15+ tips वेबसाइट ट्रैफिक को कैसे बढ़ाये? (Increase Traffic To Your Blog)

क्या हो अगर आपने एक बेहतरीन पोस्ट लिखी हो मगर उसे कोई पढ़ने ही न आये?

दुःख होता है बहुत? है ना?

आज हर कोई ज्यादा ट्रैफिक/ज्यादा विजिटर चाहता है. ऐसा भला हो भी क्यों न ज्यादा ट्रैफिक भला किसे बेकार लगता है. ऐसा इसलिए क्युकि इससे उनके बिज़नेस को फायदा होता है.

आज एक सिंपल सा फार्मूला है ज्यादा ट्रैफिक मतलब ज्यादा पैसा. लेकिन कई बार ऐसा होता है जिससे हम ट्रैफिक लाने में नाकाम हो जाते है. क्युकि हम कही न कही गलतिया कर रहे होते है. आज कि पोस्ट में मैं आपको 15 ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे आप भी जान पाएंगे कि असल में Blog Website Traffic Kaise Badhaye? (Increase Traffic To Your Blog)

Share Quality Content

कंटेंट इज किंग. ऐसा आपने कई बार सुना होगा और यह बिल्कुल सच है.

ज्यादा ट्रैफिक लेने के लिए पहली और सबसे जरुरी टेक्निक अपने सोशल मीडिया हैंडल का सही से उपयोग करना है. जहां आपको रेगुलर बेस पर क्वालिटी और हेल्पिंग कंटेंट शेयर करना होगा.

बिना क्वालिटी कंटेंट प्रोवाइड करे आप के लिए कोई भी टेक्निक काम नहीं करेगी. आज के इस कम्पटीशन के दौर में एक अच्छा, यूज़फुल कंटेंट ही आपके बिज़नेस को आगे पंहुचा सकता है.

एक यूज़फुल कंटेंट प्रोवाइड करने से आपकी ऑडियंस आपके साथ और अच्छी तरह जुड़ती है वो आपके कंटेंट को शेयर करती है जिससे आपको नए विजिटर मिलते है.

इसलिए मैं अपनी कंटेंट क्वालिटी के साथ कभी भी समझौता नहीं करता हूँ और आपको भी कभी न करने की सलाह दूंगा. उम्मीद है आपको ये पॉइंट समझ आ गया होगा.

Integrate Social into Your Website

यदि आप अपनी साइट पर ट्रैफिक बढ़ना चाहते है तो साइट पर सोशल शेयरिंग बटन लगाना बिलकुल भी न भूले. इसको लगाने से फायदा ये होगा कि जब भी कोई विजिटर आपकी साइट पर आएगा और पोस्ट पढ़ेगा यदि उसको आपकी पोस्ट पसंद आती है.

तो वो डायरेक्ट उन सोशल शेयरिंग बटन पर क्लिक करके आपकी पोस्ट को शेयर कर सकता है. इसके लिए उसे ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी सोशल बटन पोस्ट में लास्ट और साइडबार में लगा सकते है.

साथ ही आप अपने सोशल मीडिया हैंडल के लिंक भी पोस्ट में दे सकते है. जिससे विजिटर आपसे सॉइल मीडिया पर भी जुड़ सकता है। इससे आपके सोशल मीडिया पर फोलोवर भी बढ़ेंगे ये भी एक ट्रैफिक बढ़ाने का बेहतरीन उपाय है.

आप मेरी इस पोस्ट को चेक कर सकते है. इसमें भी मैंने पोस्ट के लास्ट में सोशल शेयरिंग बटन लगा रखे है. आप चाहे तो इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते है ये बिलकुल फ्री है.

अपनी साइट की स्पीड बढ़ाये

जब भी कोई यूजर आपकी पोस्ट पर क्लिक करता है तो वो चाहता है कि साइट जल्दी से ओपन हो. यदि आपकी साइट ओपन होने में ज्यादा समय ले रही है तो यूजर तुरंत पेज exit कर देगा. और दूसरी साइट पर चला जायेगा.

ऐसा होने से बाउंस रेट बढ़ेगा और sERP में रैंकिंग भी डाउन होगी ये हमेशा एक खराब यूजर एक्सपीरियंस होगा। साइट की स्पीड कई चीजों पर निर्भर करती है.

आपकी साइट को लोड होने में 3 सेकंड से ज्यादा समय नहीं लगाना चाहिए. यदि इससे समय ज्यादा लग रहा है तो इसका सबसे मेन कारण है एक खराब होस्टिंग.

how to increase website speed in hindi-faq-schema (1)

आप Hostinger होस्टिंग को यूज़ कर सकते हो ये एक बेहतरीन और फ़ास्ट लोडिंग होस्टिंग है.

Optimize Your Social Media Profiles

सोशल मीडिया प्रोफाइल को अच्छी तरह ऑप्टिमाइज़ करे। ध्यान रहे अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल को एक प्रोफेशनल की तरह बनाये जिसको देखते ही कोई भी आकर्षित हो जाये, आपके बारे में जानने के लिए.

प्रोफाइल इनफार्मेशन को 100% फिल करे। और अपने बारे में एकदम सही जानकारी भरे ये ऑडियंस में आपके प्रति विश्वास को बढ़ाएगी.

इसलिए, प्रोफ़ाइल इनफार्मेशन से समझौता न करें। अपनी प्रोफ़ाइल को 100% पूरा करें और इसे जितना हो सके उतना मजबूत और प्रामाणिक बनाएं.

Grow your Follower Base

जी हां, अपनी ऑडियंस पहले दिन से ही बनना शुरू करे। जितनी ज्यादा आपकी ऑडियंस होगी उतना ज्यादा आपका ट्रैफिक होगा। एक अच्छी ऑडियंस की मदद से आप पैसे भी कमा सकते है जिसका सबसे अच्छा उदाहरण है: एफिलिएट मार्केटिंग

ट्रस्टेड ऑडियंस हमेशा आपकी पोस्ट को शेयर करती है.

सोशल मीडिया शेयरिंग SERPS में पोस्ट की रैंकिंग सुधारने में आपकी बहुत मदद करती है.

मेरे अनुभव के हिसाब एक समय पर एक सोशल प्लेटफॉर्म पर ही फोकस करे जहा आप आसानी से ऑडियंस बना पाए. एक प्लेटफॉर्म पर ऑडियंस बनने के बाद आप दूसरे प्लेटफॉर्म पर फोकस करे.

Use Keywords in Your Social Content

अगर आप अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ना चाहते हैं, तो कीवर्ड बहुत जरुरी भूमिका निभाते हैं.

यदि आप अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को सही तरीके से ऑप्टिमाइज़ नहीं कर रहे हैं, तो आप कही न कही अपना नुकसान कर रहे है और साथ ही अपने कॉम्पिटिटर को पैसे कमाने के अवसर दे रहे हैं जो कि आपका है.

यदि आप कीवर्ड का सही ढंग से उपयोग करते है तो आप अपनी पोस्ट को उस सोशल नेटवर्क सर्च और Google सर्च में टॉप पर ला सकते है.

Keywords आपको टारगेट ऑडियंस तक पहुंचने में मदद करते है. सोशल मीडिया प्रोफाइल और पोस्ट में कीवर्ड प्लेसमेंट और हैशटैग आपको ऑडियंस तक पहुंचने में मदद प्रदान करेंगे. जो आपकी ब्रांडिंग में भी बिल्ड करेंगे.

Use Branded & Quality Images

हमेशा ब्लॉग के featured image को आकर्षित बनाये जिससे कोई भी उस पर क्लिक करने के लिए इच्छुक हो. ऐसा इसलिए क्युकि सोशल प्लेटफॉर्म पर featured image ही होती है जो लोगो द्वारा सबसे पहले देखी जाती है इसको देखकर ही वो डिसाइड करते है कि उनको ये पोस्ट पढ़नी है या नहीं.

इसलिए हमेशा ब्रांडेड और क्वालिटी इमेज को यूज़ करे. featured image में अपने ब्रांड का नाम (जैसे साइट का नाम) यूज़ करे. इससे आपके ब्रांड की ब्रांडिंग होगी और ज्यादा से ज्यादा लोग उसे जानेंगे.

Use All Social Media Platforms

सर्च इंजन के अलावा सोशल मीडिया ही दूसरा सबसे बड़ा ट्रैफिक सोर्स है. इसलिए आप हर एक सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाये और वहां रेगुलर पोस्ट शेयर करे। ट्रैफिक लाये.

सर्च इंजन में आपकी पोस्ट फर्स्ट पेज पर लाने के लिए सोशल सिग्नल एक इम्पोर्टेन्ट भूमिका निभाते है. सोशल सिग्नल मतलब आपकी पोस्ट सोशल मीडिया पर कितनी बार शेयर हो रही है. उस पर यूजर अटेन्शन कैसा है? जैसे लाइक, शेयर, कमेंट.

आकर्षित हैडिंग लिखे 

हमेशा आप आकर्षित हैडिंग को लिखने की कोशिश करे क्युकि हैडिंग ही है जो यूजर की नजर में सबसे पहले आती है. जब भी यूजर गूगल पर कुछ सर्च करता है तो वो सबसे पहले हैडिंग को ही देखता है. यदि उसे हैडिंग आकर्षित लगी तो वो आपकी पोस्ट पर आता है नहीं तो किसी दूसरी साइट पर चला जाता है.

अच्छी हैडिंग आपके कंटेंट का सबसे जरुरी भाग होती है. यदि आपकी हैडिंग अच्छी और आकर्षित नहीं है तो कोई भी आपकी पोस्ट को नहीं पढ़ने आएगा. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि अपने कितना अच्छा कंटेंट लिखा है.

कंटेंट की असली वैल्यू तब है जब यूजर आपकी साइट पर आता है और उसे पढ़ता है. यूजर अच्छी हैडिंग को देखकर ही साइट पर आएगा.

SEO (Search Engine Optimization)

SEO पर बहुत ध्यान दे. SEO का मतलब है अपने कंटेंट को इस प्रकार से लिखे जो सर्च इंजन के लिए सहायक हो. ऐसा करने से सर्च इंजन समझ पाते है. आपने किस टॉपिक पर पोस्ट लिखी है और आप किस कीवर्ड पर रैंक करना चाहते है. और गूगल, बिंग जैसे बड़े सर्च इंजन आपकी पोस्ट को टॉप में रैंक करते है.

SEO दो प्रकार के होते है.

  1. On-Page SEO  
  2. Off-Page SEO

SEO एक बहुत बड़ा टॉपिक है. इसको कुछ शब्दों में समाप्त करना नामुनकिन है. लेकिन फिर भी मैं आपको कुछ इम्पोर्टेन्ट पॉइंट बताता हु.

  • पोस्ट में internal linking करे.
  • इमेज में alt text जोड़े,
  • प्रॉपर कीवर्ड का यूज़ करे.
  • हैडिंग में कीवर्ड यूज़ करे.
  • कंटेंट के शुरुआत और अंत दोनों जगह कीवर्ड यूज़ करे.

ध्यान रखे एक अच्छा SEO करना आपके साइट के आर्गेनिक ट्रैफिक को बढ़ा सकता है.

Long-Tail Keywords का यूज़ करे

यदि आप एक बिगिनर है तो आप हमेशा कम कम्पटीशन वाले क्वीवर्ड को यूज़ करे. ऐसा करने से आप SERP में जल्दी और टॉप पर रैंक कर सकते है.

ज्यादातर केस में देखा गया है कि Long-Tail क्वीवर्ड, कम कम्पटीशन वाले क्वीवर्ड होते है.

उदाहरण के तौर 'SEO' एक हाई कम्पटीशन वाला short-Tail क्वीवर्ड है वही 'SEO kya hai' या 'SEO kya hota hai' एक Long-Tail क्वीवर्ड है.

FAQ schema लगाए

अपनी साइट पर FAQ schema जरूर लगाए FAQ का मतलब होता है. (Frequently Asked Questions) मतलब कि ऐसे प्रश्न जो यूजर आपकी पोस्ट के टॉपिक से रिलेटेड सर्च करते है.

आप जब भी गूगल करते होंगे तब आपको सबसे ऊपर "People also ask" करके एक सेक्शन मिलता है. जिसमे कई प्रश्न होते है ये ही FAQ है जिन लोगो ने अपनी पोस्ट में FAQ schema लगाया है. उनकी पोस्ट यहाँ शो होती है.

faq-schema-google.com

FAQ schema की वजह से आप भी एक अच्छा आर्गेनिक ट्रैफिक ले सकते है.

अपनी साइट और पोस्ट को Responsive बनाये

Responsive का मतलब आता है. आपकी पोस्ट किसी भी डिवाइस में सही से शो हो, देखने में अच्छी लगे, यूजर को किसी तरह की प्रॉब्लम न हो.

Responsive-ness का ख्याल आपको खासकर मोबाइल डिवाइस के लिए रखना है. क्युकि अब वो दौर गए जब सबसे ज्यादा सर्च डेस्कटॉप और Pc से होती थी. आज के समय में लोग मोबाइल का ज्यादा उपयोग करते है. एक सर्वे के अनुसार 2020-21 में 50% से ज्यादा सर्च सिर्फ मोबाइल से ही है.

अपना नेटवर्क बनाये

अपना एक मजबूत नेटवर्क बनाने की कोशिश करे. जिसमे ब्लॉग ब्रांडिंग भी शामिल है. मजबूत नेटवर्क बनाने के लिए अपनी ऑडियंस की मदद करे. उदाहरण के तौर पर यदि आप ब्लॉग्गिंग फील्ड में है तो जाहिर सी बात है. आपकी ऑडियंस में बहुत से ब्लॉगर होंगे जिन्हे आपकी जरुरत होगी आप उनकी मदद जरूर करे.

साथ ही अपने दूसरे ब्लॉगर मित्रो से एक अटूट बांड बनाये. उनके ब्लॉग को शेयर करे, उनके काम की तारीफ करे इत्यादि.

यदि आप ऐसा करते है तो वो भी आपके साथ ऐसा ही करेंगे. जिससे उनकी ऑडियंस भी आपको जानेगी और आपको फॉलो करेगी. देखा जाये तो ये एक लॉन्ग टर्म प्रोसेस है. लेकिन ये आपको बहुत फायदा कर सकती है.

Conclusion

आज हमने जाना कि 15+ tips Blog Website Traffic Kaise Badhaye? (How To Increase Website Traffic In Hindi)
यदि आप इन टिप्स को अच्छे से यूज़ करते हो तो आपको ये ट्रैफिक बढ़ाने में जरूर मदद करेंगी.
उम्मीद करता हु आपको ये टिप्स अच्छी लगी होगी. इसलिए पोस्ट को शेयर करना बिल्कुल न भूले.

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Share via
Copy link
Powered by Social Snap