Telegram kya hai? Telegram vs Whatsapp in Hindi

Telegram kya hai? इसकी क्या खासियत है? आपने भी टेलीग्राम के बारे में सुना होगा यहाँ तक कि आप में से बहुत से लोगो ने इसे यूज़ भी किया होगा और कर भी रहे होंगे. टेलीग्राम एक क्लाउड पर आधारित इंस्टेंट messaging सर्विस है आप इसका यूज़ अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ चैट करने के लिए कर सकते है ठीक व्हाट्सप्प

मैं आपकी जानकारी के लिए बता दू। कुछ समय पहले टेलीग्राम app बहुत चर्चा में आ गया था था हर एक सोशल मीडिया में ये ट्रेंडिंग था खासकर व्हाट्सप्प पर क्युकि कुछ लोगो ने व्हाट्सप्प को नुकसान पहुंचाने के लिए एक झूठी खबर उड़ाई थी. जिसमे व्हाट्सप्प को बुरा बताया गया था और टेलीग्राम को यूज़ करने की सलाह दी गयी थी

उस समय लोगो ने Whatsapp को uninstall करके Telegram को बड़ी संख्या में डाउनलोड किया था और telegram लोगो के बीच बहुत तेजी से फेमस हो गया था इसमें कुछ चीजे है जो टेलीग्राम को दूसरे एप्प से बहुत आगे करती है आज हम बात करेंगे कि Telegram kya hai? इसे कैसे यूज़ करे?

Telegram कैसे डाउनलोड करे, इसके फायदे और नुकसान क्या है, Telegram app को किसने बनाया है, ये एप्प किस देश का है, Telegram group और channel क्या हैं और इसे कैसे बनाये, Telegram में bot कैसे बनाये.


सबसे महत्वपूर्ण कि Telegram और Whatsapp दोनों में कौन बेहतर है और क्यों? ऐसे ही कई छोटे बड़े प्रश्नो के बारे में जानेंगे.

Telegram kya hai (What is Telegram in hindi)

Telegram भी whatsapp या facebook messenger की तरह ही एक messaging app है जिसे हम इंटरनेट के जरिये यूज़ कर सकते है. ये दुनिया में सबसे लोकप्रिय messaging services में से एक है.

आप व्हाट्सप्प से वाकिफ होंगे लेकिन Telegram kya hai कई लोग नहीं जानते है. इसमें लगभग वो सभी फीचर है जो आपको किसी दूसरे messaging app देखने को मिलते है इसमें आप किसी भी यूजर को मैसेज कर सकते है, group chat कर सकते है, फाइल और स्टिकर भेज सकते हैं.

Telegram cloud-based और Voice over IP पर आधारित एक messaging app है इसकी मदद से किसी भी यूजर से फोटो, वीडियो, स्टिकर, ऑडियो और किसी भी प्रकार की फाइलों का आदान-प्रदान किया जा सकता है.

अब आप समझ गए होंगे कि Telegram kya hota hai in hindi

यदि इसकी Achievement की बात करे तो अप्रैल 2020 तक Telegram ने 400 मिलियन monthly active user का आंकड़ा पार कर लिया था Telegram को हर दिन 1.5 मिलियन नए उपयोगकर्ता join करते है.

भारत में Telegram app के करीब 40 मिलियन यूजर्स है और वहीं WhatsApp के 200 मिलियन से ज्यादा यूजर है.

Telegram अपनी सुरक्षा को लेकर चर्चा में रहता है इसमें आपको दूसरे messaging app से ज्यादा सुरक्षा देखने को मिलती है.

Telegram ये दावा करता है कि Telegram में मौजूद चैट, समूह और मीडिया पूरी तरह से secure है ये पूरी तरह से Encrypted हैं इसे बिना Decrypt किए देखा नहीं जा सकता है

Telegram में उपस्थित आपकी जानकारी सुरक्षित रूप से telegram server पर स्टोर रहती है इसे कोई भी दूसरा देख नहीं सकता है लेकिन इसको Telegram service provider द्वारा एक्सेस किया जा सकता है।

आप Telegram का उपयोग स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप और डेस्कटॉप कंप्यूटर पर आसानी से कर सकते है इसके App को Android, IOS, Windows Phone, Windows NT, macOS and Linux में भी यूज़ कर सकते है

Telegram (Telegram kya hai) में ये कुछ खास फीचर थे जो इसे दुसरो से अलग बनाते है.

TELEGRAM का इतिहास

Telegram की शरुआत दो भाइयों, Nikolai durov और Pavel durov ने 14 अगस्त 2013 को की थी। ये दोनों भाई रूस के रहने वाले है इससे पहले इन दोनों के द्वारा 2006 में Russian social network, VK(VKontakte) की स्थापना की गयी थी.

बाद में 2014 में इस कंपनी की कीमत आसमान छू गयी इसलिए पावेल ड्यूरोव को कंपनी को बेचना पड़ा या छीन लिया गया.

आपको बता दे कि जिस समय इस App को बेचा गया था ये app रूस में सबसे लोकप्रिय social media app था और बाद में इसे मेल्वेन ग्रुप ने ले लिया था इसके बाद दोनों भाइयो ने telegram कंपनी की शरुआत की

Nikolai Durov ने MTProto protocol को बनाया है जो कि किसी भी messaging app की पहली सीढ़ी होती है जबकि Pavel ने Telegram निर्माण में पैसो का योगदान किया है

और डिजिटल फोर्ट्रेस फंड के माध्यम से पार्टनर एक्सल नेफ के साथ बुनियादी ढांचा तैयार किया है इस तरह Telegram (Telegram history in Hindi) की शुरुआत होती है 

Telegram कंपनी का कहना है कि Telegram सबसे तेज और सबसे Secure market messaging system है.

आप इसकी सुरक्षा का अंदाजा इस बात से लगा सकते है कि कंपनी ने MTProto प्रोटोकॉल को crack करने वाले को $300,000 का ईनाम तक देने को कहा था लेकिन ऐसा कोई भी नहीं कर पाया था और न अभी तक कोई कर पाया है.

Telegram अपने App में secret chat की सुविधा देता है जिसमे वे End-to-end Encryption का यूज़ करते है. जिसका मतलब है कि secret chat फीचर पूरी सेफ्टी के साथ यूज़ कर सकते है और साथ ही एक टाइमर लगा सकते है.

जिससे ये चैट आटोमेटिक उस time-range के अनुसार डिलीट हो जाएंगी आप दो सेकंड से एक सप्ताह तक time-range चुन सकते है.

ये पूरी तरह से सुरक्षित है जब आप किसी friend से secret chat करते है तो उस chat को न ही कोई पढ़ सकता है और न ही उसमे हस्तछेप कर सकता है.
  
लेकिन एक डेवलपर ने Telegram में टेकक्रंच नाम का एक Important bug  ढूंढ निकला था इसलिए कंपनी ने उसे $100,000 भी दिए थे.

यदि आप दूसरे किसी messaging app से इसकी सेक्योरिटी की तुलना करोगे तो आप Telegram को बाकि सब से बहुत ऊपर पाओगे.

Telegram एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में काम करता है और जो भी service ये दुसरो को देता है वो बिल्कुल free है। Telegram कंपनी का कहना है कि भविष्य में भी ये बिल्कुल निःशुल्क ही रहेगा.

इसमें आपको कभी भी ads देखने को नहीं मिलते है और ये कभी किसी दूसरे को इसमें invest नहीं करने देते है ये पूरी तरह से अपने यूजर को अच्छी Faculty देता है उन्हें अभी निराश नहीं होने देता है.

"Telegram is not intended to bring revenue, it will never sell ads."

How many language in telegram app in hindi

Telegram वर्तमान में लगभग 14+ भाषाओं (अंग्रेजी , फारसी , स्पेनिश , जर्मन , डच , इतालवी , अरबी , पुर्तगाली , कोरियाई , रूसी , फ्रेंच , इंडोनेशियाई , मलय , यूक्रेनी , तुर्की) में उपलब्ध है.

Telegram पर account कैसे बनाये?

Telegram app को Android, ios, Desktop, mac, laptop और Tablet में भी आसानी से यूज़ किया जा सकता है.

telegram account kaise banaye जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे

चरण 1 यदि आप Android यूज़ करते है तो Google Playstore को open करे और यदि ios का यूज़ करते है तो App store को open करे.

चरण 2 "Telegram" सर्च करे और app को डाउनलोड करे

चरण 3 app इनस्टॉल होने के बाद app को open करे

चरण 4 Start massenging पर क्लिक करे और अकाउंट बनाये

चरण 5 जो भी details पूछी गयी है उन्हें सही-सही फिल करे और आगे बढ़े

चरण 6 जो भी मोबाइल नंबर आपने fill  किया है उस पर Telegram की ओर से मोबाइल नंबर को verify करने के लिए OTP भेजा जायेगा.

चरण 7 OTP टाइप करे और मोबाइल नंबर को verify करे

चरण 8 इसके बाद आपसे कुछ Details पूछी जाएगी उसे फिल करे और आगे बढे

चरण 9 आपका अकाउंट create हो गया है और आप Telegram app का यूज़ कर सकते है

इस तरह आप Telegram account kaise banaye समझ सकते है.

TELEGRAM ग्रुप कैसे बनाये

Android के लिए Telegram app 20 अक्टूबर, 2013 को लांच किया गया था और iOS डिवाइस के लिए 14 अगस्त 2013 को लांच किया गया था.

यदि आप एक ही समय में कई लोगो से बात करना चाहते है तो टेलेग्राम ग्रुप आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है इसमें आप 200,000 लोगों को जोड़ सकते हैं। telegram group kaise banane के लिए, आपको नीचे दिए गए बस कुछ Simple steps को फॉलो करना होगा।

चरण 1 -सबसे पहले Telegram app को open करे.

चरण 2 -Left side पर दिख रहे three dot पर क्लिक करे.

चरण 3 -जहा आपको New Group का option दिखेगा उस पर क्लिक करे.

चरण 4 -अब कम से कम एक member को जोड़े.

चरण 5 -और एक अच्छा, Unique, attractive नाम अपने ग्रुप को दे और सेव करे

चरण 6 -आपका ग्रुप बन गया है अब आप इसमें और भी member जोड़ सकते है या बाकी settings कर सकते है.

Telegram kya hai | Telegram पर Group, channel या bot का नाम चुनते समय कुछ निम्न बातो का ध्यान रखे 

नाम हमेशा unique चुने और कोशिश करे कि आप नाम अपने brand या business के अनुसार चुने

हमेशा छोटा नाम देने की कोशिश करे ताकि लोगो को आसानी से याद हो जाये

अपने ग्रुप को कभी dead मत होने दे, उसमे कुछ न कुछ activity करते रहे.

आप 15+ Tips | एक अच्छा डोमेन नाम कैसे चुने? पोस्ट को पढ़ सकते है. वैसे तो इसमें डोमेन नाम चुनते समय ध्यान में रखनी वाली बातो के बारे में बताया गया है. लेकिन आप उन points को Telegram Group या channel का नाम चुनते समय भी अप्लाई कर सकते है

TELEGRAM चैनल कैसे बनाएं

Telegram channel kaise banaye जानने के लिए नीचे दिए गए simple स्टेप को फॉलो करे.

चरण 1 -सबसे पहले आपको Telegram app को open करना है और left side में दिख रहे three dot पर क्लिक करना है.

चरण 2 -अब आपको New channel पर क्लिक करना है.

चरण 3 -अब आपको अपने चैनल के लिए एक unique और attractive नाम को चुनना है।

चरण 4 -अब अपने चैनल की Description लिखे, कोशिश करे कि ऐसी description लिखे जिससे आपके चैनल और आपके business के बारे पता चले.

चरण 5 -चैनल को आप अपने अनुसार public और private चुन सकते है

चरण 6 -अब आपका चैनल बन गया है

Public channel पर कोई भी Telegram यूजर सर्च बॉक्स का उपयोग करके पहुंच सकता है जबकि private चैनल पर पहुंचने के लिए यूजर को एक Invitation Link की जरुरत होती है जो आपके द्वारा भेजा जायेगा.

इस तरह आप Telegram par channel kaise bnaye समझ सकते है.

ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दी गयी पोस्ट को पढ़े जिसमे Telegram channel kaise banaye और Telegram bot kaise banaye के बारे में step to step बताया गया है

telegram-kya-hai-hindi


Telegram bot कैसे बनाएं

Telegram bot बनाने के लिए आपको किसी तरह की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। यहां तक कि किसी Coding knowledge की भी जरुरत नहीं होती है Telegram bot में कुछ AI feature होते है.

जिसमे ये बोट कोई भी चीज सिखते, खेलते और खोजते है और आपके लिए याद रखते है. जब आप ऐसे बना लेंगे तब आप इसे कोई भी कमांड दे सकते है. अब bot को update करके 3.0 bot लाया गया है जिससे इस फीचर को उपयोग करना और भी शानदार हो गया है

Telegram kya hai | Telegram बोट कई प्रकार के होते है(Types of Telegram bot) उनमे से कुछ निम्न है.

@RateStickerBot, @ImageBot, @AlertBot, @HotOrBot, @GithubBot, @StoreBot, @TriviaBot, @PollBot

इन सबके काम अलग अलग है

@RateStickerBot

यह बॉट आपको random stickers को रेट करने और आपके लिए नए स्टिकर भेजने या खोज करने का काम करता है।

@ImageBot

यह बॉट आपके लिए नयी इमेज भेजने और खोज करने का काम करता है।

@AlertBot

इस बोट का यूज़ आप alerts को बनाने के लिए किया जाता है 

@HotOrBot

Like others and let others like you.

@GithubBot

आप इस बोट की मदद से GitHub repositories की नोटिफिकेशन सीधे अपने टेलीग्राम एप्प में प्राप्त कर सकते है और यही से डायरेक्ट कमेंट कर सकते है

@StoreBot

ये बोट आपको टेलीग्राम पर सर्वश्रेष्ठ बॉट की खोज करने में मदद करता है। इसकी मदद से आप चार्ट, रेट, बॉट सर्च और अपडेट का आनंद ले सकते है

@TriviaBot

यह बॉट आपको अपने सामान्य ज्ञान का टेस्ट करने की सुविधा देता है। यदि आप दोस्तों के साथ अपने ज्ञान की तुलना करना चाहते हैं तो इस बोट को समूहों में जोड़ सकते है।

@PollBot

इस बोट की मदद से आप ग्रुप में simple polls को जोड़ सकते है

Telegram bot in hindi (Telegram kya hai) के लिए नीचे दिए स्टेप को फॉलो करे ध्यान रखे कि यदि आप bot बनाना चाहते है तो उससे पहले आपको एक group या channel create करना होगा

चरण 1 -Telegram app को open करे.

चरण 2 -Search box में BotFather टाइप करे और सर्च करे

चरण 3 -अब आपके सामने Blue tick के साथ ओरिजनल BotFather शो होगा उस पर क्लिक करे.

चरण 4 -आप नया bot बनाना चाहते है इसलिए /newbot टाइप करे

चरण 5 -यदि आप public bot बनाना चाहते है तो अपने bot के लिए एक नाम चुने

चरण 6 -यदि आप private bot बनाना चाहते है तो आपको नाम देने की कोई जरुरत नहीं है

चरण 7 -अब अपने bot के लिए एक यूजर नाम चुने

चरण 8 -इसके बाद आपको HTTP API Token key प्राप्त होगा.

चरण 9 -HTTP API Token key के द्वारा ही आप अपने Telegram bot को कंट्रोल कर सकेंगे इसलिए इस टोकन को सुरक्षित रखे जिससे किसी दूसरे को ये टोकन न प्राप्त हो सके नहीं तो वो भी बोट को कंट्रोल कर पायेगा.

चरण 10 -अपने Channel / group में जाये और Configure Telegram ऑप्शन क्लिक करे

चरण 11 -अब आपको Enter your Telegram credentials दिखेगा इसके नीचे देखने पर Access tokan का ऑप्शन दिखेगा

चरण 12 -यहाँ पर आपको अपना HTTP API Token key एंटर करना है और सेव पर क्लिक करके आगे बढ़ना है.

अब bot आपके channel या group से contact हो गया है.

Telegram पैसे कैसे कमाता है?

जैसा मैंने आपको बताया कि Cloud storage के हिसाब से काम करता है जिसका मतलब है कि एक बार आपका डेटा सेव हो जाने के बाद आप इसे किसी भी समय किसी भी डिवाइस से किसी भी समय access कर सकते है.
वो भी बिना backup के। यदि आप चाहे तो किसी भी फाइल को download कर सकते है

Telegram में आप 1.5 GB तक फाइल सेंड कर सकते हो यदि बात करे कि Telegram paise kaise kmata hai तो मैं आपको बता दू कि ये पैसे नहीं कमाता है और ये एक free app और service है.

जो Donation(दान) पर चलता है. Pavel Durov अपने एक Blog post में कहते है कि बुनियादी ढांचे को मेंटेन करने और डेवलपर को पेमेंट करने के लिए वो "non-essential paid options" को चुनते है  
अब आप समझ गए होंगे कि How does Telegram app make money in hindi

Telegram Whatsapp से कैसे अलग है?

Telegram अपनी Privacy और Encryption के लिए जाना जाता है. ये बहुत तेज और सुरक्षित है जैसा कि मैंने आपको बताया कि ये निःशुल्क है और इसमें हमे ads नहीं देखने को मिलते है और न ही इसको यूज़ करने के लिए किसी को चार्ज किया जाता है.

Telegram की टैग लाइन “Taking back our right to privacy” है यदि आप भी जानना चाहते है Difference between Telegram and Whatsapp in hindi (telegram kya hai) तो नीचे दिए गए पॉइंट कोई ध्यान से पढ़े.

इसमें कुछ फीचर WHATSAPP की तरह ही देखने को मिलते है जिसमे Calls, Chats, Group chats, Connection with your phone book, फाइलें भेजना अदि फीचर शामिल है

यदि app में आपको किसी व्यक्ति से contact करना है तो उसका मोबाइल नंबर आपके पास होना चाहिए. एक बार जब आप message send कर देते है तो ये आपको double tick करके बताता है कि उस व्यक्ति को वह मैसेज प्राप्त हुआ है या नहीं

जब आप किसी व्यक्ति से Successful contact कर लेते हो तो उसके बाद उसे Smileys, pictures, audio clips और video भी भेज सकते हो ठीक Whatsapp की तरह।
उस यूजर की प्रोफाइल देख सकते हो.

आप यह group create कर सकते हो और अपने पसंदीदा contact को add और invite दोनों कर सकते हो.

Whatsapp से कैसे अलग है Telegram app

Telegram app, fully encrypted है और cloud पर आधारित है.

ये whatsapp की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है. Telegram, Multi-data infrastructure और encryption का उपयोग करता है. इसे desktop के अलवा कई प्रकार के devices में यूज़ किया जा सकता है

इसमें आपको secret message करने का option मिलता है खास बात ये है कि ये आपकी chat कुछ समय के बाद परमानेंट डिलीट हो जाती है Telegram कहता है कि उसके server पर ये chat सेव नहीं होती है

आप chat आटोमेटिक डिलीट करने का टाइम स्वयं चुन सकते है.

Telegram vs whatsapp | Who is Best?

Security

दोनों एप्लीकेशन बेस्ट security standards का यूज़ करते है सबसे अधिक सुरक्षा के साथ चैट या कॉल करने की सुविधा प्रदान करते है जैसा की हम सब जानते है व्हाट्सप्प फेसबुक के अंतर्गत आता है मतलब फेसबुक ही व्हाट्सप्प का मालिक है फेसबुक से कई बार यूजर का डेटा लीक हुआ है इसलिए ज्यादा चान्सेस है कि व्हाट्सप्प भी इसी बीमारी से पीड़ित हो

The Number of users

टेलीग्राम के दुनिया भर में 400 million से अधिक एक्टिव मेंबर है. वही इसके competitor व्हाट्सप्प के 2 billion से अधिक एक्टिव मेंबर है सिर्फ भारत के अंदर टेलीग्राम के 40 million और व्हाट्सप्प के 200 million से अधिक एक्टिव मेंबर है

Calls

यदि फीचर को देखा जाये तो व्हाट्सप्प टेलीग्राम से जीत जाता है क्युकि टेलीग्राम अभी भी किसी तरह की वीडियो कॉल को सपोर्ट नहीं करता है इसलिए यदि आपको वीडियो कॉल करना पसंद है तो व्हाट्सप्प इसके लिए बेस्ट है

Smileys and GIFs

दोनों एप्प्स के पास बहुत सारे stickers, emojis, smileys और emoticons है। इस फीचर को देखते हुए कोई भी विनर नहीं है

Group chats

टेलीग्राम चैनल और ग्रुप की चैट के लिए टेलीग्राम को खास तौर पर जाना जाता है दोनों में अधिकतम मेंबर की संख्या 200,000 है आप यदि टेलीग्राम ग्रुप या चैनल में मालिक है तो आप उसमे बोट का यूज़ कर सकते है जो आपके काम को आसान बनाते है जैसे फोटो, आर्टिकल, पिन पोस्ट, अलर्ट, नए मेंबर का वेलकम आदि कई तरह के काम आप बोट से करा सकते है व्हाट्सप्प में आपको ये कोई भी सुविधा देखने को नहीं मिलती है व्हाट्सप्प में सिर्फ आपको 256 मेंबर जोड़ने की सुविधा मिलती है 

Data usage

दोनों एप्प्स बहुत कम मात्रा में डेटा का उपयोग करती है। इसलिए इनको यूज़ करने के लिए आपको सिर्फ थोड़े से खाली स्पेस की जरुरत होती है इस फीचर को देखते हुए कोई भी विनर नहीं है

Sharing files 

टेलीग्राम में आप 2 GB तक की बड़ी फाइल को ट्रांसफर कर सकते है चाहे वो HD movies हो या बड़े documents. साथ ही आप अपने smartphones, tablets, laptops या PCs से बड़ी फाइल्स को डाउनलोड भी कर सकते है लेकिन आपको ये फीचर व्हाट्सप्प में नहीं मिलता है इसमें फाइल ट्रांसफर की लिमिट सिर्फ 16 MB है

ज्यादा डीटेल में तुलना को जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

Telegram app किस देश का है

क्या आप भी जानना चाहते है कि Telegram app kaha ka hai लेकिन मैं आपको बता दू कि कुछ लोगो का मानना है कि Telegram एक भारतीय app है.

और वही Telegram की खोज करने वाले दोनो भाइयों निकोलाई डुरोव और पावेल डुरोव रूस के रहने वाले है इसलिए कुछ लोगो का मानना है कि telegram app रूस का है लेकिन ऐसा नहीं है.

Telegram कंपनी का Head office बर्लिन, जर्मनी में स्थित है जो एक स्वतंत्र गैर-लाभकारी कंपनी है। इसलिए Telegram app जर्मनी का है.

अप्रैल 2018 में, रूसी अदालत ने Telegram को कुछ कारण की वजह से बैन कर दिया था

यदि आपको भी पहले लगता था कि टेलीग्राम भारतीय app है क्युकि कुछ साल पहले ये खबर मिल रही थी कि टेलीग्राम भारतीय एप्प है तब बहुत से लोगो ने व्हाट्सप्प को uninstall किया था.

और टेलीग्राम एप्प को डाउनलोड किया था लेकिन अब आप समझ गए होंगे कि Telegram kya hai (which country is the Telegram app from in hindi)

Telegram App की खोज किसने की?

Telegram की खोज निकोलाई डुरोव और पावेल डुरोव ने 2013 में की थी ये दोनों भाई रूस के रहने वाले है.

Telegram vs Whatsapp in Hindi

Telegram और Whatsapp दोनों में ऑडियो कॉल का फीचर मिलता है

Whatsapp में आप मैक्सिमम 100MB तक की फाइल शेयर कर सकते है जबकि Telegram में आप 1.5GB तक कि फाइल शेयर कर सकते है.

Telegram और Whatsapp दोनों में End-to-end encryption की security मिलती है

Whatsapp में वीडियो कॉल कर सकते है, Telegram में ऐसा कर सकते है लेकिन आप Telegram में video message भेज सकते है.

Whatsapp ग्रुप में आप 256 Member को add कर सकते है जबकि 1 लाख मेंबर add कर सकते है

आप Whatsapp में Single profile image चुन सकते हो जबकि Telegram में आपको Multi Image का option मिलता है.

आपको चैनल फीचर का ऑप्शन Telegram में मिलता है लेकिन Whatsapp में ये फीचर नहीं मिलता है.

Telegram में आपको Cloud sync फीचर मिलता है जबकि Whatsapp ये फीचर नहीं मिलता है.

आप इन फीचर्स को देखकर बड़े आराम से पता लगा सकते है कि Telegram vs whatsapp in hindi (telegram kya hai) में कौन सा बेस्ट messaging app है.

Telegram के फायदे (Advantage of Telegram)

Telegram में आपको दूसरे app की तुलना में ज्यादा सुरक्षा मिलती है.

इसमें आप 2 GB तक की फाइल शेयर कर सकते हो

ये एक बहुत तेज messaging service है। जैसे आप किसी को मैसेज सेंड करते हो उसके बाद तुरंत मैसेज उस तक पहुँच जाता है.

Telegram (Telegram kya hai) में आपको कोई ads देखने को नहीं मिलती है ये पूरी तरह से free है

आपके Telegram डेटा को कभी डिलीट नहीं किया जाता है इसे आप भविष्य में किसी दूसरे डिवाइस से भी एक्सेस कर सकते हैं.

जैसे आपको पता है इसमें दो टाइप चैट होती है normal chat में client-server encryption का यूज़ किया जाता है जबकि प्राइवेट चैट में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का प्रयोग किया जाता है

इसमें आपका data पूरी तरह से secure है

Telegram का उपयोग करके आप अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते हो और उसे next-nevel पर लेके जा सकते हो

यहाँ पर आपको Education related group मिल जायेंगे- यदि आप एक स्टूडेंट हो तो आप यहाँ से पढाई कर सकते हो, notes प्राप्त कर सकते हो

इसमें आपको स्टीकर की सुविधा मिल जाती है जिससे आपका इस app को यूज़ करने का मज़ा बढ़ जाता है.

Telegram App (Telegram kya hai) बिकाऊ नहीं है

इसमें आप ग्रुप और चैनल क्रिएट कर सकते है ग्रुप में आप whatsapp के मुकाबले ज्यादा मेंबर को add कर सकते हो

आप Telegram bot का भी इस्तेमाल कर सकते है ये बिलकुल फ्री है.

Telegram के नुकसान (Disadvantage of Telegram)

(Telegram in hindi) में हम आसानी से अपने contact person के बारे में नहीं जान सकते है.

हमारा contact person ऑनलाइन है या ऑफलाइन नहीं पता कर सकते है.

कभी कभी आपको मैसेज की notification नहीं मिलती है मैसेज चेक करने के लिए app को open करना पड़ता है.

जब हम किसी को मैसेज भेजते है तो Whatsapp पर हमको एक आवाज सुनाई देती है जबकि telegram में ऐसा नहीं है.

Telegram में contact शो करने के लिए आपके पास contact का मोबाइल नंबर होने चाहिए। जिसे स्कैन करने के बाद contact शो होने लगते है.

लेकिन यदि आप मोबाइल फ़ोन के अलावा किसी दूसरे डिवाइस में Telegram (telegram kya hai)  यूज़ करते हो तो उसमे कांटेक्ट लिस्ट स्कैन नहीं हो सकती है या हम ये कह सकते है कि Desktop, laptop, mac के लिए ये appपूरी तरह से तैयार नहीं हुआ है.

ये कुछ महत्वपूर्ण Advantage and disadvantage of a telegram in Hindi थे.

निष्कर्ष:-

आज हमने भी जाना कि Telegram kya hai? ऐसे ही कई छोटे बड़े प्रश्नो के बारे में जानकारी प्राप्त की है यदि आपको टेलीग्राम से रिलेटेड कोई जानकारी या पोस्ट चाहिए तो कमेंट करे या मुझे social media में बताये.

उम्मीद करते है कि आज कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी. यदि ऐसा है तो आप इसे शेयर जरूर करे. और कोई हमारे लिए सुझाव या प्रश्न हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये.

मेरा नाम रोहित शुक्ला है. मैं एक Blogger, Affiliate marketer और Rohitking.com का फाउंडर हु. यहाँ मैं आपको Tech, Blogging, Affiliate marketing, Stock market, SEO, Adsense, Social media marketing से जुड़ी जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करता हूँ.💥 🙏

2 thoughts on “Telegram kya hai? Telegram vs Whatsapp in Hindi”

  1. आपने बहुत सारे टॉपिक को कवर किया है। सच मे बहुत कुछ नया सिखने को मिला। bot के बारे मे आपने बहुत आसान तरिके से समझाया है साथ ही बनाने का तरीका मुझे थोड़ा कठिन लगा।
    Telegram Best Educational Channels | UPSC | GK | Current Affairs

    Reply
  2. Thanks for your support. जल्द ही इस विषय पर डिटेल पोस्ट आएगी. ब्लॉग पर विजिट करते रहे.

    Reply

Leave a Comment