगा और अतिरिक्त चार्ज चक्रों के साथ नीचा दिखाना जारी रखेगा।

हालांकि, वास्तविकता यह है कि फोन की बैटरी संभवतया इससे अधिक तेजी से खराब होती है।

एक ऑनलाइन साइट का दावा है कि कुछ फोन केवल 100 चार्ज साइकल के बाद 20% गिरावट तक पहुंच जाते हैं। और सिर्फ स्पष्ट होने के लिए, mobile की battery 400 चक्रों के बाद खराब नहीं होती है। वह 400 चक्र / 20% आंकड़ा आपको क्षय की दर का अंदाजा देता है

यदि आप उन Charging cycles को धीमा कर सकते हैं – यदि आप अपने Smart-phone की रोजमर्रा की battery-life का विस्तार कर सकते हैं – तो आप इसकी battery-life भी बढ़ा सकते हैं। असल में, आप battery को कम और चार्ज करते हैं, जितनी देर तक बैटरी चलेगी। समस्या यह है, आपने इसका उपयोग करने के लिए अपना फोन खरीदा है।

आपको अपने फोन का उपयोग कैसे और कब करना है, इसका उपयोग करके, बैटरी की बचत और जीवनकाल को उपयोगिता के साथ संतुलित करना होगा। 

नीचे दिए गए मेरे कुछ सुझाव आपके काम नहीं आ सकते। दूसरी ओर, ऐसी चीजें भी हो सकती हैं, जिन्हें आप आसानी से लागू कर सकते हैं जो आपकी शैली को कम नहीं करती हैं।


यहां दो सामान्य प्रकार के सुझाव हैं। आपकी battery में तनाव और तनाव को कम करने के लिए सुझाव हैं, Battery life को सीधे प्रभावित करते हैं। गर्मी और ठंड के चरम से बचना इस पहले प्रकार का एक उदाहरण होगा। 

आपके mobileको अधिक ऊर्जा कुशल बनाने के लिए सुझाव भी हैं, उन Charging cycles को धीमा करके बैटरी की गिरावट को धीमा करें। scree की चमक कम करना इस दूसरे प्रकार के सुझाव का एक उदाहरण होगा। इससे आपको समझ आ गया होगा kyu mobile ki battery jaldi khatamहोती है


मोबाइल बैटरी को कैसे बचाये

Adaptive brightness

बहुत सारे लोग अपने Smart-phone की Brightness को चालू रखते है। लेकिन वो उसे कभी कम नहीं करते है वो हमेशा अपनी Smart-phone की Brightness को ज्यादा रखते है। जिससे बहुत ज्यादा battery की खपत होती है।


Brightness को बढ़ा के रखने पर आपके mobile का Light sensor लगातार काम करता रहता है जिसकी वजह से आपके Mobile battery की खपत होती है। तो आपको ऐसा नहीं करना है।

जब आप outdoor में हो तो आप Brightness को बढ़ा दे और जब आप Indoor हो तो Brightness को कम कर दीजिये। इससे आपकी battery ज्यादा चलेगी। इस तरीके से आप mobile ki battery Kaise thik kare समझ सकते है  

  • हमारी मोबाइल से रिलेटेड सभी पोस्ट को चेक करे

 

Social Media Apps

दोस्तों, ये जो दूसरी बात है बहुत जरुरी है। हम Facebook, Twitter, Instagram, TikTok के apps को इस्तेमाल करते है ये आपकी Smart-phone की बैटरी को खा जाते है।

आप जिन भी apps को use करते है यदि उनके Light version apps मौजूद है तो आप हमेशा उन्हें use करे।

Real apps और Light version apps में ज्यादा कुछ अंतर नहीं होता है। आप हो सके तो हमेशा Light version apps को ही use करे। इससे आपकी Smart-phone की battery ज्यादा चलेगी। Light version apps को यूज़ करके battery backup kaise badhaye in Hindi समझ सकते है

Don’t use Live wallpaper

दोस्तों बहुत सारे लोग ये चीज करते है। कभी भी अपने mobile में Live-wallpaper का इस्तेमाल मत करिये।

इससे आपके Smart-phone की बैटरी जल्दी ख़त्म होती है। और हम अपने mobile की home screen में बहुत all visit का इस्तेमाल करते है।
 
आपको ऐसा बिलकुल नहीं करना है कभी भी अपने home screen में visit का इस्तेमाल मत करिये। यदि आप चाहते है तो सिर्फ जरुरत के visit इस्तेमाल कर सकते है।

Background में apps चलते रहते है और ये दोनों चीजे बहुत ज्यादा हमारे Mobile battery को खाती है। यदि आप Live wallpaper को यूज़ नहीं करेंगे तो समझ सकेंगे कि battery kharab hone se Kaise bachaye (Battery life saving tips Hindi)

 

Keep your Apps updated

Android जो है वो अपनी battery और apps में निरंतर सुधार कर रहे है। यदि आप अब भी पुराने apps को use कर रहे है

जिन्हे आपने अभी update नहीं किया है। तो ये एक बिलकुल गलत तरीका है। क्युकी developer निरंतर apps में सुधार करते रहते है।

यदि आप अपने apps को Update नहीं करते है तो ये एक बिलकुल गलत तरीका है आपको हमेशा अपने apps को update करते रहना है।

Apps update करने पर आप को देखने को मिलेगा कि बैटरी लाइफ बढ़ेगी और आप समझेंगे कि battery jyada Kaise chalegi

 

Use Dark Colour Wallpaper

Dark colour wallpaper का use करने से आपकी battery बहुत बचती है। इसकी जगह यदि आप Light colour wallpaper का इस्तेमाल करते हो तो इससे आपकी battery की ज्यादा खपत होती है।

तो हमेशा याद रखिये कि यदि आपको अपनी battery बचाना है तो आपको हमेशा Dark colour wallpaper को यूज़ करना है।


और मैं आपको एक चीज और बताना चाहूंगा की आप जिन भी apps को use करते है यदि उनमे dark theme का Option मौजूद है तो आप Light theme की जगह उसे use करे। 

इससे भी आपकी Smart-phone की battery को बचाने में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी।
आज कल Dark theme का Option हर एक apps में मोजूद होता है। आप अपनी Mobile settings में भी Dark theme का use कर सकते है ये settings भी लगभग सभी smartphone में मौजूद होती है।

 

Off Vibration & Haptic feedback

दोस्तों, हम इस बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देते है। haptic feedback और Vibration को हमेशा off करके रखना है।

क्युकी इससे भी आपकी battery की बचत होती है। यदि आप haptic feedback और Vibration को बंद करके रखते है तो आप देखंगे की आप 8-10% battery बच जाएगी। तो आप समझ गए होंगे कि ये Feature आपके लिए कितना जरुरी हो सकता है। 


Clean Application Cache

बहुत से लोग अपने Smart-phone apps के Cache को साफ़ नहीं करते है जो की आपके Mobile battery को खर्च करने में बहुत बड़ा योगदान देता है।

आपको हमेशा Mobile apps के Cache को रोज डिलीट करते रहना है।
इससे आपके Smart-phone की Battery-life बढ़ जाएगी। यदि आपका mobile पुराना है तो आप ऐसा जरूर करे।

इससे एक फायदा और होता है Mobile apps के Cache को clear करने से आपका smartphone पहले से ज्यादा Smooth चलता है।

 

Use WIFI When Available

जैसे की आप को नाम देखकर ही पता चल गया होगा कि हमारे पास यदि WIFI उपलब्ध है  तो हमेशा mobile Internet के बजाय हमे WIFI का प्रयोग करना चाहिए।

क्युकी ये बाद Scientists द्वारा बताई गयी है यदि आप Smart-phone Internet data को use करते हो तो आपके mobile की battery ज्यादा तेजी से कम होती है। 


इसीलिए हमे हमेशा ये कोशिश करनी चाहिए यदि ये हो सकता है तो हमेशा WIFI का प्रयोग करे। यदि देखा जाये तो WIFI की तुलना में mobile Internet के use से बैटरी लगभग 50% ज्यादा तेजी से ख़तम होती है।

 

Battery Saver Mode

और एक बात ये है कि दोस्तों यदि आपके mobile की battery 5-20% है और आपको लगता है आपको battery को अगले 4-5 घंटे चलना है।

तो आपके लिए ये feature बहुत उपयोगी है ऐसी स्थति में अपने Smart-phone में Battery Saving mode को on कर सकते है।  


ये feature आपके लिए best है। ये फीचर आज कल सभी Smart-phone में उपलब्ध होता है। इसको ऑन करने से Android खुद आपके mobile में Background चालू वो सभी चीजे बंद कर देगा जो बैटरी जो ज्यादा खर्च कर रहे है। इससे आप Battery life-saving tips Hindi  बचा सकते हो

Don’t Use Battery Draining Apps

जैसे आपको नाम को सुनकर ही पता लग गया होगा की आपको क्या करने है आपको हमेशा  ऐसे apps को अपने Smart-phone में खोजना है जो आपकी battery को ज्यादा खतम कर रहे है। अन्य Applications के लिए अपनी Battery settings के माध्यम से देखें, 


जहां संभव हो, ऊर्जा की अनुपातहीन मात्रा का उपयोग करें और अनुमतियों को हटाएं, अक्षम करें या प्रतिबंधित करें। उन ऐप्स के लिए जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं,

आप उन अनुमतियों को प्रतिबंधित कर सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। कुछ लोकप्रिय ऐप के Light Version भी हैं जो आमतौर पर कम जगह लेते हैं, 

कम डेटा का उपयोग करते हैं, और कम बिजली का उपयोग कर सकते हैं। Facebook massenger lite इसका एक उदाहरण है। जैसे की मैंने आपको पहले ही बतया है कि Light version apps का प्रयोग करे।

सामान्य तौर पर, हालांकि, जो Apps सबसे अधिक बैटरी का उपयोग करते हैं, वे apps आपके द्वारा सबसे अधिक उपयोग किए जाएंगे, इसलिए उपयोग को हटाना या कम करना आपके लिए व्यावहारिक नहीं हो सकता है.

 

Screen Timeout(ऑटो-लॉक) कम करें

आमतौर पर Latest-Smart-phone में Screen timeout (auto-lock) का टाइम 2-3 मिनट सेट होता है जोकि सही नहीं है।

कभी कभी आप Smart-phone को यूज़ करने के बाद बिना screen lock किये रख देते है और वो Screen-time-out के हिसाब से 2-3 मिनट on रहता है।  

मेरे हिसाब से आपको Screen-time-out का समय 1 मिनट से 1 मिनट 30 सेकंड तक रख सकते है। हो सके तो इससे भी कम रखिये। इससे भी आपकी Smart-phone की battery को सेव करने में मदद मिलेगी।


Charge the battery more than 50%

मैं मानता हु की ये बात सुनने में बहुत अजीब लग रही है लेकिन इस बात में दम  है। लिथियम आयन बैटरी के लिए Healthy fee लगभग 50% लगता है।

यदि आप अपने फोन को एक Long-time के लिए स्टोर करने जा रहे हैं, तो इसे बंद करने और स्टोर करने से पहले इसे 50% तक चार्ज करें। यह बैटरी पर 100% चार्ज करने या Storage से पहले 0% तक चलने देने से आसान है।
वैसे, अगर mobile को बंद कर दिया जाता है और उसका उपयोग नहीं किया जा रहा है, तो
battery लगातार ख़राब और Discharge होती रहती है।

Smart-phone की इस पीढ़ी का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यदि आप ऐसा सोचते हैं, तो फोन को हर कई महीनों में चालू करें और बैटरी को 50% तक ऊपर करें। इससे आप समझ सकते है कि मोबाइल बैटरी को कैसे बचाये

 ·          

Avoid battery charging 100% or 0%

पुराने प्रकार की rechargeable battery में ‘Battery-memory‘ थी। यदि आपने उन्हें पूरी तरह से Charge नहीं किया है और उन्हें शून्य बैटरी तक Discharge कर दिया है, तो उन्हें याद रखा जाता है

और उनकी उपयोगी सीमा को कम कर दिया है। यह उनके जीवनकाल के लिए बेहतर था यदि आप हमेशा बैटरी पूरी तरह से सूखा और Charge करते हैं।

New Smart-phone की बैटरी अलग तरीके से काम करती है। यह बैटरी को पूरी तरह से हटाने या इसे पूरी तरह से चार्ज करने के लिए जोर देता है।

यदि आप उन्हें 20% से अधिक और 90% से कम रखते हैं, तो Smart-phone की बैटरी सबसे अधिक सुखी होती है। अत्यंत सटीक होने के लिए, वे लगभग 50% क्षमता के साथ खुश हैं


छोटे शुल्क संभवतः ठीक हैं, इसलिए यदि आप उस व्यक्ति की तरह हैं जो त्वरित शुल्क के लिए अपने फ़ोन को बार-बार पाता है, तो यह आपकी battery के लिए ठीक है।

इस पर बहुत अधिक ध्यान देने से बहुत अधिक सूक्ष्मता हो सकती है। लेकिन जब मैंने अपने पहले Smart-phone का Ownership किया तो मुझे लगा कि Battery memory लागू होती है 

इसलिए मैंने आमतौर पर इसे कम कर दिया और इसे 100% तक Charge किया। अब जब मैं जानता हूं कि Smart-phone की battery कैसे काम करती है, तो मैं आमतौर पर इसे 20% से नीचे होने से पहले प्लग कर देता हूं और अगर मुझे लगता है कि पूरी तरह से Charge होने से पहले इसे Unplugged कर दें।


Avoid fast charging

अपने Smart-phoneको Charge करने से battery जल्दी ख़त्म होती है। जब तक आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता न हो, फास्ट चार्जिंग के उपयोग से बचें।

वास्तव में, आप अपनी battery को बेहतर तरीके से Charge करते हैं, इसलिए यदि आप रात भर धीमी गति से Charge करने का मन नहीं बनाते हैं, तो इसके लिए जाएं।

अपने phone को अपने computer से charge करने के साथ-साथ कुछ स्मार्ट प्लग भी आपके Smart-phoneमें जाने वाले Current को सीमित कर सकते हैं, जिससे इसका चार्ज रेट धीमा हो जाता है।

कुछ बाहरी बैटरी पैक Charging की गति को धीमा कर सकते हैं, लेकिन मुझे इस बारे में निश्चित नहीं है।
इससे आप समझ सकते है कि मोबाइल बैटरी को कैसे बचाये

 

Download a Battery Saving App

यदि आप कोई game खेल रहे है तो जाहिर सी बात है आपको थोड़ी ज्यादा बैटरी खपत होती दिखेगी लेकिन यदि गेम को बंद करने के बाद आपको बैटरी ज्यादा बैटरी कम होती नजर आती है

तो आपको Battery Saving App डाउनलोड करने की जरुरत है जैसे BetterBatteryStats, Battery HD+ ये आपके Mobile phone की Performance को Check करेगा

और आपको बताएगा कि किन apps की वजह से आपकी Mobile battery तेजी से कम हो रही है जिसकी मदद से आप अपने Mobile phone से उन app को हटा सकते है

और mobile की battery को बेहतर कर सकते है

 

Turn on Airplane Mode

यदि आप अपने Mobile phone को ध्यान से देखेंगे तो आपको एक Feature दिखेगा Airplane Mode.

हम में से 90% लोगो को लगता है Airplane Mode का यूज़ सिर्फ हवाई यात्रा के समय किया जाता है यदि आपको भी ऐसा लगता है

तो मैं आपको बता दू कि हवाई यात्रा के अलावा Airplane Mode का यूज़ आप अपनी Mobile phone की battery को बचाने में कर सकते है कैसे? जानते है

जब भी आपको अपने mobile से किसी को call नहीं करना होता है और आपको Internet यूज़ नहीं करना होता है तो तुरंत Airplane Mode को on कर दे

इससे आपके Mobile phone की battery बचेगी। Airplane Mode ऑन करने के बाद आप Call feature, message feature या Internet use नहीं कर सकते है

Call or internet यूज़ करने के लिए आपको Airplane Mode को off करना होगा

 

Reduce Push Notifications for Apps

हम अक्सर देखते है कि जब भी हम Mobile phone को Internet से Connect करते है तो बहुत सारी Notifications जल्दी-जल्दी आ जाती है

हमे ऐसी ही Notifications दिन में कई बार देखने को मिलती है कोशिश करे इन Notifications को बंद कर दे या सिर्फ जरुरत के app के लिए ही Notifications on रखे।

 इससे आप समझ सकते है कि मोबाइल बैटरी को कैसे बचाये

 

Turn off location services

उदाहरण के लिए जब Google map को यूज़ करते है तो आपको location on करना पड़ता है लेकिन map को use करने के बाद location tracking तुरंत बंद कर दे

ऐसा सिर्फ Google map के साथ ही न करे बल्कि जिस भी app को यूज़ करने के लिए आप location कर Bluetooth on करते है use करने के बाद उसे तुरंत off जरूर कर दे

इससे भी आपको बैटरी में बचत देखने को मिलेगी।

 

Turn your phone off completely

जब भी आप लम्बे समय के लिए अपना Mobile phone use नहीं कर रहे हो तो उसे Switch off कर दे इससे आपके Mobile phone की battery की बचत होगी ये बात भी देखी गयी है

जब लोग सोने जाते है तो अपने mobile को Charging में लगा देते है सोचते है कि इससे रात भर में बैटरी ज्यादा Charge हो जाएगी यदि आप भी ऐसा करते है

तो मैं आपको बता दू कि आप ऐसा बिलकुल न करे इससे आपके Mobile phone की बैटरी ज्यादा तो चार्ज होगी नहीं बल्कि battery और Mobile phone ख़राब होने के Chances बढ़ जाते है।

सोने जाते समय भी अपने Mobile phone को Switch off कर दे। इससे आप समझ सकते है कि मोबाइल बैटरी को कैसे बचाये

 

Turn off anything broadcasting or streaming rich content

यदि आप अपने Mobile phone में display graphics और animations का use करते है जैसे: Games, videos, photos, animations आदि।

और आपको अपने Mobile phone की battery में तेजी से खपत देखने को मिल रही है तो आज ही graphics और animations का use बंद कर दे। इससे आपके Mobile phone की battery बचेगी।

 

Organize your home screen

हम में से बहुत से लोग एक गलती करते है वो अपने Mobile phone की होम स्क्रीन में बहुत सारे Applications और Widget add कर देते है

जिससे उनका Mobile phone slow हो जाता है और साथ ही तेजी से battery भी खत्म होती है।

इसलिए ध्यान रखे कि अपनी होम स्क्रीन में Applications और Widget add न करे या कम से कम Applicationsऔर Widget add करे। और साथ ही Dark wallpaper का भी use करे ऐसा करने से आपकी battery कम खत्म होगी।

 इससे आप समझ सकते है कि मोबाइल बैटरी को कैसे बचाये

 

Turn off sound and vibration

जैसा कि हमको पता है हम अपने Mobile phone में sound और vibration का यूज़ Incoming calls, messages and notifications के बारे में जानने के लिए करते है

लेकिन ये सब यदि एक limit के अंदर हो तो ये अच्छा होता है लेकिन यदि ये limit से बाहर होने लगे मतलब दिन में बार बार आपका मोबाइल sound और vibration कर रहा है तो ये आपके Mobile phone के लिए बुरी खबर है

क्यों कि इससे आपके Mobile phone कि बैटरी तेजी से खत्म होती है इसलिए अपने Mobile phone की sound और vibration को ऑफ कर दे। ऐसा आप Mobile settings में जाकर कर सकते है

 

Buy the premium version of ad-supported apps you use frequently

यदि आपके पास थोड़ा Budget है तो आप सदैव Premium apps को खरीदे मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हु क्यों कि कई app के Free और paid versions दोनों मौजूद  होते है

हम अक्सर Free versions app को ही चुनते है क्युकि वो free होते है लेकिन उसमे हमको तरह-तरह से Ads(advertisement) दिखते है

जिससे हमारा mobile data और battery तेजी से खत्म होती है और mobile भी Slow हो जाता है लेकिन यदि आप Premium versions apps को यूज़ करते है तो उसमे Ads(advertisement) show नहीं होते है

जिसकी वजह से ना ही Mobile phone slow होता है न ही बैटरी तेजी से खत्म होती है

बल्कि Premium versions apps को use करने में आपको कोई problem होती है या app सही से काम नहीं करता है तो app developer आपकी मदद करता है इसलिए Premium versions apps को use करने की कोशिश करे

इससे आप समझ सकते है कि मोबाइल बैटरी को कैसे बचाये

निष्कर्ष:-

आज हमने भी जाना कि  mobile-ki-battery-ko-kaise-bachaye, mobile-battery-bachane-ke-upay, smartphone ki battery life ko kaise bachaye या mobile phone ki battery life ko kaise bachaye

हमने सीखा कि हम आखिर क्या गलती करते है जिससे हमारे मोबाइल की बैटरी ख़राब होती है और इससे हम कैसे बचे” उम्मीद करते है कि आज कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

यदि आपको हमारी ये जानकारी पसंद आयी है तो आप इसे शेयर जरूर करे। और कोई हमारे लिए सुझाव या प्रश्न हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

    Leave a Comment