Virtual Box क्या है? What is Virtual Box in Hindi

Virtual Box क्या है? (What is Virtual Box in Hindi)

Virtual Box एक ओपन सोर्स वर्चुअल मशीन क्रिएट करने वाला सॉफ्टवेयर है. जिसका मतलब है कि हम अपने कंप्यूटर सिस्टम में एक और कंप्यूटर सिस्टम क्रिएट कर सकते है। इसमें आपको ठीक उसी तरह लगेगा जैसे अपने कोई नया कंप्यूटर सिस्टम ख़रीदा हो लेकिन फर्क बस इतना होगा कि ये सिस्टम फिजिकली मौजूद नहीं होता है वर्चुअली होता है. 

आप उसमे वो हर वो काम कर सकते है जो आप एक फिजिकली मौजूद सिस्टम में करना चाहते है. जैसे म्यूजिक सुनना, वीडियो देखना, MS word, paint, MS excel जैसे कई एप्लीकेशन यूज़ करना. इसके अलावा ये कई ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है. जैसे -विंडोज, लिनक्स, मैक-OS, उबुन्टु आदि.


ये Hypervisor की तरह काम करता है 

वो ऑपरेटिंग सिस्टम जहाँ VirtualBox रन होता है उसे host कहते है और वो ऑपरेटिंग सिस्टम जो VirtualBox में रन होता है उसे guest कहते है जब भी वर्चुअल बॉक्स इनस्टॉल करते है.

तो हम इसे अपने मेन कंप्यूटर से कुछ रिसोर्सेज दे देते है जिससे ये अच्छी तरह से अपना काम कर पाए. जैसे CPU cores, RAM और disk space आदि. VirtualBox को यूज़ करने के बाद हम ऐसे बंद कर सकते है और बाद में फिर से ऑन कर सकते है.

Hypervisor क्या है (What is Hypervisor in Hindi)

Hypervisor को virtual machine monitor या VMM भी कहते है. ये emulator की तरह होता है जो वर्चुअल मशीन क्रिएट और रन करने में काम आता है। इसकी मदद से हम एक Host सिस्टम में कई सारे Guest सिस्टम बना सकते है. Hypervisor के कई सारे उदाहरण है जैसे Virtual Box, VMware Server, Workstation, Microsoft Virtual PC, KVM, QEMU और Parallels आदि.

VirtualBox की इतिहास (History of VirtualBox in Hindi)

VirtualBox को Innotek GmbH के द्वारा बनाया गया था जिसे January 17, 2007 में रिलीज़ किया गया था। इस कंपनी को बाद में Sun Microsystems द्वारा खरीद लिया गया था.

और January 27, 2010, को Sun Microsystems को भी Oracle Corporation ने खरीद लिया था। इस लिए हम कह सकते है VirtualBox की मालिक Oracle कंपनी है बाद में समयानुसार Oracle ने इसे अपडेट भी किया है.

Download link: https://www.virtualbox.org/

Virtual Box को कैसे यूज़ करे? (How to use virtual box in Hindi)

"Virtual Box कैसे काम करता है या Virtual Box को कैसे यूज़ करे" जानने के लिए वीडियो जरूर देखे.

Virtual Box क्यों फेमस है ?

जैसा कि मैंने आपको बताया कि ये आपके सिस्टम में वर्चुअल मशीन क्रिएट करने का काम करता है लेकिन इसकी खास बात ये कि ये आपके रियल सिस्टम (Host) को प्रभावित नहीं करता है. उसमे जो सॉफ्टवेयर और डाटा पहले था अब भी वही होगा कोई भी फर्क नहीं पड़ेगा.

Virtual Box की जरुरत क्यों पड़ती है?

कई बार हम अपनी डेली लाइफ या प्रोफेशनल लाइफ में कुछ ऐसे काम करते है. जहा हमे एक से अधिक कंप्यूटर सिस्टम की जरुरत पड़ती है लेकिन कई बार हमारा फाइनेंसियल बजट सही नहीं होता है, और हम एक नया सिस्टम नहीं खरीद सकते है उस स्थिति में वर्चुअल बॉक्स बहुत काम आता है.

क्या Virtual Box सुरक्षित है?

हां, Virtual Box पूरी तरह सुरक्षित है. ये आपको एक वर्चुअल मशीन बनाके देता है जहा आप एक नया कंप्यूटर सिस्टम यूज़ करते है जिन नियमो का पालन आप अपने रियल सिस्टम में करते है ठीक वैसा यहाँ पर भी कीजिये.

क्या Virtual Box लीगल है?

हां, पूरी तरह. आज के समय में कई मल्टीनेशनल कंपनी अपनी सर्विसेज में इसका यूज़ कर रही है.

क्या मैं Virtual Box को गेमिंग के लिए यूज़ कर सकता हूँ?

ये आप पर निर्भर करता है. लेकिन Virtual Box को गेमिंग के लिए यूज़ करना एक अच्छा विचार नहीं है. क्युकि Virtual Box में बड़े सॉफ्टवेयर को यूज़ करने में समस्या होती है.

क्या Virtual Box फ्री है?

हां, पूरी तरह। ऐसे कोई भी डाउनलोड कर सकता है.

VirtualBox और VMWare में कौन बेस्ट है?

VMWare, VirtualBox की तुलना में ज्यादा बेहतर है. VMWare, VirtualBox की तरह ही एक सॉफ्टवेयर है जो सेम काम के लिए यूज़ किया जाता है.

Conclusion

आज हमने जाना कि Virtual Box क्या है? (What is Virtual Box in Hindi), ये कैसे काम करता है, Virtual Box को कैसे यूज़ करे?
यदि आपको ये पोस्ट यूज़फुल लगी है तो इसे अपने दोस्तों और क्लासमेट के साथ शेयर जरूर करे.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap