Zoom app kya hai और कैसे इस्तेमाल करे? What is Zoom app in Hindi

हेलो दोस्तों, जैसा कि हम जानते है. पिछले साल(2020) देश और दुनिया में उस भयानक महामारी ने दस्तक दी थी. जिसने बड़े बड़े कारोबार को ध्वस्त कर दिया महामारी की वजह से किस तरह की परेशानी हमे देखनी पड़ी ये बात किसी से छिपी नहीं है. इस वजह से देश को काफी लम्बे समय तक लॉकडाउन करना पड़ा था. जिसका मतलब है कि आपको जरुरत की चीजों को छोड़कर किसी दूसरी चीज के लिए घर से बहार नहीं निकलना था. इसलिए लोगो के वर्क फ्रॉम होम करने का निर्णय लिया. 

इसमें उनकी मदद Video conferencing apps ने बहुत की. कई सारे video conferencing apps लोगो की नजरो में आये. इन सब में से सबसे ज्यादा चर्चित एप्प Zoom app था आज कि ये पोस्ट Zoom app पर ही आधारित है.

जिसमे हम बात करेंगे कि ज़ूम एप्प क्या है (What is zoom app in Hindi) इसे कैसे यूज़ करे? Zoom app के फीचर्स क्या है? इसको कैसे डाउनलोड करे? डेस्कटॉप और मोबाइल में इसका कैसे इस्तेमाल करे? ऐसे ही कई प्रश्नो पर चर्चा करेंगे चलिए शुरू करते है.

ज़ूम एप्प क्या है(What is Zoom app in Hindi)

यदि आप Work from home (घर से काम) करते है तो अपने video conferencing apps के बारे में जरूर सुना होगा आप मे से बहुत से लोगो ने इन apps का इस्तेमाल भी किया होगा इन video conferencing apps में से भी एक app पिछले कई महीनो से बहुत ज्यादा चर्चा में बना हुआ है वो है Zoom app.

जिसकी मदद से आप अपने साथ काम करने वाले co-workers और दूसरे लोगो से आसानी से वीडियो कॉल कर सकते है, लाइव चैट कर सकते है इसे छोटे, मध्यम, और बड़े आकार की टीमों द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है. Zoom एक क्लाउड-आधारित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा है.

इसका यूज़ आप दुसरो के साथ वीडियो या ऑडियो कॉल करने में कर सकते है साथ ही आप लाइव चैट का आनंद भी उठा सकते है  यदि आप चाहे तो उस कॉल को रिकॉर्ड और डाउनलोड कर सकते है जिसे आप बाद में भी देख सकते है ये ऑडियो और वीडियो दोनों तरह की Call record करने में सक्षम है

Zoom app में होने वाली मीटिंग को Zoom meeting कहते है Zoom meeting का मतलब होता है एक Video conferencing meeting ठीक वैसी ही मीटिंग जैसी आपने किसी मूवी में कंपनी में देखा होगा बस फर्क इतना होता है

मूवी में लोग आमने सामने बैठे होते है और Meeting attend करते है जब कि zoom में लोग अपने अपने घर से बैठ कर भी इस तरह की Meeting को आसानी से Attend कर सकते है इस तरह की Meeting में आप किसी webcam या phone के माध्यम से शामिल हो सकते हैं

यदि बात करे Zoom room की तो यह एक भौतिक हार्डवेयर सेटअप है जो कंपनियों को अपने Conference room से Zoom app में Meeting को शेड्यूल और लॉन्च करने देता है। जैसा कि मूवी में एक व्यक्ति Meeting को ऑपरेट करता है

ठीक इस तरह की Meeting में भी एक व्यक्ति होता है जिसे Host कहा जाता है Host जिसे भी उस Meeting में ज्वाइन करवाना चाहता है वो कर सकता है बाकि के लोग participants कहे जाते है 

Zoom app Free and paid दोनों Version में मौजूद है. Free Version में साथ में भी आपको असीमित एक-पर-एक Meeting को ज्वाइन करने की अनुमति मिलती है.

आप इसके पेड प्लान को खरीद कर 1000 तक participants को add कर सकते है Free plan में आपको सिर्फ 40 मिनट तक और अधिकतम 100 participants के Video conference करने की अनुमति होती है 40 मिनट के बाद आपको दूसरी बैठक शुरू करने की जरुरत होती है

आप Zoom app की मदद से एक एक करके या बड़े समूहों के साथ भी Screen share कर सकते है Zoom Meeting में भाग लेने के लिए आपको किसी zoom account की आवश्यकता नहीं है, इसके लिए आप Mac, Windows, Linux, iOS और Android आदि Platform का उपयोग कर सकते है

ज़ूम एप्प का इतिहास (Zoom app history in Hindi)

Zoom एक अमेरिकी संचार प्रौद्योगिकी कंपनी है. Zoom app की शुरुआत April 21, 2011 को हुई थी जिसका headquarter,- San Jose, California, united states में है.

इसके फाउंडर Eric Yuan है Eric Yuan, एक पूर्व Cisco webex इंजीनियर है यह क्लाउड-आधारित peer to peer software Platform के माध्यम से वीडियो और ऑनलाइन चैट सेवाएं प्रदान करता है.

और इसका उपयोग टेलीकांफ्रेंसिंग , टेलकम्यूटिंग , दूरस्थ शिक्षा और सामाजिक संबंधों के लिए किया जाता है। 2013 में ज़ूम ने अपने software को लांच किया गया है.

ज़ूम एप्प प्लान (Zoom app Plans in Hindi)

नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके आप लेटेस्ट प्राइस और प्लान को देख सकते है. जिन्हे आप अपनी जरुरत अनुसार चुन सकते है. उस Plan के साथ आपको कौन कौन सी सुविधाएं देखने को मिलेंगी ये भी दी गयी है.

ज़ूम एप्प में आपको 4 प्लान देखने को मिलते है

1) BASIC (Free) 2) PRO 3) BUSINESS 4) ENTERPRISE

आप बेसिक प्लान के साथ सर्विस को फ्री में यूज़ कर सकते है. लेकिन आपको इसमें सिर्फ कुछ चीजे ही फ्री मिलती है जैसे आप 100 मेंबर से ज्यादा जोड़ सकते है, सिर्फ 40 मिनट तक ही ग्रुप मीटिंग कर सकते है लेकिन अनलिमिटेड एक से एक मीटिंग कर सकते है.

PRO प्लान के प्राइस ₹13,200 /year, BUSINESS प्लान के प्राइस ₹18,000 /year और ENTERPRISE प्लान के प्राइस ₹21,600 /year है.

यदि आप Zoom app के Pro plan या उससे अधिक के प्लान को purchase करते है. सिर्फ तब ही आप zoom room का उपयोग कर सकते है.

जिसमे आप कंपनी के Conference room software और Hardware तक एक्सेस प्राप्त कर सकते हैं. जो किसी भी कमरे को प्रोफेशनल Conference room वाली फील देता है.

इस Software की मदद से आप कंप्यूटर, एक बाहरी कैमरा और एक माइक्रोफोन के साथ एक टेलीविजन या मॉनिटर को जोड़ सकते है 

यदि आप बिज़नेस को ज़ूम एप्प के साथ करना चाहते है मतलब उसे zoom friendly बनाना चाहते हैं, तो Zoom room पर निवेश करना आपके लिए सही साबित हो सकता है. Zoom room सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करने के लिए आपको $49 प्रति माह चुकाने होंगे.

ज़ूम एप्प को कैसे Download करे?

ज़ूम एप्प को download करना बेहद आसान है. Zoom app आपको App Store और Google Play Store आसानी से मिल जाता है. जिसे आप iPhone, iPad और Android Device में use कर सकते है.

यदि आप Zoom app को Computer/laptop में use करना चाहते है. तो ध्यान रखे कि इसे सिर्फ इसकी Official website से ही डाउनलोड करे। सबके download link नीचे है.

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया Zoom app को use करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के account  की जरुरत नहीं होती है. लेकिन जब आप इसमें Hosting, scheduling और अपनी कॉल को प्रबंधित करने का सोचते है तो आपको इसमें account जरूर बनाना होगा.

ज़ूम एप्प में Account कैसे बनाये

  • सबसे पहले Zoom app को ओपन करे signup पर click करे.
  • जो भी Details पूछी गयी है उन्हें fill करे
  • अपनी Email को open करे उसमे zoom की तरफ से Verification link भेजा गया होगा.
  • उस link पर click करके अपने account को activate करे.
  • Link आपको zoom site पर लिंक पर Redirect कर देगा जहा आपको password Create करना होगा.
  • अब आप दुसरो को मीटिंग के लिए [email protected] से Invite कर सकते है या Step skip कर सकते है.
  • अब आपको मीटिंग URL मिल जायेगा जिसे आप दुसरो को भेज सकते है या Direct अपने अकाउंट में Login कर सकते है.

ज़ूम एप्प को कैसे Use करे?

 यदि आप ज़ूम एप्प को use करना चाहते है तो बस आपको सिर्फ नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करने की जरुरत है

ज़ूम एप्प में Meeting को कैसे Join करे?

जब आप ज़ूम एप्प को Install कर लेते है और आप Zoom app में Meeting को join करना चाहते है. तो सबसे पहले Zoom app को open करे.

यदि आपके पास Zoom cloud meeting app में कोई account नहीं है आप सिर्फ Zoom app Meeting में शामिल होना चाहते है. तब भी आप ऐसा कर सकते है. इसके लिए नीचे दिए गए दो तरीके है.

आपके पास होस्ट द्वारा प्रदान की गई ज़ूम एप्प Meeting Link होनी चाहिए. जिस पर click करते ही आप Meeting में शामिल हो जायेंगे या आप होमपेज पर "join" पर click कर सकते हैं, और मैन्युअल रूप से Meeting ID दर्ज कर सकते हैं.

Zoom app में Meeting को कैसे schedule करे?

  • अपना app या zoom की Website open करे.
  • अपने खाते से Login करे.
  • "Schedule" option पर click करे.
  • जो भी जानकारी आपसे पूछी गयी है. उसे fill करे.
  • अब आपकी zoom app में Meeting schedule हो गयी है.

Zoom app में Meeting के लिए दुसरो को कैसे invite करे

लोगो को invite करने के लिए आप Email, पर्सनल कांटेक्ट या फोन नंबर की मदद ले सकते है. लोगो को invite करने का सबसे आसान तरीका है.

उन्हें Meeting join link भेजना जिस पर click करके वो Meeting को join कर सकते है. इस तरह के लिंक को आप Meeting शुरू या schedule करते समय प्राप्त करेंगे.

कैसे देखे कि आपकी Zoom app Meeting में किसने भाग लिया

यदि आप इस फीचर का उपयोग करते है. तो आप अपनी Zoom cloud meeting app में और ज्यादा Improvement कर सकते है. Meeting समाप्त होने के बाद आप रिपोर्ट से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. कि आखिर किसने किसने Meeting को join किया था. feature को ऑन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को follow करे.

  • App को open करे, Login करे
  • पहले Zoom Account Management में click करे
  • Reports section> Usage Reports> Meeting> पर click करे
  • अपनी Meeting को find करे
  • report type पर click करे
  • date range सेट करे.
  • और अपनी रिपोर्ट प्राप्त करे.
  • कौन है बेहतर? Jiomeet vs zoom app in hindi

Zoom app में अपनी screen कैसे share करें?

Zoom app में अपनी Screen share करने के लिए नीचे दिए गए step को follow करे.

  • Zoom app को open करे, Login करे.
  • होम पेज पर दिख रहे Share Screen बटन पर click करे.
  • Sharing Key या Meeting ID दर्ज करे.
  • Screen Share होना शुरू हो जाएगी.

Meeting के भीतर Zoom app में अपनी Screen कैसे share करें?

  • जब आप कॉल पर हो तो ध्यान देने पर देखेंगे कि वहा आपको Share Screen बटन दिखेगा उस पर click करे
  • वह screen चुनें जिसे आप share करना चाहते हैं.
  • share पर click करते ही Screen Share होना शुरू हो जाएगी

Zoom call को video के रूप में कैसे record करे

कॉल को video के रूप में record करने से पहले ध्यान रखे कि IOS या Android डिवाइस से record करना संभव नहीं है.

यदि आप फिर भी उस कॉल को record करना चाहते है तो आपको मीटिंग का होस्ट होना चाहिए या होस्ट से परमिशन होना चाहिए. record करने के लिए नीचे दिए स्टेप को फॉलो करे.

कॉल करते समय स्क्रीन के निचले भाग में दिख रही "Record" बटन पर क्लिक करे. आप participant होकर भी call record कर सकते है. सिर्फ तब जब Host आपको इसकी अनुमति दे.

यदि आप Host हैं, तो आप Zoom Website / App में Settings page पर जाकर इस अनुमति को सेट कर सकते हैं.

Zoom call को video के रूप में record करना उन लोगो के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है जो Meeting को किसी कारणवश अटेंड नहीं कर पाए है.

Desktop में Zoom meeting कैसे record करें?

  • Zoom की website पर जाये.
  • अपने account में Login करे.
  • Settings पर Click करे.
  • गियर आइकन पर Click करें.
  • रिकॉर्डिंग टैब पर Click करे.

अब आप कहा अपनी Recording सेव करना चाहते है वह जगह चुन सकते है.

जब आप कॉल करते है तो आपको नीचे Record बटन दिखेगा. उस पर क्लिक करे.

यदि यह toolbar गायब हो जाता है, तो menu को फिर से show करने के लिए अपने कर्सर को वहा ले जाएं.

जब Recording शुरू हो जाती है. तो आपको ऊपरी-बाएँ कोने में एक छोटा "Recording" लेबल दिखाई देगा जहा से आप अपनी Recording को pause और समाप्त कर सकते है

Mobile app में Zoom meeting कैसे record करें?

जब आप Mobile app में Zoom meeting को record करते है तो recording आपके मोबाइल में नहीं बल्कि Online folder में सेव होती है. जिसे Cloud recording कहते है

नीचे बताये गए स्टेप को आप iPhone और Android Device पर use कर सकते है.

जब आप call कर रहे होते है तब आपको नीचे बाये कोने में 3 डॉट दिखते है जहा आपको "Record to the cloud" या "record" पर click करना है recording start हो जाएगी.

जब recording शुरू हो जाती है. तो आपको ऊपरी-बाएँ कोने में एक छोटा "Recording" लेबल दिखाई देगा जहा से आप अपनी Recording को pause और समाप्त कर सकते है.

Zoom app में क्या Feature है? (Zoom app features in Hindi)

  • Zoom app में बहुत से बेहतरीन फीचर दिए गए है जो नीचे है
  • Call recording की सुविधा
  • टीम समूह और पर्सनल संदेश दोनों चैट करे जा सकते है.
  • वेबिनार, चैट और फोन जैसी अतिरिक्त सुविधाओं तक पहुंच
  • WebRTC प्रौद्योगिकी के साथ जुड़ना
  • किसी भी डिवाइस पर कहीं से भी जुड़ें
  • मजबूत सुरक्षा समाधान
  • Screen sharing करने के लिए ऑप्शन
  • HD Video और Audio call
  • 1,000 वीडियो प्रतिभागियों और 49 वीडियो का समर्थन
  • आपकी कॉल, चैट एकदम सुरक्षित रहती है.
  • आउटलुक और Google के साथ सुव्यवस्थित कैलेंडरिंग सेवाएं

Recording: यदि आप चाहे तो इस फीचर की मदद से अपनी call को record कर सकते है ऐसा आप Manually या स्वचालित रूप से कर सकते है.

In-meeting chat: इस feature से आप किसी व्यक्ति या समूह को निजी तौर पर एक मीटिंग के दौरान संदेश भेज सकते हैं.

Breakout room : इस फीचर की मदद से आप एक call को ही अलग-अलग Group meeting में कर सकते है. ताकि प्रतिभागी अपनी बातचीत कर सकें.

Screen sharing: जैसा कि आपको पता होगा Zoom app का इस्तेमाल Business के साथ साथ पढाई में भी किया जा सकता है. इस फीचर की मदद से आप Marketing presentation या Classroom lecture के लिए Screen sharing कर सकते है.

Zoom app के फायदे (Advantage of Zoom app in Hindi)

  • जैसा कि हम सबको पता चल गया होगा कि Web conferencing के लिए Zoom cloud meeting app एक बढ़िया और लोकप्रिय विकल्प है, इसमें औसत हर दिन दस लाख से अधिक बैठक प्रतिभागियों के साथ होती है Zoom app के फायदे निम्न है.
  • इसमें आप Live video chat कर सकते हो.
  • Meeting की analytics चेक कर सकते हो Meeting के दौरान top users कौन है ये पता कर सकते हो.
  • Call करते समय आसानी से Screen share कर सकते हो.
  • Recording feature को उपयोग करके आप अपनी कॉल या document को Record और Download कर सकते हो
  • आपको Live support भी मिल जाता है जिसमे आप अपनी प्रॉब्लम को Zoom team के साथ discuss कर सकते हो इसके अलावा Zoom app में आपको live help, phone support, online chat, help articles, FAQs, and video tutorials भी मिल जाते है
  • आप Zoom app के Free plan से शुरुआत कर सकते है जिसमे आपको video call में 100 participants तक Host करने की अनुमति मिलती है.

Conclusion

आज हमने जाना कि Zoom cloud meeting app kya hai (What is Zoom app in Hindi) और इसे कैसे यूज़ करे और इससे जुड़े कई प्रश्नो के बारे में बात की.

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो. तो इसे share करे इस पोस्ट से related आपके पास कोई प्रश्न है तो Comment करे या आप मुझे Personal contact भी कर सकते है.

2 thoughts on “Zoom app kya hai और कैसे इस्तेमाल करे? What is Zoom app in Hindi”

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap