अंतरिक्ष में है एक हीरो का ग्रह? What is space in Hindi

क्या आप जानते है अंतरिक्ष में हीरे का एक ग्रह है? नासा के स्पेस सूट की कीमत 11,006,422,500 रुपए है? सूर्य के सबसे पास होने के बावजूद सबसे गर्म गृह बुध नहीं शुक्र है? सूर्य इतना बड़ा है कि इसमें 13 लाख पृथ्वी फिट हो सकती है? ऐसे ही कई अंतरिक्ष से जुड़े फैक्ट है जो लोगो को आश्चर्यचकित करते आये है.

आज की पोस्ट में मैं आपको अंतरिक्ष के बारे में बतऊँगा हम आज जानेंगे कि अंतरिक्ष क्या है (What is space in Hindi), अंतरिक्ष में जाना वाला पहला पुरुष और महिला कौन थी? भारत से पहली बार कौन से पुरुष और महिला गए थे? अंतरिक्ष में जाने वाला सबसे बूढ़ा आदमी कौन था? इससे जुड़े अमेजिंग फैक्ट क्या-क्या है? ऐसे ही कई प्रश्नो के बारे में बात करेंगे चलिए आगे बढ़ते है.

अंतरिक्ष क्या है (What is space in hindi)

आकाशीय पिंडों के बीच मौजूद स्थान को अंतरिक्ष कहा जाता है. यह स्थान वह जगह होती है. जहां ग्रह, सितारे, आकाशगंगाए और अन्य वस्तुए मौजूद होती है पृथ्वी में, Krrán लाइन पर अंतरिक्ष शुरू होता है। ये लाइन समुद्र तल से 100 किमी ऊपर है और यहीं पर पृथ्वी का वायुमंडल समाप्त होता है और बाहरी स्थान (अंतरिक्ष) शुरू होता है.

बाह्य अंतरिक्ष, ग्रह से लगभग 100 किलोमीटर (60 मील) ऊपर की दूरी पर होता है. जहा पर सांस लेने हवा और प्रकाश मौजूद नहीं होती है. आकाश को नीला बनाने के लिए ऑक्सीजन के अणु की जरुरत होती है लेकिन वहां पर इसकी कमी होती है.

इसलिए अंतरिक्ष में आकाश का रंग नीले से काला हो जाता है.

अंतरिक्ष में ध्वनि का कोई आदान प्रदान नहीं होता है. क्युकि अंतरिक्ष एक वैक्यूम है जहा अणु एक दूसरे के इतने आस पास नहीं होते जिससे आवाज का आदान प्रदान हो सके. इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि अंतरिक्ष एकदम खाली है. वहा पर गैस, धूल और पदार्थ के अन्य टुकड़े आसपास तैरते रहते हैं और साथ ही बड़ी संख्या में ग्रह, सितारे और आकाशगंगाए भी मौजूद होती है.

antriksh ke bare mein jankari (antariksh in hindi)

कोई नहीं जानता कि वास्तव में अंतरिक्ष कितना बड़ा है? लेकिन हमने फिर भी इसे नापने की कोशिश की है हम "प्रकाश-वर्ष" से अंतरिक्ष की लंबी दूरी को दूरबीनों में दिखाई देने वाली प्रकाश से मापते हैं.

एक वर्ष में प्रकाश की यात्रा से दूरी तय करने का मतलब है कि एक वर्ष में लगभग 5.8 ट्रिलियन मील या 9.3 ट्रिलियन किलोमीटर की दुरी तय करना. वैदिक साहित्य में पृथ्वी और स्वर्गलोक के मध्य की चीज़ों को अंतरिक्ष कहा गया है.

ऐसा माना जाता है कि 13.7 बिलियन साल पहले हमारे ब्रह्मांड की शुरुआत हुई थी. इसका मतलब है कि हम लगभग 13.7 बिलियन प्रकाश वर्ष की दूरी पर अंतरिक्ष में "देख" रहे हैं. 

हालांकि, एक्सपर्ट को यकीन नहीं है कि हमारा ब्रह्मांड एकमात्र ब्रह्मांड है जो मौजूद है. हो सकता है और भी कई ब्रह्मांड अंतरिक्ष में मौजूद हो इसका मतलब है कि अंतरिक्ष हमारे लिए जितना दिखता है उससे बहुत बड़ा हो सकता है.

Crazy Facts You Didn't Know About Space

अंतरिक्ष पूरी तरह से शांत है. जिसका मतलब है कि वहां पर कोई भी कोई भी साधन या रास्ता नहीं है जिससे ध्वनि सुनाई दे. यहाँ देखने के लिए प्रकाश भी न के बराबर है.

शुक्र सौरमंडल का सबसे गर्म ग्रह है और इसकी सतह का औसत तापमान लगभग 450°C है. आपने सुना और पढ़ा होगा कि सूर्य के सबसे पास का गृह बुध है. इस हिसाब से सबसे गर्म बुध को होना चाहिए लेकिन ऐसा नहीं है. क्युकि बुध का कोई वातावरण नहीं है जो तापमान को नियंत्रित करे इसलिए इसके तापमान में बड़े उतार-चढ़ाव होते रहते हैं.

क्या आप जानते है स्पेस सूट क्या होता है. ऐसे कपडे जिसे अंतरिक्ष यात्री पहनकर अंतरिक्ष में जाता है. जो उसे आक्सीजन लेने और जीवित रखने के मदद करते है. antriksh in hindi

नासा के स्पेस सूट को बनाने में $12,000,000 (88 करोड़) रुपए का खर्च हुआ था, इस कीमत का 70% भाग सिर्फ बैकपैक और नियंत्रण मॉड्यूल के लिए खर्च हुआ था. इस सूट को सन्न 1974 में बनाया गया था अगर इसकी कीमत आज के मूल्य के हिसाब से लगाई जाती तो इसकी कीमत लगभग 150 मिलियन डॉलर होती!

सोलर सिस्टम में सूर्य का द्रव्यमान 99.86% भाग को कवर करता है, जो हमारी पृथ्वी के द्रव्यमान से 330,000 गुना है. क्या आप जानते हैं कि सूर्य तीन चौथाई भाग हाइड्रोजन से बना होता है.

सूर्य का बाकी हिस्सा हीलियम के बना होता है.

सूर्य इतना बड़ा है कि इसमें करीब 13 लाख पृथ्वी फिट हो सकती है. सिर्फ जब पृथ्वी अपने आकर में थोड़ा बदलाव कर ले तो. यदि पृथ्वी आकर न बदले तो 960,000 पृथ्वी फिट हो सकती है.

what-is-space-in-hindi

आप भी जानते होंगे कि हमारी गैलक्सी मिल्की वे बहुत बड़ी है और इसमें अरबो-खरबो तारे है लेकिन क्या आपको पता है कि मिल्की वे में मौजूद तारो की संख्या से ज्यादा पृथ्वी में पेड़ मौजूद है. पृथ्वी पर लगभग तीन खरब पेड़ हैं और जबकि मिल्की वे में 100-400 बिलियन तारे हैं.

पृथ्वी में मौजूद रेत के दानो से कही ज्यादा ब्रह्माण्ड में तारे मौजूद है. ब्रह्मांड हमारी अपनी आकाशगंगा, मिल्की वे से कहीं आगे तक फैला हुआ है. यही वजह है कि वैज्ञानिक केवल अनुमान लगा सकते हैं कि स्पेस में कितने तारे हैं. 

हालांकि, वैज्ञानिकों का अनुमान है कि ब्रह्मांड में लगभग 1,000,000,000,000,000,000,000,000 तारे हैं. जबकि कोई भी वास्तव में रेत के हर एक दाने को पृथ्वी पर गिन नहीं सकता है. हवाई विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के द्वारा अनुमान किये गए कुल रेत के दाने लगभग Seven quintals, five hundred quadrillion है.

शुक्र का एक दिन एक साल के जैसा बड़ा होता है. क्युकि शुक्र धीरे-धीरे धुरी पर परिक्रमा करता है इसे अपना दिन पूरा करने में 243 पृथ्वी के दिन के बराबर समय लगता हैं. antriksh in hindi

क्या आपको हीरे से बने एक गृह के बारे में पता है? हां ये कोई मजाक नहीं है. ऐसा ग्रह असल में मौजूद है जिसका नाम है "सुपर अर्थ," या 55 Cancri e.

इसका आकर पृथ्वी से दोगुना है इसमें अधिक संभावना है कि इसे ग्रेफाइट और हीरे से कवर किया गया है. इसके बारे में सुनकर हर कोई आकर्षित हो सकता है.

बुध (Mercury), सौरमंडल के आठ ग्रहों में सबसे छोटा और सूर्य का सबसे नजदीक ग्रह है. बुध ने हाल ही में सूरज का पारगमन पूरा कर लिया है. यह हर शताब्दी में सिर्फ 13 बार होता है.अब ऐसा 13 नवंबर 2032 को ही संभव हो सकेगा.

बुध का व्यास चंद्रमा के व्यास से आकार में करीब 1406.74 किमी (874 मील) बड़ा है.

हमारे पृथ्‍वी ग्रह के आसपास स्पेस में तेजी से मलबा एकत्र हो रहा है. देशो द्वारा लगाए गए सैटेलाइट्स और टेक्‍नॉलॉजी ने अंतरिक्ष को मलबे से भर दिया है इस मलबे को साफ करने के लिए ब्रिटेन ने सबसे पहला कदम उठाया है इसमें करीब $12,96,880 डॉलर का खर्च आएगा.

दुनिया की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कौन थी

16 जून, 1963 को 26 वर्षीय लेफ्टिनेंट वेलेंटीना तेरेश्कोवा (Valentina Vladimirovna Tereshkova) ने रूस की राजधानी मॉस्को से अंतरिक्ष यान वोस्तोक -6 में अपना अंतरिक्ष सफर शुरू किया था. वेलेंटीना तेरेश्कोवा दुनिया की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री है. आज इनकी उम्र 84 वर्ष हो चुकी है.

दुनिया का पहला पुरुष अंतरिक्ष यात्री कौन था?

दुनिया के पहले पुरुष अंतरिक्ष यात्री यूरी गगारिन थे. यूरी गगारिन ने 12 अप्रैल, 1961 को वोस्तोक 1 अंतरिक्ष यान में 108 मिनट की कक्षीय उड़ान भरी थी. इनका जन्म 9 मार्च 1934 को रूस में हुआ था. और मृत्यु 27 मार्च 1968 को रूस में हुई थी.

भारत का पहला पुरुष अंतरिक्ष यात्री कौन था?

1984 में, पूर्व भारतीय वायु सेना के पायलट राकेश शर्मा स्पेस में यात्रा करने वाले पहले भारतीय नागरिक बन गए थे. उन्हें Indian Space Research Organization (ISRO) और सोवियत इंटरकोसमोस अंतरिक्ष कार्यक्रम द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किए गए. antriksh in hindi

एक अंतरिक्ष मिशन के लिए एक अंतरिक्ष यात्री के रूप में चुना गया था. इनका जन्म 13 जनवरी 1949 को पंजाब के पटियाला शहर में हुआ था. आज इनकी उम्र 72 वर्ष है ये अब तमिलनाडु के कुन्नूर में रहते हैं और बैंगलोर (बेंगलुरु) आधारित कैडिला लैब्स के एक गैर-कार्यकारी अध्यक्ष हैं.

भारत की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कौन थी

कल्पना चावला भारत की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री थी. वह एक अंतरिक्ष यात्री और नासा के लिए एक इंजीनियर थीं, जहां उन्हें 1994 में चुना गया था. इनका जन्म 17 मार्च 1962 को हरियाणा के करनाल जिले में हुआ था। ये दो बार अंतरिक्ष में गयी थी.

पहली बार ये 19 नवंबर 1997 को गयी थी उनका ये मिशन 15 दिन 12 घण्टे तक चला दूसरी बार ये 16 जनवरी 2003 में गयी थी लेकिन वापस लौटते समय Space Shuttle Columbia ने पृथ्वी के वायुमंडल में जैसे ही प्रवेश किया वैसे ही ये विमान टुकड़ो में बट गया.

और इसके टुकड़े यूनाइटेड स्टेट्स के टेक्सस शहर में गिरने लगे कुछ इस तरह कल्पना चावला और उनके अन्य छह साथी सदस्य की मृत्यु हो गयी.

कल्पना चावला की मृत्यु 1 फरवरी 2003 को, Space Shuttle Columbia आपदा में हुई थी.

अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा समय तक रहने वाली महिला कौन है

स्पेस में सबसे ज्यादा रहने वाली महिला Peggy Whitson है. इन्होने कुल 665 दिन, 22 घंटे और  22 मिनट अंतरिक्ष में बिताये है इसलिए Peggy Whitson नासा की सबसे experienced अंतरिक्ष यात्री भी है इन्होने कुल 10 बार अंतरिक्ष की यात्रा की है. इनका जन्म 9 फरवरी 1960 को यूनाइटेड स्टेट्स में हुआ था आज इनकी उम्र 61 वर्ष है.

अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा समय तक रहने वाला पुरुष कौन है

अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा समय तक रहने वाले पुरुष Gennady Padalka है. ये कुल 879 दिन तक स्पेस में रहे है. इनका जन्म 21 जून 1958 को रूस में हुआ था आज इनकी उम्र 62 वर्ष है.

अंतरिक्ष यात्री के कपड़े किस से बने होते है

अंतरिक्ष यात्री के कपड़े नायलॉन, डैक्रॉन और एलुमिनेटेड माइलर से बने होते है. एलुमिनेटेड माइलर में पांच परतें टेफ्लॉन, केवलर,नोमेक्स, फैब्रिक और सरफेस लेयर होती है.

अंतरिक्ष पर जाने वाला सबसे उम्रदराज व्यक्ति कौन है?

अंतरिक्ष पर जाने वाला सबसे उम्रदराज व्यक्ति John Hershel Glenn, Jr.थे? ये 77 वर्ष की वम्र में 1998 में स्पेस में गए थे. इनका जन्म 18 जुलाई 1921 को यूनाइटेड स्टेट्स में हुआ था. इनकी मृत्यु 8 दिसंबर 2016 को यूनाइटेड स्टेट्स में हुई थी.

अंतरिक्ष में व्यक्ति पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

अंतरिक्ष के वातावरण में उद्यम करने से मानव शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जिसमे यात्री के शरीर का द्रव्यमान कम होना, नाम जम जाना, नींद की गड़बड़ी, और अतिरिक्त पेट फूलना आदि शामिल है.

अंतरिक्ष में तारे और चंद्रमा कैसे रहते हैं?

गुरुत्वाकर्षण बल के कारण तारे और चंद्रमा अंतरिक्ष में रहते हैं.

Conclusion

आज हमने जाना कि अंतरिक्ष क्या है (What is space in Hindi) इससे जुड़े अमेजिंग फैक्ट क्या-क्या है? और भी कई प्रश्नो के बारे में हमने बात की. उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आयी है इसलिए इस पोस्ट को शेयर करना न भूले.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap